पैनिक अटैक को रोकने में मदद करेंगी ये 7 टिप्स और ट्रिक्स, जानें थेरेपिस्ट की राय

By मनाली रस्तोगी | Published: September 18, 2023 01:32 PM2023-09-18T13:32:30+5:302023-09-18T13:36:44+5:30

पैनिक अटैक से निपटना बेहद मुश्किल हो सकता है, लेकिन इससे कोई वास्तविक नुकसान नहीं होता है। यहां बताया गया है कि जब आपको चिंता का दौरा पड़ रहा हो तो क्या करना चाहिए।

7 tips and tricks to stop a panic attack shared by therapist | पैनिक अटैक को रोकने में मदद करेंगी ये 7 टिप्स और ट्रिक्स, जानें थेरेपिस्ट की राय

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsपैनिक अटैक से ज्यादा भयानक कुछ भी नहीं है जो आपको आश्चर्यचकित कर दे।पैनिक अटैक से कोई वास्तविक नुकसान नहीं होता है और यह केवल 5 मिनट से 30 मिनट तक रहता है।पैनिक अटैक के दौरान लोगों को घबराहट, सांस फूलना, घबराहट और चक्कर आना महसूस हो सकता है, ये सभी लक्षण कार्डियक अरेस्ट के समान हैं।

मुंबई: पैनिक अटैक से ज्यादा भयानक कुछ भी नहीं है जो आपको आश्चर्यचकित कर दे। इसकी तीव्रता आपकी इंद्रियों को सुन्न कर सकती है, आपकी चिंता को खतरनाक स्तर तक बढ़ा सकती है और कभी-कभी आपको ऐसा महसूस करा सकती है कि आपका जीवन समाप्त होने वाला है। 

हालांकि, शुक्र है कि पैनिक अटैक से कोई वास्तविक नुकसान नहीं होता है और यह केवल 5 मिनट से 30 मिनट तक रहता है। वे आपकी ऊर्जा को कम कर देते हैं और अत्यधिक असुविधाजनक हो सकते हैं। पैनिक अटैक के दौरान लोगों को घबराहट, सांस फूलना, घबराहट और चक्कर आना महसूस हो सकता है, ये सभी लक्षण कार्डियक अरेस्ट के समान हैं। 

चिंता या घबराहट के दौरों को प्रबंधित किया जा सकता है और उनसे निपटने के लिए प्रभावी तकनीकें मौजूद हैं। अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करना, मांसपेशियों को आराम देना, ग्राउंडिंग तकनीक और किसी अन्य व्यक्ति का समर्थन काफी मदद कर सकता है। हिंदुस्तान टाइम्स को डॉ रूही सतीजा ने पैनिक अटैक को नियंत्रित करने के लिए टिप्स साझा किए हैं।

उन्होंने कहा, "पैनिक अटैक अचानक होने वाली चिंता या तीव्र भय के साथ-साथ शारीरिक लक्षणों जैसे हृदय गति में वृद्धि, धड़कन, सांस फूलना, मतली, पसीना, चक्कर आना है, कभी-कभी इतना तीव्र होता है जैसे कि वे कार्डियक अरेस्ट की तरह महसूस होते हैं। पैनिक अटैक गंभीर असुविधा का कारण बनता है और 5 मिनट से 30 मिनट के बीच कहीं भी रह सकता है और उसके बाद थकान हो सकती है। चाहे वे कितने भी गंभीर क्यों न हों, पैनिक अटैक जीवन के लिए खतरा नहीं होते हैं या रोगी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।"

पैनिक अटैक से कैसे बचें

डॉ सतीजा कहती हैं कि चिंता के दौरे को रोकने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं: 

-कैफीन से बचें।

-नियमित रूप से गहरी सांस लेने के व्यायाम का अभ्यास करें।

-तनाव के स्तर को नियंत्रित करने के लिए सप्ताह में कम से कम 3 बार एरोबिक व्यायाम का अभ्यास करें

-शुगर लेवल के असंतुलन से बचने के लिए नियमित अंतराल पर भोजन करें।

-परामर्श चिकित्सा पर विचार करें। सीबीटी यानी संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी तनाव और चिंता को कम करने के लिए वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है।

पैनिक अटैक से कैसे निपटें

डॉ सतीजा ने पैनिक अटैक के दौरान अपनाए जाने वाले सुझाव साझा किए।

जागरूक रहें कि यह गुजर जाएगा: पैनिक अटैक कैसा महसूस हो सकता है, इसके बारे में जागरूकता और समझ होना महत्वपूर्ण है और यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि यह एक असुविधाजनक अनुभव है, लेकिन यह कुछ ही मिनटों में गुजर जाएगा। यह रोगी को स्थिति पर कुछ हद तक नियंत्रण रखने में मदद करता है और उन्हें इससे निपटने के लिए मानसिक शक्ति देता है।

सांस पर ध्यान दें: अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें और धीरे-धीरे नाक से गहरी सांस लेना और मुंह से बाहर छोड़ना शुरू करें।

सांस लेने की तकनीक: कोई विशिष्ट सांस लेने की तकनीक जैसे बॉक्स ब्रीदिंग और 2-7-8 सांस लेने की तकनीक का भी अभ्यास कर सकता है जो पैनिक अटैक के दौरान सहायक हो सकती है।

ग्राउंडिंग तकनीक: 54321 तकनीक जहां एक संवेदी इनपुट पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जैसे 5 चीजें जिन्हें आप देख सकते हैं, 4 चीजें जिन्हें आप सुन सकते हैं, 3 चीजों को आप छू सकते हैं, 2 चीजों को आप सूंघ सकते हैं और 1 को नाम दे सकते हैं जिसका आप स्वाद ले सकते हैं।

प्रगतिशील मांसपेशी विश्राम: तनाव के स्तर को कम रखने में मदद के लिए इसका अक्सर उपयोग किया जा सकता है।

दवा: बेंजोडायजेपाइन बहुत मदद करता है और जैसे ही आप चिंता के लक्षणों का अनुभव करना शुरू करते हैं, इसका उपयोग किया जाना चाहिए।

सहयोग: एक देखभालकर्ता की सहायक उपस्थिति मरीजों को शांत होने में मदद करती है।

डॉ सतीजा कहती हैं, "यदि पैनिक अटैक बार-बार हो रहे हैं, तो मनोचिकित्सक से परामर्श करना और चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है और उपचार में देरी से लक्षणों की गंभीरता बढ़ सकती है और लंबे समय तक उपचार की भी आवश्यकता हो सकती है।"

Web Title: 7 tips and tricks to stop a panic attack shared by therapist

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे