गर्मी के मौसम में भूलकर भी न करें इन 5 फूड आइटम्स का सेवन, खराब हो सकती है आपकी सेहत

By मनाली रस्तोगी | Published: May 20, 2023 05:41 PM2023-05-20T17:41:54+5:302023-05-20T17:42:12+5:30

गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने के साथ-साथ खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए अपने आहार विकल्पों पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।

5 Types Of Food You Must Avoid During The Summer Months | गर्मी के मौसम में भूलकर भी न करें इन 5 फूड आइटम्स का सेवन, खराब हो सकती है आपकी सेहत

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने के साथ-साथ खुद को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए अपने आहार विकल्पों पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। जहां एक ओर इस मौसम में हमारे मनपसंद कई फल आते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें इन गर्म और उमस भरे महीनों के दौरान खाने से बचना चाहिए। दरअसल, वे केवल आपके स्वास्थ्य को खराब करेंगे।

आईये जानते हैं ऐसे 5 फूड आइटम्स के बारे में जिनका हमें गर्मी के मौसम में परहेज करना चाहिए-

तले हुए व्यंजन

गहरे तले हुए व्यंजनों के गर्म आकर्षण का विरोध करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अत्यधिक तले हुए खाद्य पदार्थों में शामिल होने से सुस्ती और असुविधा हो सकती है। इन व्यंजनों में उच्च वसा वाली सामग्री हमें वजन कम कर सकती है और हमें सुस्त महसूस कर सकती है, गर्मी के उत्सवों के हमारे आनंद में बाधा उत्पन्न कर सकती है।

ज्यादा मसालेदार खाना

मसाले का एक स्पर्श हमारे भोजन में एक स्वादिष्ट किक जोड़ सकता है, अत्यधिक मसालेदार व्यंजन खाने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है और अत्यधिक पसीना आ सकता है। इसलिए गर्मी के मौसम में ठंडा और आरामदायक खाना खाने की हिदायत दी जाती है।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कार्बोनेटेड पेय पदार्थों का फिज और ताजा स्वाद गर्मी में लुभावना हो सकता है, लेकिन इन पेय में अक्सर उच्च स्तर की चीनी और कृत्रिम योजक होते हैं। इसके बजाय हाइड्रेटेड और पुनरोद्धार रखने के लिए स्वस्थ विकल्प जैसे कि पानी, प्राकृतिक फलों के रस या हर्बल चाय का चयन करें।

भारी और मलाईदार डेसर्ट

समृद्ध, मलाईदार डेसर्ट आनंदमय व्यवहार हो सकते हैं, लेकिन गर्मी की गर्मी के दौरान वे हमें वजन कम और फूला हुआ महसूस कर सकते हैं। आराम का त्याग किए बिना अपने मीठे दांत को संतुष्ट करने के लिए ताजे फलों के सलाद, जमे हुए दही, या शर्बत जैसे हल्के विकल्पों का विकल्प चुनें।

लाल मांस

भारी, लाल मांस के व्यंजनों में लिप्त होने से हमारे पाचन तंत्र पर असर पड़ सकता है और शरीर की गर्मी बढ़ सकती है। इसके बजाय, मछली, पोल्ट्री, या पौधे-आधारित विकल्पों जैसे हल्के प्रोटीन स्रोतों पर विचार करें जो पचाने में आसान हों और अत्यधिक गर्मी उत्पादन के बिना आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हों।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 Types Of Food You Must Avoid During The Summer Months

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे