हीट स्ट्रोक के 11 संकेत और लक्षण जिन्हें नजरअंदाज करना आपको पड़ सकता है भारी, जानें इसके बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: April 21, 2023 11:49 AM2023-04-21T11:49:01+5:302023-04-21T11:51:40+5:30

उत्तर भारत में चरम गर्मी के मौसम में गर्मी का अनुभव करना असामान्य नहीं है। अत्यधिक गर्मी गंभीर हेल्थ रिस्क पैदा करती है क्योंकि यह तापमान को नियंत्रित करने के लिए शरीर के प्राकृतिक तंत्र को बदल देती है।

11 signs and symptoms of heat stroke you should not ignore | हीट स्ट्रोक के 11 संकेत और लक्षण जिन्हें नजरअंदाज करना आपको पड़ सकता है भारी, जानें इसके बारे में

(फाइल फोटो)

Highlightsहीट स्ट्रोक, डीहाइड्रेशन, थकान, दस्त, भ्रम और हीट क्रेम्प्स बाहर चिलचिलाती गर्मी के कारण होने वाली कुछ सामान्य बीमारियाँ हैं।तापमान में तेजी से वृद्धि के परिणामस्वरूप लोगों के व्यवहार में भी बदलाव का अनुभव होता है।अत्यधिक गर्मी गंभीर हेल्थ रिस्क पैदा करती है क्योंकि यह तापमान को नियंत्रित करने के लिए शरीर के प्राकृतिक तंत्र को बदल देती है।

उत्तर भारत में चरम गर्मी के मौसम में गर्मी का अनुभव करना असामान्य नहीं है। अत्यधिक गर्मी गंभीर हेल्थ रिस्क पैदा करती है क्योंकि यह तापमान को नियंत्रित करने के लिए शरीर के प्राकृतिक तंत्र को बदल देती है। 

हीट स्ट्रोक, डीहाइड्रेशन, थकान, दस्त, भ्रम और हीट क्रेम्प्स बाहर चिलचिलाती गर्मी के कारण होने वाली कुछ सामान्य बीमारियाँ हैं। कई मामलों में गर्मी की लहरों के कारण स्वास्थ्य की स्थिति बिगड़ती देखी गई है। इसके अलावा तापमान में तेजी से वृद्धि के परिणामस्वरूप लोगों के व्यवहार में भी बदलाव का अनुभव होता है।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, डॉ राकेश गुप्ता और डॉ पवन पई हीट स्ट्रोक के संकेत और लक्षण साझा किए जिन्हें आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए:

हाई बॉडी टेम्परेचर

शरीर का मुख्य तापमान 104°F (40°C) या उससे अधिक होना लू लगने का एक सामान्य लक्षण है और ऐसा होने पर किसी को भी तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

तेज धड़कन

हाई बॉडी टेम्परेचर की प्रतिक्रिया में हृदय तेजी से धड़क सकता है।

तेजी से साँस लेना

शरीर तेजी से सांस लेकर खुद को ठंडा करने की कोशिश कर सकता है। जैसे-जैसे आप ज़्यादा गरम होते हैं, आपका दिल जबरदस्त तनाव में आ जाता है। क्यों? यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शरीर की प्राकृतिक शीतलन प्रक्रिया आपके तापमान को विनियमित बनाए रखती है, इसे कठिन और तेज पंप करना चाहिए। इससे सांस लेने में कठिनाई या हाइपरवेंटिलेशन हो सकता है।

भ्रम या भटकाव

हीट स्ट्रोक मस्तिष्क के कार्य को प्रभावित कर सकता है, जिससे भ्रम, भटकाव और दौरे भी पड़ सकते हैं। एक्सर्शनल हीट स्ट्रोक आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को बाधित करता है, इसलिए समन्वय की कमी, भटकाव, क्रोध, या चलने में असमर्थता प्रमुख चेतावनी संकेत हैं।

सिरदर्द

एक गंभीर सिरदर्द, अक्सर चक्कर आना या हल्कापन के साथ, हीट स्ट्रोक का लक्षण हो सकता है। यह लक्षण आमतौर पर निर्जलीकरण या केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर हीट स्ट्रोक के समग्र प्रभाव के कारण होता है।

उल्टी

हाई बॉडी टेम्परेचर के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया में मतली और उल्टी शामिल हो सकती है।

सूखी, गर्म त्वचा

त्वचा शुष्क, गर्म और दमकती हुई महसूस हो सकती है, और शरीर के उच्च तापमान के बावजूद पसीना नहीं आ सकता है।

मांसपेशियों में ऐंठन या कमजोरी

हीट स्ट्रोक से मांसपेशियों में ऐंठन, कमजोरी या चेतना का नुकसान भी हो सकता है। यह व्यायाम के बाद गर्मी से संबंधित बीमारी के पहले संकेतों में से एक है और इसे हीट क्रैम्प्स के रूप में भी जाना जाता है। जब आप अत्यधिक गर्मी में पसीना बहाते हैं, तो आपको विशेष रूप से आपके पैरों, बाहों या पेट में गंभीर ऐंठन हो सकती है।

पसीने की कमी या इसकी अधिकता

जब आप लंबे समय तक तीव्र गर्मी के संपर्क में रहते हैं, तो आपका शरीर अपने आंतरिक तापमान को बनाए रखने का प्रयास करना बंद कर देता है। इसलिए, पारंपरिक हीट स्ट्रोक (जो धीरे-धीरे विकसित होता है) के साथ, आप वास्तव में पसीना आना बंद कर सकते हैं। यदि आपको अत्यधिक गर्मी का दौरा पड़ा है, तो आपको शायद अत्यधिक पसीना आने लगेगा।

चक्कर आना, बीमार होना या उल्टी महसूस होना

जैसे-जैसे आपको पसीना आता रहेगा आपका शरीर उत्तरोत्तर निर्जलित होता जाएगा। गर्मी कई अंगों को प्रभावित करना शुरू कर देगी, जिससे ऊपर सूचीबद्ध हीट स्ट्रोक के किसी भी लक्षण में वृद्धि हो सकती है और चक्कर आना, बेहोशी, मतली या उल्टी हो सकती है।

स्किन रैश

परंपरागत और अत्यधिक गर्मी के स्ट्रोक दोनों में, शरीर त्वचा को ठंडा करने के लिए रक्त प्रवाह भेजता है, जिससे यह लाल दिखाई देता है। आपके पास हीट स्ट्रोक के प्रकार के आधार पर, आपकी त्वचा अत्यधिक चिपचिपी या अत्यधिक शुष्क भी महसूस हो सकती है।

Web Title: 11 signs and symptoms of heat stroke you should not ignore

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे