लाइव न्यूज़ :

इजराइल-हमास युद्ध में 29 हजार से अधिक फलस्तीनियों की मौत, कतर से भिड़े नेतन्याहू

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 19, 2024 9:24 PM

हमास के शासन वाले गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि बीते 24 घंटे में 107 शव अस्पतालों में लाये गए हैं, जिसके बाद युद्ध शुरू होने से अब तक मरने वालों की कुल संख्या 29,092 हो गई है।

Open in App
ठळक मुद्देयुद्ध शुरू होने से अब तक मरने वालों की कुल संख्या 29,092 हो गई हैमारे गए लोगों में अधिकतर महिलाएं और बच्चे शामिल हैंमंत्रालय ने कहा कि 69 हजार से अधिक फलस्तीनी घायल हुए हैं

रफह (गाजा पट्टी): गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से क्षेत्र में 29 हजार से अधिक फलस्तीनी मारे जा चुके हैं। इस बीच, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने हमास के नेताओं की मेजबानी करने के लिए कतर की आलोचना की है। हमास के शासन वाले गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि बीते 24 घंटे में 107 शव अस्पतालों में लाये गए हैं, जिसके बाद युद्ध शुरू होने से अब तक मरने वालों की कुल संख्या 29,092 हो गई है। मंत्रालय ने यह नहीं बताया कि कितने आम लोग और कितने लड़ाके मारे गए हैं। हालांकि उसने बताया कि मारे गए लोगों में अधिकतर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। 

मंत्रालय ने कहा कि 69 हजार से अधिक फलस्तीनी घायल हुए हैं। सात अक्टूबर को हमास के चरमपंथियों ने दक्षिण इजराइल पर हमला कर दिया था, जिसमें 1,200 के आसपास लोग मारे गए थे, जबकि करीब 250 लोग बंधक बना लिये गए थे। हमास के हमले के बाद इजराइल ने गाजा के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया था। नवंबर में हुए एक सप्ताह के संघर्ष विराम के दौरान हमास ने 100 से अधिक बंधकों को रिहा किया था, जिसके बदले इजराइल ने 240 फलस्तीनियों को छोड़ा था। एक सौ तीस बंधक अब भी चरमपंथियों के कब्जे में है, जिनमें एक चौथाई की मौत होने की आशंका है। 

रविवार को सेवानिवृत्त जनरल और नेतन्याहू के तीन-सदस्यीय युद्ध मंत्रिमंडल के सदस्य बेनी गैंट्ज ने चेतावनी दी कि यदि मुसलमानों के पवित्र महीने रमजान की शुरुआत तक बंधकों को मुक्त नहीं किया गया, तो रफह में भी हमले किए जा सकते हैं। रमजान का महीना 10 मार्च के आसपास शुरू होने की उम्मीद है। इजराइल के मुखर समर्थक अमेरिका ने कहा है कि वह मध्यस्थों- मिस्र और कतर के साथ मिलकर एक और संघर्ष विराम तथा बंधकों को छुड़ाने के लिए समझौता कराने का प्रयास कर रहा है। 

हालांकि हाल के दिनों में इन प्रयासों पर विराम लगा हुआ प्रतीत हो रहा है और नेतन्याहू ने हमास के नेताओं की मेजबानी करने के लिए कतर के प्रति नाराजगी जताते हुए उससे चरमपंथी समूह पर दबाव बनाने की अपील की है। हमास ने कहा है कि वह शेष सभी बंधकों को तब तक रिहा नहीं करेगा जब तक कि इजराइल युद्ध समाप्त नहीं कर देता और उसके सैनिक गाजा से नहीं चले जाते। हमास शीर्ष चरमपंथियों समेत सैकड़ों फलस्तीनी कैदियों की रिहाई की भी मांग कर रहा है।

नेतन्याहू ने इन मांगों को खारिज कर दिया है। उन्होंने रविवार को अमेरिकी यहूदी नेताओं के समक्ष अपने भाषण में कहा कि पिछले साल हुए संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई को लेकर वार्ता करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कतर पर दबाव बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “हमास पर कतर जितना दबाव कोई नहीं डाल सकता। उन्होंने हमास के नेताओं की मेजबानी की है। हमास आर्थिक रूप से उनपर निर्भर है। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप कतर से हमास पर दबाव बनाने के लिए कहें, क्योंकि हम चाहते हैं कि हमारे बंधक रिहा हों।” 

कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने नेतान्याहू के बयान को खारिज करते हुए इसे अपने मकसद से युद्ध को रोकने और फिर लंबा खींचने का एक नया प्रयास बताया। कतर ने हमास को आर्थिक मदद पहुंचाने का आरोपों को भी खारिज कर दिया और कहा कि उसने हाल के वर्षों में इजराइल अमेरिका और अन्य पक्षों के सहयोग से गाजा को मदद पहुंचाई है। अल-अंसारी ने कहा, “इजराइल के प्रधानमंत्री अच्छी तरह जानते हैं कि कतर पहले दिन से मध्यस्थता के प्रयासों, संकट के अंत और बंधकों की रिहाई को लेकर प्रतिबद्ध रहा है।” 

खबर - पीटीआई भाषा

टॅग्स :इजराइलPalestineQatar
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वIsrael–Hamas war: जबालिया पर आक्रमण के दौरान भीषण झड़पें, सेना और हमास लड़ाकों के बीच हुई आमने-सामने की लड़ाई

विश्वIsrael–Hamas war: इजरायल ने राफा को खाली करने का नया आदेश जारी किया, सेना उत्तरी गाजा में भी घुस रही है

विश्वचिप रॉय ने जताई गंभीर चिंता, कहा- "अमेरिकी लोगों पर थोपा जाएगा शरिया कानून", वायरल हुआ वीडियो

विश्व"अगर मजबूर किया गया, तो इजरायल हमास के खिलाफ युद्ध में अकेला खड़ा होगा": पीएम नेतन्याहू

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

गोल्फ अधिक खबरें

गोल्फटाइगर वुड्स कार दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल, एयरबैग से बची जान, अस्पताल में चल रहा है ऑपरेशन

गोल्फसोफिया पोपोव ने जीता महिला ब्रिटिश ओपन खिताब, मेजर टूर्नामेंट जीतने वाली जर्मनी की पहली महिला बनीं

गोल्फअर्जुन अटवाल की नजरें विनधैम चैंपियनशिप में 10 साल बाद फिर खिताब जीतने पर

गोल्फदुनिया के नंबर-1 गोल्फर बने जस्टिन थॉमस, खिताब के साथ रचा इतिहास

गोल्फसो इयोन रियु ने जीता कोरिया महिला ओपन, 2018 के बाद कब्जाया पहला खिताब