पका हुआ बाहर रखा भोजन 2 घंटे बाद खाने से हो सकती है मौत, यह है कारण

By गुलनीत कौर | Published: November 15, 2018 01:44 PM2018-11-15T13:44:52+5:302018-11-15T13:44:52+5:30

अगर कमरे का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस है तो यह खाना 2 घंटे में खराब हो जाएगा और इसे तुरंत फेंक दें। टेम्परेचर 40 डिग्री सेल्सियस है तो यह खाना एक घंटे के अन्दर ही खराब हो जाता है।

US researchers told us about how long food can be left out at room temperature | पका हुआ बाहर रखा भोजन 2 घंटे बाद खाने से हो सकती है मौत, यह है कारण

पका हुआ बाहर रखा भोजन 2 घंटे बाद खाने से हो सकती है मौत, यह है कारण

घर पर टीवी देखते-देखते खाना खाते हुए या फिर खाना खत्म करते ही अचानक आए फोन कॉल की वजह से कई बार हम टेबल पर ही बचा हुआ खाना छोड़ देते हैं। इसे किचन तक पहुंचाना भूल जाते हैं। ऐसे में कई घंटों तक यह खाना रूम टेम्परेचर (कमरे के तापमान) में ही पड़ा रहता है। जब तक हमें वापस याद आता है तब तक यह खाना खराब हो चुका होता है। 

मगर शोधकर्ताओं की मानें तो रूम टेम्परेचर में एक सीमा के बाद ही खाना खराब होता है। अगर आपको इस बात की सही जानकारी हो तो आप इस खाने को बचा सकते हैं और दोबारा इस्तेमाल में ला सकते हैं।

FDA का शोध

अमेरिकी संस्था फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन, FDA द्वारा कमरे में छूट गए खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं और यह कितनी देर में खराब होता है, इसपर शोध किया गया है। शोध कर रहे शोधकर्ताओं ने इस विषय में '2 घंटे' की एक पॉलिसी बनाई है।

इस पॉलिसी के मुताबिक आपने कितने रूम टेम्परेचर में खाना छोड़ा है, इस आधार पर दो घंटे में वह खाना किस हद तक खराब हो सकता है, यह जाना जा सकता है। उदाहरण के लिए शोधकर्ताओं ने बताया कि अगर कमरे का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस है तो यह खाना 2 घंटे में खराब हो जाएगा और इसे तुरंत फेंक दें।

यह भी पढ़ें: दिल्ली के प्रदूषण के कहर से बचाएंगे ये तीन हेल्दी ड्रिंक्स, 2 मिनट में हो जाते हैं तैयार

टेम्परेचर 40 डिग्री सेल्सियस है तो यह खाना एक घंटे के अन्दर ही खराब हो जाता है। मगर कम टेम्परेचर में खाना अधिक समय तक चल सकता है। शोध में यह भी बताया गया कि कितनी देर में खाने के अन्दर बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं।

खाने को बैक्टीरिया कितनी देर में लगता है?

अगर रूम टेम्परेचर 40 से 60 डिग्री सेल्सियस के बीच है तो 20 मिनट के अन्दर ही खाने में ढेरों बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं। और 20 मिनट के बाद अचानक से इनकी संख्या दोगुनी हो जाती है। इस खाने को लगा एक बैक्टीरिया लाखों और बैक्टीरिया को जन्म देता है जिस वजह से यह खाना खाने लायक नहीं रहता है। 

शोधकर्ताओं ने रिपोर्ट में लिखा है कि अगर आपने घर में पर्टी का आयोजन किया है और इस दौरान खाना रूम में ही लंबे समय के लिए लगाया जा रहा है तो आपको ऐसे बर्तनों का इस्तेमाल करना चाहिए जो खाने को अधिक देर तक गर्म रख सकें।

क्या खाना गर्म करने से बैक्टीरिया मर जाते हैं?

आपने शायद किसी से यह सुना भी हो कि अगर देर रात खाना बाहर छूट जाए तो उसे दोबारा गर्म करके ठीक किया जा सकता है। लेकिन यह बिलकुल गलत है! 

शोधकर्ताओं की मानें तो अधिक समय तक बाहर छूट गए खाने को लगने वाले बैक्टीरिया में  staphylococcus और bacillus cereus नाम के दो खतरनाक बैक्टीरिया भी होते हैं। ये खाने को बहुत ज्यादा गर्म करने के बावजूद भी मरते नहीं हैं। टेम्परेचर चाहे 100 डिग्री सेल्सियस हो या 200 डिग्री सेल्सियस, इन बैक्टीरिया पर तापमान का कोई असर नहीं होता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में रहना है फिट और बीमारियों से दूर, तो चाय-कॉफ़ी छोड़कर पियें ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

इस तरह के खाने में तेजी से लगता है बैक्टीरिया

बैक्टीरिया लगे इस खाने को अगर खा लिया जाए तो फूड पाइजनिंग का ख़तरा होता है। मांस, मछली, अंडा, सलाद, पेस्ट्री, दूध, दही, पनीर, आदि चीजें अगर बाहर छूट जाएं और समय से इन्हें फ्रीजर में ना रखे जाए तो इनपर बैक्टीरिया सबसे तेजी से लगते हैं।

इसके बावजूद अगर दोबारा गर्म करके या रेफ्रिजिरेट करके इनका सेवन कर लिया जाए तो ये बुखार, दस्त, डिहाइड्रेशन, मितली लगने जैसी परेशानियों को बनाता है। इसलिए भूल से भी इस तरह के खाने का सेवन ना करें। 

शोधकर्ताओं ने अपनी रिपोर्ट में यहाँ तक भी कहा कि अगर स्थिति अधिक बिगड़ जाए और समय रहते सहे एइलाज भी ना मिले तो इस तरह का खाना व्यक्ति को अपाहिज बना सकता है। इतना ही नहीं, यह मौत को बुलावा भी दे सकता है! 

English summary :
If researchers believe that the food is bad only after a limit in the room temperature. If you have the right information then you can save this food and use it again.


Web Title: US researchers told us about how long food can be left out at room temperature

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे