सर्दियों में रहना है फिट और बीमारियों से दूर, तो चाय-कॉफ़ी छोड़कर पियें ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

By गुलनीत कौर | Published: November 1, 2018 10:52 AM2018-11-01T10:52:00+5:302018-11-01T10:52:00+5:30

4 healthy drinks for winters to stay healthy: जब कभी चोट लगी हो तो हल्दी दूध का सेवन किया जाता है लेकिन सर्दियों में यदि नियमित रूप से हल्दी दूध पिया जाए तो यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाकर बीमारियों को दूर रखता है।

Winters: 4 healthy drinks for winters to stay healthy | सर्दियों में रहना है फिट और बीमारियों से दूर, तो चाय-कॉफ़ी छोड़कर पियें ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

सर्दियों में रहना है फिट और बीमारियों से दूर, तो चाय-कॉफ़ी छोड़कर पियें ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

चाय-कॉफ़ी के प्रेमियों को सर्दियों का मौसम बेहद पसंद आता है। क्योंकि ठंडी हवाओं के चलते वे दिन में इतनी बार चाहे चाय या कॉफ़ी पी सकते हैं। लेकिन इन चीजों का दिन में 2 से अधिक बार सेवन करना सेहत के लिहाज से सहीं नहीं माना जाता है। 

हेल्थ विशेषज्ञों की राय में चाय और कॉफ़ी दोनों में ही कैफीन होता है। कॉफ़ी में चाय से अधिक कैफीन होता है। अगर दन में 2 से अधिक बार कॉफ़ी का सेवन किया जाए तो यह सेहत पर बुरा प्रभाव करती है।

लेकिन अब बात जब सर्दी की है, तो आप चाय कॉफ़ी को पसंद करने वालों की श्रेणी में आएं या अन्हीं, ठंड में कुछ गरमा गरम पीने का मन तो करता है। तो ऐसे में स्वास्थ्य भी सही रहे और आपकी इच्छा भी पूरी हो जाए, इसके लिए आप 4 हेल्दी ड्रिंक्स को ट्राई कर सकते हैं। 

ये सभी विंटर ड्रिंक्स गरमा गरम सर्व किए जाते हैं और सेहत के गुणों से भरपूर होते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों के लिए 4 बेस्ट हेल्थ ड्रिंक्स और इन्हें बनाने की रेसिपी भी:

1. काहवा या काढ़ा

ठंड से बचने, सर्दी-जुकाम का इलाज करने सिरदर्द, खांसी, बदन में दर्द, इन सभी समस्याओं का एक देसी इलाज है काहवा या काढ़ा। इसे बनाने के लिए तुलसी की कुछ पत्तियां, एक चुटकी सौंफ, 3 लौंग को पानी में अच्छी तरह उबाल लें। पानी को छान लें और इसमें एक चुटकी काले नमक को डालकर पियें।

यह भी पढ़ें: बुखार, फ्लू, बीपी, माइग्रेन, ब्लोटिंग, अपच, सर्दी, खांसी, जुकाम और पीरियड्स पेन जैसे 10 रोगों की दवा है ये चाय

2. हल्दी दूध

जब कभी चोट लगी हो तो हल्दी दूध का सेवन किया जाता है लेकिन सर्दियों में यदि नियमित रूप से हल्दी दूध पिया जाए तो यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाकर बीमारियों को दूर रखता है। गर्म दूध में आधी से भी कम चम्मच हल्दी मिलाकर पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। 

3. अदरक की चाय

अगर आप सर्दियों में केवल चाय पीने के शौक़ीन हैं तो साधारण चाय ना पियें। इसमें अदरक कूटकर डालें। इसके अलावा तुलसी के पत्ते भी मिला सकते हैं। इस तरह की चाय सहता को कई सारे फायदे देती है।

4. हर्बल टी

कोई ऐसी वैसी साधारण चाय नहीं, बल्कि हर्बल टी का सेवन करें। बाजार में हर्बल चाय पत्ती का आपको पैकेट भी मिल जाएगा जिसे बनाने का तरीका साधारण चाय जैसा ही है। लेकिन आप चाहें तो साधारण चाय बनाते समय उसमे कुछ जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर उसे हर्बल टी बना सकते हैं। 

English summary :
4 healthy drinks for winters to stay healthy: 4 healthy drinks for winters to stay healthy: Health experts advised that caffeine in both tea and coffee may harmful to your health if you consume too much tea or coffee. Today we are sharing 4 delicious and healthy drink you can try in winter season.


Web Title: Winters: 4 healthy drinks for winters to stay healthy

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे