खून में टॉक्सिन की बढ़ती मात्रा से होती हैं ये 4 स्किन प्रॉब्लम, डायट में तुरंत शामिल करें ये चीजें

By गुलनीत कौर | Published: February 18, 2019 12:17 PM2019-02-18T12:17:42+5:302019-02-18T12:17:42+5:30

लीवर में टॉक्सिन हो जाना एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से ब्लड में गंदगी आ जाती है। यह ब्लड जब पूरे शरीर में फैलता है तो अलग अलग हिस्सों पर स्किन इन्फेक्शन दे जाता है। फोड़े-फुंसी, पिम्पल, लाल-सफेद दाग और चक्ते होना, त्वचा कहीं कहीं से नीली पड़ना, आदि स्किन प्रोब्लेम्स हो जाती हैं।

Natural ways to detox your body at home, eat these things to get rid of body toxins, skin problems | खून में टॉक्सिन की बढ़ती मात्रा से होती हैं ये 4 स्किन प्रॉब्लम, डायट में तुरंत शामिल करें ये चीजें

खून में टॉक्सिन की बढ़ती मात्रा से होती हैं ये 4 स्किन प्रॉब्लम, डायट में तुरंत शामिल करें ये चीजें

बदलता मौसम तवचा को कई तरह की दिक्कतें देता है। लेकिन शरीर के अंदर की कमियां भी स्किन प्रोब्लेम्स को न्योता देती हैं। कई बार अंदरूनी दिक्कतों की वजह से हमारी त्वचा कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाती है। इन्हें सही करने के लिए अगर सही इलाज ना मिले तो यह परेशानी महीनों तक साथ रहती है और त्वचा को गहराई तक डैमेज कर देती है। 

शरीर के अन्दर टॉक्सिन की मात्रा बढ़ने के कारण स्किन को कई सारी दिक्कतें हो जाती हैं। लीवर में टॉक्सिन हो जाना एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से ब्लड में गंदगी आ जाती है। यह ब्लड जब पूरे शरीर में फैलता है तो अलग अलग हिस्सों पर स्किन इन्फेक्शन दे जाता है। फोड़े-फुंसी, पिम्पल, लाल-सफेद दाग और चक्ते होना, त्वचा कहीं कहीं से नीली पड़ना, आदि स्किन प्रोब्लेम्स हो जाती हैं।

इन सबका एक ही इलाज है कि आप अपनी डायट में बदलाव लाएं। क्योंकि दवाओं से अगर इन्हें ठीक करने की कोशिश की जाए तो हर समस्या का अलग अलग इलाज है। मुंहासों की दवा अलग होती है लेकिन फोड़े-फुंसी की अलग। लीवर में टॉक्सिन के कारण थोड़े थोड़े समय में नई स्किन प्रोब्लेम्स आती हैं। इन सबका एक ही बारी में इलाज सही डायट से किया जा सकता है। 

लीवर से टॉक्सिन ख़त्म करने के लिए खाएं ये 5 चीजें:

1) सलाद

दिन में तीन बार के खाने का अलावा जब भी भूख लगे तो सलाह खाएं। खाने से भी करीब एक घंटा पहले सलाद खाएं। इस तरह खाने का टला-भुना असर शरीर पर कम होता है। सलाद हमें भोजन के मिनरल्स और विटामिन को ग्रहण करने में मदद भी करता है। रोजाना सलाद जरूर खाएं। 

2) प्यास बढ़ाएं

पानी कई सारी स्किन प्रोबेल्म्स का एक इलाज है। केवल सही मात्रा में पानी पीने से त्वचा की ढेर सारी दिक्कतें दूर हो जाती हैं। पानी शरीर को अन्दर से हाइड्रेट करता है। ज्यादा पानी पीने से मूत्र मार्ग से ही टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल जाते हैं। पानी शरीर में फैट को जमा नहीं होने देता है। इसलिए अपनी रूटीन में पानी की मात्रा जल्द से जल्द बढ़ा दें।

यह भी पढ़ें: ये 5 हैं निगेटिव कैलोरी फूड्स, जितना भी खाओ, नहीं बढ़ता वजन

3) नींबू, संतरा

नींबू और अंतरा में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी होता है। इसके अलावा ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भी पूरित होते हैं। ये दोनों चीजें शरीर से विषैले पदार्थों को साफ करने में माहिर होती हैं। यदि रोजाना लिक्विड तरीके से इनका सेवन किया जाए तो ये जल्दी काम करती हैं। इनका पानी पीने से टॉक्सिन अपने आप ही शरीर से बाहर निकल जाते हैं। 

4) फल

अनानास, सेब, जामुन, अनार आदि फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। इनमें भी एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। इनके सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिन का खात्मा होता है। शरीर अन्दर से साफ होता है और त्वचा की कोशिकाओं को रिपेयर होने में मदद मिलती है। ये फल शरीर के लिए प्यूरिफायर का काम करते हैं।

Web Title: Natural ways to detox your body at home, eat these things to get rid of body toxins, skin problems

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे