हैदराबाद जाकर अगर नहीं चखा इन स्ट्रीट फूड का स्वाद तो अधूरा रह जाएगा आपका ट्रिप

By मेघना वर्मा | Published: February 16, 2018 05:08 PM2018-02-16T17:08:01+5:302018-02-16T17:21:42+5:30

निज़ामों के शहर हैदराबाद जब भी जाएं तो इन 4 स्ट्रीट फूड का स्वाद चखना ना भूलें।

Hyderabad street food | हैदराबाद जाकर अगर नहीं चखा इन स्ट्रीट फूड का स्वाद तो अधूरा रह जाएगा आपका ट्रिप

हैदराबाद जाकर अगर नहीं चखा इन स्ट्रीट फूड का स्वाद तो अधूरा रह जाएगा आपका ट्रिप

चार मीनार हो या रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद शहर अपने आप में ही इतिहास और खूबसूरती बटोरे हुए है। प्राचीन काल के दस्तावेजों के अनुसार इसे भाग्यनगर के नाम से जाना जाता था। कहा जाता है कि किसी समय में इस खूबसूरत शहर को कुतुबशाही परम्परा के पांचवे शासक मुहम्मद कुली कुतुबशाह ने अपनी प्रेमिका भागमती को उपहार स्वरूप भेंट किया था, उस समय यह शहर भागनगर के नाम से जाना जाता था। भाग्यनगर समय के साथ हैदराबाद के नाम से प्रसिद्ध हुआ। इसे 'निज़ामों का शहर' या 'मोतियों का शहर' भी कहा जाता है। चार मीनार के अलावा हैदराबाद का स्ट्रीट फूड भी पूरे देश में प्रसिद्ध है। आप  भी अगर अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ हैदराबाद जाने का प्लान कर रहे हैं तो हैदराबाद के इन चार स्ट्रीट फ़ूड को जरूर ट्राई करना चाहिए।

हैदराबादी बिरयानी

हैदराबाद का नाम सुनते ही सबसे पहले जो ख्याल आता है वो है यहां मिलने वाली हैदराबादी चिकेन बिरयानी का। सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हैदराबाद की बिरयानी फेमस है। खास बात ये है कि सड़कों पर मिलने वाली स्ट्रीट बिरयानी भी उतनी ही स्वादिष्ट होती है जितनी बड़े होटलों में मिलने वाली बिरयानी। इसके पीछे का कारण ये है कि यहां मिलने वाली बिरयानियों को बनाने का बेसिक तरीका हर जगह एक ही होता है।

फिरनी

हैदराबाद में  मिलने वाला यह मीठा व्यंजन वैसे तो पूरे देश में खाया जाता है लेकिन इसके स्वाद का असली जायका हैदराबाद में चखने को मिलता है। दूध और चावल से बनी इस फिरनी को यहां मिट्टी के प्याले में सर्व किया जाता है जिससे इसका स्वाद और भी सोंधा हो जाता है। ये व्यंजन इतना हल्का होता है कि आप इसे किसी भी हैवी मील के साथ खा सकते हैं। 

मिर्ची का सालन

हैदराबाद में मिलने वाली मिर्ची का सालन या मिर्ची की सब्जी भी सबसे फेमस स्ट्रीट फूड में से एक है। इस सालन को नारियल, मूंगफली और तिल से बनाया जाता है लेकिन इसका मैं सामग्री हरी मिर्च ही होती है। अगर आपको तीखी चीजे खाना पसंद है तो आपको इस सालन को जरूर खाना चाहिए।

निहारी

पकिस्तान के सबसे फेमस निहारी व्यंजन का जायका भी आपको हैदराबाद में देखने को मिल जाएगा। चिकेन और मटन पसंद करने वालों के लिए हैदराबाद एक बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है। यहां मिलने वाली निहारी को खास तरह से पकाया और बनाया जाता है। निहारी के चिकेन का सालन कुछ इस तरह से बनता है कि इसमें स्मोकी के साथ सोंधेपन का टेस्ट आता है। ईद के दौरान तो यह निहारी पूरे हैदराबाद में बिकने लगती है। 

Web Title: Hyderabad street food

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :foodफूड