परीक्षा में खाने की इन चीजों से करें परहेज, जानिए एग्जाम डाइट के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट

By गुलनीत कौर | Published: February 21, 2018 02:21 PM2018-02-21T14:21:49+5:302018-02-21T14:25:11+5:30

चीनी या मीठे का सेवन कम कर दें। चाय, दूध आदि चीजों में कम से कम चीनी का इस्तेमाल करें।

Healthy diet during exams know what expert says | परीक्षा में खाने की इन चीजों से करें परहेज, जानिए एग्जाम डाइट के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट

परीक्षा में खाने की इन चीजों से करें परहेज, जानिए एग्जाम डाइट के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट

10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। यूं तो मार्च के महीने में अब तक सभी कक्षाओं की परीक्षाएं शुरू हो जाती है और कुछ के एग्जाम तो खत्म भी होने वाले होते हैं लेकिन सबसे अधिक अहमियत दसवीं और बाहरवीं के छात्राओं को दी जाती है। और हो भी क्यों ना, ये दोनों ही कक्षाएं बेहद महत्वपूर्ण होती हैं। वैसे स्कूल के अलावा इस समय कुछ कॉलेजों में भी एग्जाम चल रहे होते हैं। ऐसे में यह समय सभी विद्यार्थियों के लिए इम्पोर्टेन्ट हो जाता है। सभी विद्यार्थी सीरियस होकर पढ़ाई में लग जाते हैं। इस समय पर पढ़ाई को लेकर एकाग्रता होना अनिवार्य होता है। समय का सदुपयोग करके कैसे सारा सिलेबस पूरा किया जाए यह एक बड़ा चैलेंज होता है। लेकिन इसके अलावा एक और चीज है जिसका विद्यार्थी और उनके अभिभावक दोनों को खास ख्याल रखना चाहिए, वह है 'डाइट'। 

परीक्षा आने से पहले और परीक्षाओं के दौरान विद्यार्थियों को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस विषय पर दिल्ली से मनोविज्ञान विशेषज्ञ डॉ. अभिनव मोंगा का कहना है कि विद्यार्थी इस दौरान खाने में कैसा आहार लें, किस समय क्या खाएं और किन चीजों को खाने से पूरी तरह बचें, इन सभी बातों का ध्यान रखने से सेहत सही रहती है और विद्यार्थी एकाग्रता से पढ़ाई कर पाते हैं। जितना सेहतमंद और पौष्टिक आहार लेंगे उतना ही दिमाग तेजी से दौड़ेगा।

आगे डॉ. मोंगा ने बताया कि एग्जाम स्ट्रेस की वजह से कुछ विद्यार्थी खाना स्किप कर देते हैं। उन्हें लगता है कि खाना खाने से नींद आएगी और उनका समय भी खराब होगा इसलिए वे लगातार पढ़ाई करते चले जाते हैं। ऐसा बिलकुल ना करें। पढ़ाई और भोजन, दोनों में इस दौरान बैलेंस बनाना जरूरी है।

किस तरह का आहार लें और क्या खाने से बचें, आइए जानते हैं:

- एग्जाम डेज में विद्यार्थियों के पास समय कम होता है। ऐसे में वे फास्ट फूड लेना पसंद करते हैं। लेकिन फास्ट फूड में भी प्रोटीन से भरी चीजें लें, जैसे कि बादाम, अन्य ड्राई फ्रूट्स, घर पर बना हरी सब्जियों और चावल का पुलाव, आदि। 

- परीक्षा के दिनों में गलती से भी सुबह का नाश्ता ना छोड़ें। इस समय पौष्टिक आहार ही लें। फास्ट फूड ना लें। 

- पढ़ाई करते समय अपने आसपास खाने की कुछ चीजें रखें। लेकिन इसमें भी चीज या बटर जैसी चीजों को बाहर रखें। 

- कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे कि दूध या दूध से बनी चीजों का सेवन करें। 

- चीनी या मीठे का सेवन कम कर दें। चाय, दूध आदि चीजों में कम से कम चीनी का इस्तेमाल करें। 

- जिन भी खाद्य पदार्थों को बनाने में मैदा का इस्तेमाल हो उसे खाने से बचें। मैदा खाने के बाद पढ़ाई करते समय घंटों तक एक ही जगह बैठे रहने से कब्ज की शिकायत हो सकती है और पेट की खराबी के चलते पढ़ाई में मन नहीं लगता है। 

- अधिक से अधिक पानी पियें। पानी के अलावा फलों का जूस भी लें। बॉडी में जितना लिक्विड जायेगा विद्यार्थी उतना ही फ्रेश महसूस करेंगे। 

- कॉलेज जाने वाले वे विद्यार्थी जो अल्कोहल का सेवन करते हैं वे एग्जाम डेज में इससे दूर रहें। अल्कोहल किसी भी वैरायटी की हो, उसमें कैलोरीज की मात्रा काफी पायी जाती है और इस दौरान विद्यार्थियों को कम सेकम कैलोरी का सेवन करना चाहिए।

फोटो: पिक्सा-बे

Web Title: Healthy diet during exams know what expert says

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे