ठंड में गर्माहट देते हैं ये 5 हेल्दी फूड, पाचन तंत्र को भी रखते हैं फिट

By मेघना वर्मा | Published: January 20, 2018 04:13 PM2018-01-20T16:13:30+5:302018-01-20T17:20:27+5:30

केला ठंड के मौसम में शरीर के तापमान को गर्म रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइबर से एनर्जी मिलती है जो आपके शरीर को गर्म रखती है। 

5 Must have winter foods to keep you toasty | ठंड में गर्माहट देते हैं ये 5 हेल्दी फूड, पाचन तंत्र को भी रखते हैं फिट

ठंड में गर्माहट देते हैं ये 5 हेल्दी फूड, पाचन तंत्र को भी रखते हैं फिट

सर्दियों का मौसम कई लोगों को भाता है लेकिन कुछ को सताता भी है। भारत के कुछ राज्यों में ठीकठाक ठंड पड़ती है लेकिन वहीं उत्तर भारत की कुछ जगहें कोहरे और सर्द हवाओं से लोगों को कपकपी दे जाती हैं। ऐसे में लोग गर्माहट के लिए बार-बार चाय पीने के इच्छुक रहते हैं लेकिन इतनी चाय पीना सेहत के लिए सही नहीं होता है। ऐसे में आपको कुछ खास तरह के फूड खाने चाहिए जो ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट हों बल्कि साथ ही आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे हों। तो  हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से सर्दियों में आपका स्वाद भी बना रहेगा और सेहत भी बनी रहेगी। ये 5 फूड आपको इंस्टेंट गर्मी दी सकते हैं।

ओटमील और इसके फायदे

दिन की अच्छी शुरुआत के लिए ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी होता है। ज्यादातर महिलाएं ब्रेकफास्ट में ओटमील खाना पसंद करती हैं। ये एनर्जी को ब्रेकडाउन करता है और आपके शरीर को अन्दर से गर्म रखता है। ओट में कैल्शियम, जिंक, मैग्नीज, आयरन, विटामिन-बी और ई भरपूर मात्रा में होते हैं। ओट्स या जई आसानी से पचने वाले फाइबर भी हैं। साथ ही यह काम्‍प्‍लेक्‍स कार्बोहाइडेट्स का भी अच्छा स्रोत है।

अदरक और इसके फायदे

अदरक की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दियों मे अदरक खाने से बहुत फायदा मिलता है। सर्दियों में लोगों को अकसर सांस लेने में परेशानी होती है लेकिन अदरक खाने से ये परेशानी ठीक हो जाती है। अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स किसी भी तरह की एलर्जी और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। सर्दियों में लोग खाना खाकर सैर के लिए नहीं जाते, ऐसे में अदरक खाने से खाना पचाने में मदद मिल सकती है। अपने शरीर को गर्म रखने के लिए आप दिन में 2-3 बार अदरक वाली चाय पी सकते हैं। 

केला और उसके के फायदे

केला ठंड के मौसम में शरीर के तापमान को गर्म रखने में मदद करता है। केले में कैरोटिनॉइड यौगिक होता है जो लीवर में जाकर विटामिन-ए में बदल जाता है। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं। सुबह-सुबह केला खाकर गर्म पानी पीने से वजन भी कम होता है। इसे खाने से एनर्जी मिलती है जो आपके शरीर को अन्दर से गर्म रखती है। 

बादाम और उसके फायदे

सर्दियों में बादाम खाकर कई बीमारियों से बचा जा सकता है। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरल होते हैं जो आपकी हेल्थ के लिए तो अच्छा है ही, साथ में त्वचा को निखारने के भी काम आता है। बादाम महिलाओं को प्रसव संबंधी समस्‍याओं से बचाने का काम करता है। बादाम में मौजूद फॉलिक एसिड भ्रूण के विकास में मदद करता है। 

शहद और उसके फायदे

अगर आप सर्दियों में एक चम्मच शहद खाते हैं तो यह आपको ठंड से बचाने में मदद करता है। शहद स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभकारी है। अगर शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पिया जाए तो इससे खून में रेड ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ती है। शरीर के विभिन्न अंगों तक खून में ऑक्सीजन पहुंचती हैं। इसी वजह से सर्दी में इसे खाते ही आपके शरीर को अंदरूनी रूप से गर्मी मिलती है।

Web Title: 5 Must have winter foods to keep you toasty

खाऊ गली से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे