जानें क्या है होंठ काले पड़ने के पीछे के कारण, इन 5 घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं छुटकारा

By मनाली रस्तोगी | Published: February 14, 2023 02:58 PM2023-02-14T14:58:01+5:302023-02-14T14:58:25+5:30

स्किन टोन की तरह ही होंठों का रंग भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। कुछ परिस्थितियों में होंठों के रंग या अवस्था में बदलाव इस बात का संकेत हो सकता है कि उसकी ओर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है।

What causes your lips to darken know 5 home remedies to lighten them | जानें क्या है होंठ काले पड़ने के पीछे के कारण, इन 5 घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं छुटकारा

(फाइल फोटो)

स्किन टोन की तरह ही होंठों का रंग भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। कुछ परिस्थितियों में होंठों के रंग या अवस्था में बदलाव इस बात का संकेत हो सकता है कि उसकी ओर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है। हालांकि, यह शायद ही कभी अलार्म का कारण होता है। तंबाकू के उपयोग, तनाव, दवाओं और चिकित्सीय स्थितियों के कारण होंठ काले पड़ सकते हैं। 

मूल कारण को दूर कर समस्या का समाधान किया जाना चाहिए। कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो होंठों को अस्थायी रूप से चमकदार बना सकते हैं। हर व्यक्ति के होंठों का रंग स्वाभाविक रूप से भिन्न होता है। मेलेनिन त्वचा के रंग के लिए जिम्मेदार है। कम मेलेनिन होने की तुलना में अधिक मेलेनिन होने से त्वचा का रंग गहरा होता है। हाइपरपिग्मेंटेशन त्वचा के मेलेनिन के अधिक उत्पादन के परिणामस्वरूप हो सकता है।

त्वचा के पैच का विकास जो आसपास की त्वचा की तुलना में अधिक गहरा होता है, हाइपरपिग्मेंटेशन का एक लक्षण है। ऐज स्पॉट्स हाइपरपिग्मेंटेशन का एक विशिष्ट उदाहरण हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि धूप के संपर्क में आने से होने वाली यह बीमारी अहानिकर है। होंठों सहित शरीर का लगभग कोई भी भाग प्रभावित हो सकता है।

शहद का स्क्रब

होंठों को धीरे से एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन सेल्स को हटाया जा सकता है। शहद के स्क्रब को बनाने के लिए एक-एक चम्मच शहद और चीनी मिलाएं। इस मिश्रण को अपने होंठों पर धीरे-धीरे छोटे-छोटे गोलाकार गतियों में रगड़ते हुए लगाएं। इसे धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें।

बादाम के तेल से होंठों की मालिश करें

होंठों पर तेल लगाने से उन्हें हाइड्रेट करने और रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद मिलती है। होंठों में रक्त वाहिकाएं होती हैं जो उनके रंग में योगदान करती हैं, और उनकी मालिश करने से रक्त प्रवाह बढ़ सकता है। सूखे होंठों के प्राकृतिक उपचार के रूप में उच्च गुणवत्ता वाले बादाम या नारियल के तेल का उपयोग करें। दिन में एक या दो बार अपने होंठों पर तेल की धीरे-धीरे मालिश करें। परिणाम एक या दो दिन में स्पष्ट होना चाहिए।

DIY लिप बाम

नियमित रूप से लिप बाम का इस्तेमाल करने से होंठों को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखा जा सकता है। माइक्रोवेव में 1 बड़ा चम्मच मोम डालें। 45 सेकंड के लिए उन्हें हाई पॉवर पर माइक्रोवेव में गर्म करें। 1 टेबल-स्पून नारियल का तेल डालें और अतिरिक्त 45 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें। सभी सामग्री के पिघलने तक मिश्रण को 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें।

फिर माइक्रोवेव में 15 सेकंड के बाद पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की 3 बूंदें डालें। एक छोटे सॉस पैन या ट्यूब में मिश्रण डालें। इसे ठंडा होने और जमने के लिए पांच मिनट दें। लिप बाम को पिघलने से बचाने के लिए इसे ठंडे स्थान पर रखें।

पर्याप्त तरल पदार्थ पिएं

त्वचा की देखभाल करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना। होंठ सूखे और सूखे दिखाई देने वाले पहले शरीर के अंगों में से एक हैं। स्वादिष्ट और ठंडे पेय के लिए एक गिलास पानी में खीरे या नींबू का एक टुकड़ा डालें। 

नींबू

कुछ नींबू को काटें, इसे अपने होंठों पर एक मिनट से अधिक न रखें और फिर गर्म पानी से अपना मुंह धो लें। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो त्वचा के एक्सफोलिएशन पर कुछ प्रभाव डाल सकता है। यह एसिड त्वचा की कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है।

Web Title: What causes your lips to darken know 5 home remedies to lighten them

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे