अब गर्मियों में नहीं फैलेगा काजल; अपनाएं ये आसान टिप्स, बरकरार रहेगी आंखों की खूबसूरती

By अंजली चौहान | Published: May 20, 2023 03:49 PM2023-05-20T15:49:53+5:302023-05-20T15:54:36+5:30

औरतों को काजल लगाना बहुत पसंद होता है लेकिन गर्मियों में काजल अक्सर फैल जाता जो देखने में बुरा लगता है। ऐसे में कुछ आसान घरेलू उपाय है जिन्हें अपना कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Try these tricks to keep your kajal intact in summer Now kajal will not spread in summer the beauty of the eyes will remain intact | अब गर्मियों में नहीं फैलेगा काजल; अपनाएं ये आसान टिप्स, बरकरार रहेगी आंखों की खूबसूरती

photo credit: google

Highlightsगर्मियों में महिलाओं को काजल लगाते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए महिलाओं की आंखों को खूबसूरत रखने में काजल अहम भूमिका निभाता है पसीने के कारण अक्सर काजल फैल जाता है

अगर हम बात करें महिलाओं के पसंदीदा मेकअप की तो काजल नंबर वन पर आता है। किसी भी उम्र की महिला को उसे अपनी आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आंखों में काजल लगाना बहुत पसंद होता है।

काजल हर मौसम में महिलाओं द्वारा उपयोग किया जाता है। हालांकि, गर्मियों के मौसम में काजल लगाना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि पसीने के कारण काजल फैलने लगता है।

ऐसे में काजल को बरकरार रखने के लिए आपको नियमित टच-अप की जरूरत पड़ती है। मगर बहुत सी महिलाओं को ये नहीं पता होता कि हम अपने काजल को आंखों में कैसे लंबे समय तक बरकरार रखे तो आइए हम आपको बताते हैं कि काजल को कैसे आपकी आंखों में लंबे समय तक टिका रह सकता है। 

1- सही काजल का चयन: काजल का इस्तेमाल करने से पहले आपको सही काजल का चयन करना बहुत जरूरी है।  लंबे समय तक चलने वाला और वाटरप्रूफ काजल फॉर्मूला चुनें, जिसे विशेष रूप से गर्मी और नमी का सामना करने के लिए डिजाइन किया गया है।

ये गुण काजल को पलकों या आंखों के नीचे के क्षेत्र में फैलने से रोकने में मदद करते हैं। क्रीमी और स्मूद टेक्सचर वाला काजल पलकों पर आसानी से ग्लाइड होता है, जिससे इसे लगाना और ब्लेंड करना आसान हो जाता है। 

2- आंखों को करें तैयार: काजल लगाने से पहले अपनी आंखों को तैयार करना बहुत जरूरी है। आपको ये देखना होगा कि आपकी आंखों का क्षेत्र साफ और तेल मुक्त हो।

अपनी पलकों और लैश लाइन से किसी भी अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए एक ऑयल-फ्री क्लींजर या एक सौम्य टोनर का उपयोग करें।

इसके अलावा, आईशैडो प्राइमर या थोड़ी मात्रा में फाउंडेशन या कंसीलर लगाकर अपनी पलकों को तैयार करें। यह काजल को चिपकाने के लिए एक चिकना आधार बनाता है, जिससे उसे जगह पर रहने में मदद मिलती है।

3- बार-बार न छुएं आंखें: रगड़ने या छूने से आपका काजल स्मज हो सकता है। ऐसे में इस आदत से सावधान रहें और अपनी आंखों को बार-बार छूने से बचें। 

4- वॉटरलाइन पर काजल लगाने से बचें: काजल को सीधे वॉटरलाइन पर लगाने से नमी के कारण जल्दी स्मज हो सकता है। इसके बजाय, काजल को लैश लाइन या टाइटलाइन पर लगाएं, जो पलकों और वॉटरलाइन के बीच का क्षेत्र है। 

5- ट्रांसलूसेंट पाउडर का उपयोग: काजल लगाने के बाद मैचिंग आईशैडो या फिर उसी रंग के ट्रांसलूसेंट पाउडर से सेट करें. एक छोटे आईशैडो ब्रश का इस्तेमाल करके धीरे से लगाएं और पाउडर को अपने काजल पर ब्लेंड करें।

यह इसे जगह में लॉक करने और धुंधला होने से रोकने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, आप अपने पूरे चेहरे पर एक वाटरप्रूफ सेटिंग स्प्रे को हल्के से स्प्रे भी कर सकते हैं।

यह काजल सहित आपके मेकअप को सील करने में मदद करता है और पसीने और नमी से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है।

(Disclaimer: यहां लिखे गए आर्टिकल में मौजूद जानकारियों की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है। कृपया किसी भी टिप्स को मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Web Title: Try these tricks to keep your kajal intact in summer Now kajal will not spread in summer the beauty of the eyes will remain intact

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे