स्वस्थ और मजबूत नाखून चाहते हैं पाना तो अभी छोड़ दें ये आदतें, खूबसूरत नाखूनों से बढ़ जाएगी आपकी हाथों की शान

By अंजली चौहान | Published: June 23, 2023 05:36 PM2023-06-23T17:36:49+5:302023-06-23T18:20:30+5:30

आपके शरीर की बाहरी सुदंरता का राज शरीर के भीतर आपके खान-पान की आदतों से जुड़ा है। हालांकि, आपको कुछ बेसिक चीजों का ख्याल भी रखना होगा। 

Tips for healthy nails If you want to get healthy and strong nails, then leave these habits now beautiful nails will increase the beauty of your hands | स्वस्थ और मजबूत नाखून चाहते हैं पाना तो अभी छोड़ दें ये आदतें, खूबसूरत नाखूनों से बढ़ जाएगी आपकी हाथों की शान

फाइल फोटो

Highlightsरोजाना नाखून देखभाल से स्वस्थ नाखून पाने में मदद मिलती हैअपने नाखूनों को साफ और सूखा रखें मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें

सभी महिलाओं को हाथों में नाखूनों की खूबसूरती को कायम रखना बहुत पसंद होता है। महिलाओं की खूबसूरती में नाखून चार चांद लगा देते हैं लेकिन इनकी देखभाल करना काफी कठिन हो जाता है।

नियमित रूप से नाखूनों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे ही आपका आपके मनचाहे नाखून मिल सकते हैं। नाखूनों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए आपको अपने आहार पर ध्यान देना चाहिए।

आपके शरीर की बाहरी सुदंरता का राज शरीर के भीतर आपके खान-पान की आदतों से जुड़ा है। हालांकि, आपको कुछ बेसिक चीजों का ख्याल भी रखना होगा। 

अपने नाखूनों की सावधानीपूर्वक जांच करें और देखें कि क्या उनमें कोई लकीरें, डेंट या असामान्य रंग या आकार के क्षेत्र हैं? नाखूनों की पर्याप्त देखभाल से कई प्रतिकूल नाखून विकारों से बचा जा सकता है।

ऐसे कुछ तरीके हैं जिन्हें आप घर पर आज़मा सकते हैं और इतने महंगे भी नहीं हैं। स्वस्थ नाखूनों के लिए कुछ सुझावों पर एक नजर डालें...

हमेशा नाखूनों को रखें साफ: रोजाना अपने नाखूनों को साफ और सूखा रखें। यह आपके नाखूनों के नीचे कीटाणुओं को पनपने से रोकता है। नियमित या लंबे समय तक पानी का संपर्क नाखूनों के फटने का कारण बन सकता है। बर्तन धोते समय, सफ़ाई करते समय, या तेज़ रसायनों का उपयोग करते समय, सूती लाइन वाले रबर के दस्ताने पहनें।

नेल पॉलिश और रिमूवर चुनते समय ध्यान दें: कई नेल पेंट और रिमूवर में कठोर रसायन शामिल होते हैं जो आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एसीटोन युक्त नेल पॉलिश रिमूवर से बचना चाहिए क्योंकि इससे नाखून खराब हो सकते हैं। एसीटोन-मुक्त पॉलिश रिमूवर और नॉनटॉक्सिक नेल पॉलिश की तलाश करें।

नाखून खाना आज ही बंद करें: अपने नाखून चबाना सबसे बुरी आदत है। आपके नाखून उदास दिखने के अलावा, आपकी लार के संपर्क में आने से वे कमजोर और भंगुर हो जाते हैं। इससे क्यूटिकल्स को भी नुकसान पहुंचता है। अपनी उंगलियों को अपने मुंह में डालने से आपकी उंगलियों से गंदगी और बैक्टीरिया भी आपके मुंह में चले जाते हैं।

नेल पॉलिश को खुरचने से बचें: सबसे खराब चीज जो आप अपने नाखूनों के साथ कर सकते हैं वह है इसे खुरच कर निकालना। इससे आपके नाखून की सतह खुरदरी और धब्बेदार हो जाती है। यह आपके नाखूनों की ऊपरी परत को भी हटा देता है। अपने नाखूनों को जितना संभव हो उतना कम खुरचें और छीलें। इसके बजाय एसीटोन-मुक्त नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करें।

नाखूनों को छोटा रखें: अपने नाखूनों को छोटा रखने की कोशिश करें क्योंकि लंबे नाखूनों के टूटने और चीजों में उलझने की संभावना अधिक होती है। वहीं, छोटे नाखूनों के टूटने, या विभाजित होने की संभावना कम होती है, जो उन्हें मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

मॉइस्चराइजर: मॉइस्चराइजर या किसी लोशन का उपयोग कर रहे हों तो इसे अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर भी लगाएं ताकि वे मुलायम रहें। ऐसा करने से नाखून चमकदार और स्वस्थ बने रहेंगे। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में दिए गए सुझाव की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता। किसी भी तरह की सलाह मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Web Title: Tips for healthy nails If you want to get healthy and strong nails, then leave these habits now beautiful nails will increase the beauty of your hands

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे