लंबे, घने और सॉफ्ट बालों के लिए 8 नेचुरल कंडीशनर, घर पर ही करें तैयार

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: October 2, 2018 09:33 AM2018-10-02T09:33:23+5:302018-10-02T09:33:23+5:30

Natural Homemade Hair Conditioner to get Long, Soft & Silky Hair: रूखे और बेजान बालों को खूबसूरत बनाने के लिए उन्हें मसाज, शैम्पू और कंडीशनिंग की जरूरत होती है।

Natural home made hair conditioner to get long, soft and silky hair | लंबे, घने और सॉफ्ट बालों के लिए 8 नेचुरल कंडीशनर, घर पर ही करें तैयार

लंबे, घने और सॉफ्ट बालों के लिए 8 नेचुरल कंडीशनर, घर पर ही करें तैयार

(नीलोफर)

1. मेथी कंडीशनर

मेथी के दानों को रात के समय पानी में भिगोकर रखें। सुबह इन्हें ग्राइंडर में पीस लें और सूखे बालों पर लगाएं। 15 मिनट के बाद बालों को धो लें। यह बालों के लिए शैम्पू और कंडीशनर दोनो का काम करता है। 

2. योगर्ट कंडीशनर

एक बाउल में एक अंडे को अच्छी तरह फेंट लें और उसमें 6 टेबल स्पून योगर्ट डालकर उसे अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिक्स्चर को बालों पर लगाकर कवर करें 15 से 30 मिनट तक इसे लगाकर रखने के बाद पानी से धो दें। योगर्ट में मौजूद प्रोटीन और लेक्टिव एसिड सिर की अच्छी तरह सफाई करता है।

3. एलोवेरा कंडीशनर

4 टेबल स्पून एलोवेरा जैल में एक टेबल स्पून लेमन जूस मिलाकर इसे बालों में लगाएं और 10 मिनट के बाद बालों को हल्के गर्म पानी में धोएं। यह बालों में वृद्धि करता है और उनकी चमक को बढ़ाता है। 

4. विनेगर कंडीशनर

पानी में बराबर मात्र में विनेगर को मिलाकर शैम्पू से धुले बालों पर इसे लगाने के बाद 3 मिनट तक लगाकर रखें इससे बाल धोने से रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है।

ये भी पढ़ें: डैंड्रफ को जड़ से खत्म करते हैं मेहंदी से बने ये 3 हेयर पैक, आज ही ट्राई करें

5. कोकोनट ऑयल और हनी कंडीशनर

एक टेबल स्पून कोकोनट ऑयल में शहद, नींबू का रस, एक-एक टेबल स्पून मिलाएं। इसमें दो टेबल स्पून दही और एक टेबल स्पून गुलाब जल मिक्स करें। इसे बालों पर 10-15 मिनट तक लगाकर रखें। कोकोनट ऑयल से बाल मुलायम होते हैं और इसमें म।जूद प।ष्टिक तत्व और फैटी एसिड बालों को पोषण देता है। 

6. मेहंदी कंडीशनर

बालों को नमी देने के लिए मेहंदी में दही, थोड़ा सा संतरे का रस, या संतरे का पाउडर और एक बड़ा चम्मच वेजीटेबल ऑयल मिलाकर बालों को इससे कंडीशन करें।

7. हनी कंडीशनर

एक कप शहद में दो छोटे चम्मच ऑलिव ऑयल को मिलाकर बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद बालों को हर्बल शैम्पू से धो लें। 

8. केला कंडीशनर

एक पका केला लेकर उसमें तीन टेबल स्पून हनी, तीन टेबल स्पून दूध इतनी ही मात्र में ऑलिव ऑयल डालकर इसमें एक अंडे को अच्छी तरह फेंटकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को 15-30 मिनट लगाकर रखने के बाद बालों को धो लें

English summary :
Natural Homemade Hair Conditioner to get Long, Soft & Silky Hair: hair need massage, shampoo, and conditioning to make the stereo and lifeless hair beautiful.


Web Title: Natural home made hair conditioner to get long, soft and silky hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे