Monsoon Skin Care Tips: मॉनसून सीजन में इस तरह रखें अपनी स्किन का खास ख्याल, खिल उठेगी त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: July 14, 2022 04:35 PM2022-07-14T16:35:45+5:302022-07-14T16:36:37+5:30

बारिश का यह मौसम आनंद के साथ दिक्कतें भी लाता है। लगातार बारिश से सड़कों का पानी से भर जाना, लंबा ट्रैफिक जाम लगना, आदि दिक्कतें होती हैं। लेकिन इनके अलावा एक और दिक्कत होती है। बारिश की वजह से हमारी स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है।

Monsoon Skin Care Tips For All Skin Types | Monsoon Skin Care Tips: मॉनसून सीजन में इस तरह रखें अपनी स्किन का खास ख्याल, खिल उठेगी त्वचा

Monsoon Skin Care Tips: मॉनसून सीजन में इस तरह रखें अपनी स्किन का खास ख्याल, खिल उठेगी त्वचा

Highlightsबारिश के मौसम में चलने वाली तेज हवा से कई तरह के दूषित कण तैलीय त्वचा पर चिपक जाते हैं।नेचुरल चीजों जैसे कि दूध, दही, बेसन, नींबू, गुलाब जल, ऐसी चीजों से चेहरा साफ करते रहना चाहिए ताकि स्किन पर लगा एक्स्ट्रा डर्ट निकल जाए।

देश के कई राज्यों में मानसून दस्तक दे चुका है। बारिश का मौसम कई लोगों को पसंद होता है। बारिश में भीगना और फिर गरमा-गर्म चाय-पकोड़े खाना, यह एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन कहलाता है। लेकिन बारिश का यह मौसम आनंद के साथ दिक्कतें भी लाता है। लगातार बारिश से सड़कों का पानी से भर जाना, लंबा ट्रैफिक जाम लगना, आदि दिक्कतें होती हैं। लेकिन इनके अलावा एक और दिक्कत होती है। बारिश की वजह से हमारी स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। लेकिन अगर कुछ टिप्स फॉलो किए जाएं तो हम बारिश के मौसम में भी अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रख सकते हैं।

बरसात में होने वाले स्किन इन्फेक्शन

बारिश की वजह से कई तरह के स्किन इन्फेक्शन हो जाते हैं। सड़कों पर बारिश के जमा हुए गंदे पानी में जाने से पैरों की उंगलियों में और अंगूठे के बीच फंगल इन्फेक्शन हो जाता है। शरीर के अन्य अंगों पर भी एलर्जी हो जाती है। बारिश के पानी की वजह से कुछ लोगों की त्वचा जरूरत से ज्यादा रूखी हो जाती है। त्वचा पर मुंहासे होना और बालों का भी खराब होना, ये ऐसी समस्याएं हैं जो कॉमन हैं लेकिन इनका समाधान जरूरी है। आइए जानते हैं कुछ उपाय जिनसे बारिश के मौसम में आप अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं। 

रूखी त्वचा के लिए (ड्राई स्किन)

बारिश के मौसम का सबसे बुरा असर रूखी त्वचा पर होता है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो इस मौसम में अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। इससे शरीर में तरलता बनी रहेगी और टोक्सिन आसानी से बाहर निकलते रहेंगे। अगर बारिश के बाद त्वचा अधिक रूखी लगे तो जोजोबा ऑइल, ताजा दही और शहद मिलाकर एक पैक तैयार करें और उसे चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें, आप तरो ताजा महसूस करेंगे। इस पैक के अलावा आप बादाम और शहद का भी पैक लगा सकते हैं। रूखी त्वचा वाले बारिश के मौसम में अल्कोहल के सेवन से बचें।

तैलीय त्वचा के लिए (ऑयली स्किन)

बारिश का मौसम अपनी ठंडक के कारण तैलीय त्वचा वालों के लिए कुछ राहत तो लाता है लेकिन इस तरह की त्वचा के लिए स्किन इन्फेक्शन को बढ़ा देता है। बारिश के मौसम में चलने वाली तेज हवा से कई तरह के दूषित कण तैलीय त्वचा पर चिपक जाते हैं और धीरे-धीरे स्किन को खराब करते हैं। इसलिए ऐसे लोगों को बारिश के मौसम में साफ पानी से दिन में 2 से 3 बार मुंह धोना चाहिए। इसके अलावा नेचुरल चीजों जैसे कि दूध, दही, बेसन, नींबू, गुलाब जल, ऐसी चीजों से चेहरा साफ करते रहना चाहिए ताकि स्किन पर लगा एक्स्ट्रा डर्ट निकल जाए।

रूखी + तैलीय त्वचा के लिए (कॉम्बिनेशन स्किन)

इस तरह की त्वचा को हमेशा ही विशेष देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि ऐसे लोगों की स्किन का कुछ हिस्सा ड्राई, तो बाकी का बहुत ऑयली होता है। ऐसे में सिर्फ ड्राई या सिर्फ ऑयली वाले उपाय इन पर नहीं चलते हैं। बारिश के मौसम में इन्हें अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए और अपना चेहरा साफ रखना चाहिए। चेहरे पर अधिक हाथ ना लगाएं और ना ही चेहरे पर गंदे कपड़े का इस्तेमाल करें। चेहरे पर सिर्फ नेचुरल चीजों का प्रयोग करें। स्किन को हर पल मॉइस्चराइज रखने की कोशिश करें।

Web Title: Monsoon Skin Care Tips For All Skin Types

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे