किचन में रखी चीनी दिलाएगी जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा, जानें 3 आसान लेकिन असरदार उपाय

By गुलनीत कौर | Published: September 23, 2018 12:47 PM2018-09-23T12:47:28+5:302018-09-23T12:47:28+5:30

चीनी में कुछ जरूरी चीजें मिलाकर उससे स्कैल्प पर स्क्रब किया जाता है और 2 से 3 इस्तेमाल में बेहतरीन रिजल्ट हाथ लगता है।

How to use sugar for treatment of dandruff | किचन में रखी चीनी दिलाएगी जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा, जानें 3 आसान लेकिन असरदार उपाय

किचन में रखी चीनी दिलाएगी जिद्दी डैंड्रफ से छुटकारा, जानें 3 आसान लेकिन असरदार उपाय

डैंड्रफ से हर दूसरा व्यक्ति परेशान है, हर कोई इसके बारे में शिकायत करता है लेकिन क्या कभी किसी ने यह जानने की कोशिश की है कि आखिर डैंड्रफ क्यों होता है? डैंड्रफ और कुछ नहीं बल्कि स्कैल्प से जुड़ी केवल एक स्किन प्रॉब्लम है जिसे यदि वक्त रहते पकड़ा ना जाए तो ये बढ़ जाती है। स्कैल्प पर मृत कोशिकाओं की वजह से डैंड्रफ पैदा होता है। कई बार इसकी वजह से स्कैल्प से जरूरत से अधिक तेल भी निकलना शुरू हो जाता है जिसे हम ऑयली डैंड्रफ कहते हैं। लेकिन अगर स्कैल्प की स्किन अकड़ जाए और रूख डैंड्रफ झड़ने लगे तो इसे हम ड्राई डैंड्रफ का नाम देते हैं। लेकिन दोनों का उपाय एक ही है, अगर डेड स्किन सेल्स को हटा दिया जाए तो यह ठीक हो सकता है और ऐसा करने में चीनी सहायक है।

जी हां, खाने-पीने की चीजों में इस्तेमाल होने वाली चीनी हमें डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है। इसके लिए चीनी का एक स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जाता है। चीनी में कुछ जरूरी चीजें मिलाकर उससे स्कैल्प पर स्क्रब किया जाता है और 2 से 3 इस्तेमाल में बेहतरीन रिजल्ट हाथ लगता है। आइए जानते हैं चीनी से बनने वाले 3 स्क्रब के बारे में:

1. चीनी और एलोवेरा

स्किन से जुड़ी कैसी भी समस्या हो, एलोवेरा उसका जड़ से सफाया करता है। डैंड्रफ के मामले में एलोवेरा स्कैल्प के रूखेपन को दूर करता है और डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है। 
इस्तेमाल करने की विधि: सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा जेल लें, उसे एक कटोरी में निकाल लें। अब चीनी को ब्लेंड कर लें और इसे जेल में मिला लें। इस मिक्सचर को स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगा लें। 30 मिनट लगा रहने दें और फिर बाल धो लें।

ये भी पढ़ें: एक महीने में कितनी बार वैक्सिंग करवानी चाहिए? जानें इसपर एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं

2. चीनी और शैम्पू

बाल धोने के लिए जिस शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं, उसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं। इस मिश्रण से बालों को शैम्पू करें। यह मिश्रण स्कैल्प और बालों को एक्स्फोलिएट करेगा और डेड स्किन सेल्स को दूर करेगा। 

3. चीनी और तेल

एक कटोरी में चीनी के 8 चम्मच, 2-3 तरह के एसेंशियल ऑइल थोड़ा-थोड़ा मिला लें। इस मिश्रण को स्कैल्प और पूरे बालों में अच्छी तरह लगा लें। इससे डैंड्रफ भी दूर होगा और बालों में नई जान भी आएगी।

Web Title: How to use sugar for treatment of dandruff

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे