इन 7 तरीकों से मिलेगा जिद्दी 'डार्क सर्कल्स' से छुटकारा

By गुलनीत कौर | Published: January 23, 2018 01:27 PM2018-01-23T13:27:33+5:302018-01-23T13:43:52+5:30

डार्क सर्कल्स कुछ और नहीं बल्कि पिगमेंटेशन से होने वाली त्वचा की समस्याओं में से एक ही है, जिसपर आसानी से नियंत्रण पाया जा सकता है।

how to remove dark circles using these home remedies | इन 7 तरीकों से मिलेगा जिद्दी 'डार्क सर्कल्स' से छुटकारा

इन 7 तरीकों से मिलेगा जिद्दी 'डार्क सर्कल्स' से छुटकारा

आंखों के नीचे अगर बन गए हैं काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स तो घबराएं नहीं। इसका घर पर ही उपचार किया जा सकता है। डॉक्टरों की मानें तो डार्क सर्कल्स कुछ और नहीं बल्कि पिगमेंटेशन से होने वाली त्वचा की समस्याओं में से एक ही है, जिसपर आसानी से नियंत्रण पाया जा सकता है। यहां हम बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिनमें से किसी एक नुस्खे को भी अगर आप 2 सप्ताह के लिए अपनाएंगे तो आंखों के काले घेरों से छुटकारा पाया जा सकता है। 

बादाम का तेल

बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है। डार्क सर्कल्स को लाइट करने के लिए नेचुरल बादाम ऑयल से आंखों के नीचे हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा सप्ताह में 3 बार करें, फर्क महसूस होगा। 

खीरा

आपने टीवी या फिल्मों में कई बार देखा होगा, महिलाएं पार्लर में आंखों पर खीरे के टुकड़े रखे बेठी होती हैं। दरअसल खीरे में त्वचा को लाइट करने जैसे तत्व होते हैं। इसलिए डार्क सर्कल्स को कम करने में खीरा फायदेमंद होता है। फ्रेश खीरा का टुकड़ा आंखों पर केवल 10 से 15 मिनट के लिए रखें। 

आलू

आलू को छीलकर उसके टुकड़े को आंखों पर 10 से 15 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। आलू में नेचुरल ब्लीच तत्व होते हैं जो डार्क सर्कल्स के गहरे रंग पर काम कर उन्हें लाइट बनाते हैं। 


गुलाब जल

पुराने जमाने में रानियां गुलाब की पंखुड़ियों से भरे तालाब में नहाती थीं, इससे उनका बदन चमकने लगता था। गुलाब में स्किन को लाइट करने के तत्व होते हैं। इसके अलावा इसके प्रयोग से स्किन पर ग्लो भी आता है। अगर आपको भी यह ग्लो चाहिए तो गुलाब जल में कॉटन बॉल्स भिगोकर रख दें और फिर इन्हें आंखों पर रख दें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से आंखें अच्छे-से धो लें। 


टमाटर

एक चमच्च टमाटर के जूस में आधा चमच्च नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को सावधानी से आंखों के नीचे बने काले घेरों पर लगाएं। 15 मिनट के लिए रखें और फिर साफ कर लें। इस प्रयोग को सप्ताह में 2 से 3 बार करने से फर्क महसूस होगा।  


डायट में बदलाव

डार्क सर्कल्स की एक वजह हमारी खराब डायट भी होती है। पौष्टिक भोजन खाने से ना केवल सेहत, बल्कि स्किन पर भी अच्छा असर पड़ता है। डार्क सर्कल्स से बचने के लिए दूध पिएं, अंकुरित खाद्य पदार्थ खाएं, फल या फलों का रस पिएं और हरी सब्जियों को अपनी डेली रूटीन में शामिल करें। इन नेचुरल तरीकों से स्किन पर अच्छा असर पड़ता है।


लाइफस्टाइल में बदलाव

डायट के साथ अपनी रूटीन में कुछ अच्छे बदलाव लाएं। एक्सरसाइज करें, हार्ड नहीं तो घर पर ही लाइट एक्सरसाइज के साथ जॉगिंग भी करें। एक्सरसाइज के अलावा मैडिटेशन भी आपको मानसिक रूप से शांत रखेगी। चूंकि स्ट्रेस डार्क सर्कल्स की एक बड़ी वजह है, इसलिए तनाव से बचने के लिए रोजाना की रूटीन में कुछ बदलाव लाना यहां फायदेमंद हो सकता है। 

Web Title: how to remove dark circles using these home remedies

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे