डैंड्रफ से हैं परेशान तो इस तरह घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से पाएं छुटकारा, जानें

By मनाली रस्तोगी | Published: February 22, 2023 07:59 PM2023-02-22T19:59:43+5:302023-02-22T19:59:59+5:30

आप घरेलू नुस्खों की मदद से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

Here are Home Remedies for Dandruff These Five Natural Methods Will Help You | डैंड्रफ से हैं परेशान तो इस तरह घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से पाएं छुटकारा, जानें

डैंड्रफ से हैं परेशान तो इस तरह घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से पाएं छुटकारा, जानें

आमतौर पर अधिकांश लोग रूसी से परेशान हैं। उन्हें समझ नहीं आता कि बालों की रूसी से छुटकारा कैसे पाएं। ऐसे में लोग महंगे से महंगा प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उन्हें मनचाहे नतीजे नहीं मिलते। वैसे आप घरेलू नुस्खों की मदद से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल एक प्राकृतिक एंटीफंगल और रोगाणुरोधी एजेंट है जो रूसी पैदा करने वाले फंगस को मारने में मदद कर सकता है।

इस्तेमाल के निर्देश: अपने शैम्पू में कुछ बूंदें मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर मसाज करें। इसे धोने से पहले कुछ मिनट के लिए स्कैल्प पर लगा रहने दें।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर में प्राकृतिक एसिड होते हैं जो आपके स्कैल्प के पीएच को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं, जो डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इस्तेमाल के निर्देश: इसे समान भागों में पानी से पतला करें, और मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं। मिश्रण को धोने से पहले कुछ मिनट के लिए अपने स्कैल्प पर लगा रहने दें।

एलोवेरा

एलोवेरा में प्राकृतिक एंटीफंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इस्तेमाल के निर्देश: एलोवेरा जेल को सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं, और इसे धोने से पहले कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराएं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट है जो आपकी खोपड़ी से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है, जो रूसी को कम करने में मदद कर सकता है।

इस्तेमाल के निर्देश: एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे स्कैल्प पर लगाएं। कुछ मिनट तक इसे लगा रहने देने के बाद इसे अच्छी तरह से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार दोहराएं।

नारियल का तेल

नारियल के तेल में प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो खुजली, शुष्क खोपड़ी को शांत करने में मदद कर सकते हैं, जो रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इस्तेमाल के निर्देश: अपने स्कैल्प पर धीरे से नारियल के तेल की मालिश करें और इसे धोने से पहले कुछ घंटों के लिए लगा रहने दें। इस प्रक्रिया को प्रति सप्ताह एक या दो बार दोहराने की सलाह दी जाती है।

Web Title: Here are Home Remedies for Dandruff These Five Natural Methods Will Help You

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे