ब्लैक टी में इन चीजों को मिलाकर बालों में लगाएं, नैचुरली काले होंगे बाल

By गुलनीत कौर | Published: June 29, 2018 07:19 AM2018-06-29T07:19:15+5:302018-06-29T09:44:44+5:30

ब्लैक टी में टैनिक एसिड पाया जाता है, जिसके इस्तेमाल से बालों को प्राकृतिक काला रंग मिलता है।

Hair Care Tips: 5 uses of black tea to get naturally black hair | ब्लैक टी में इन चीजों को मिलाकर बालों में लगाएं, नैचुरली काले होंगे बाल

Hair Care Tips to get Natural Black Hair | How to get Natural Black Hair | Black Tea Benefits

ब्लैक टी यानी काली चाय, इसे पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। ब्लैक टी में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। यह बॉडी को इन्फेक्शन से बचाती है, हृदयों रोगों से सुरक्षा करती है और कोलेस्ट्रोल-बीपी को भी मैनेज करने में सक्षम है। ब्लैक टी पीने से स्वास्थ्य को तो लाभ मिलता ही है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं है कि यह बालों के लिए भी फायदेमंद है। केवल ब्लैक टी के सेवन से ही नहीं, बल्कि इसे बालों में लगाने से भी बेहतरीन रिजल्ट मिलते हैं। तो अगर आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद हो रहे हैं तो आज हम आपको ब्लैक टी के इस्तेमाल से होने वाले 5 प्रयोगों के बारे में बताएंगे। इनके इस्तेमाल से सफेद बाल तो काले होंगे ही, साथ ही बालों में शाइन भी लौटकर आएगी। 

1. बालों में लगाएं ब्लैक टी

ब्लैक टी में टैनिक एसिड पाया जाता है, जिसके इस्तेमाल से बालों को प्राकृतिक काला रंग मिलता है। एक बड़े पतीले में पानी भरकर गैस पर रखें। इसमें ब्लैक टी के 6 टी बैग डालें और अच्छी तरह उबाल लें। जब चाय बन जाए तो उसे कुछ देर ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इस चाय को बालों में थोड़ा-थोड़ा करके डालें। कुछ देर बालों में इसे रहने दें और फिर गुनगुने पानी से बाल अच्छी तरह धो लें। इस प्रयोग को सप्ताह में तीन बार करें, सफेद बाल प्राकृतिक रूप से काले हो जाएंगे।

2. ब्लैक टी और कॉफी

तीन कप पानी में ब्लैक टी के 3 बैग डालकर अच्छी तरह उबाल लें। अब इस ब्लैक टी में तीन चम्मच कॉफी का पेस्ट मिलाकर 5 मिनट और उबालें। कुछ ठंडा होने पर ब्रश की सहायता से बालाओं में लगाएं। कम से कम एक घंटा बालों में इस मिक्सचर को लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें और शैम्पू कर लें। काले घने बालों के साथ आपको बालों में नेचुरल शाइन भी देखने को मिलेगी। 

3. ब्लैक टी से करें हेयर वॉश

बालों को सिंक में पीछे की तरफ करके रखें। अब अच्छी तरह उबली हुई ब्लैक टी से बालों को धो लें। धोने के बाद 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर दोबारा से ब्लैक टी से बाल धोएं। यह प्रयोग 2 से 3 बार करने के बाद शैम्पू से हेयर वॉश करें। इससे बाल काले होंगे।

बालों में एलोवेरा लगाने से मिलते हैं 7 फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

4. ब्लैक टी और हर्ब्स

एक पतीले में पानी भरकर उसमें 7 ब्लैक टी बैग, 2 रोजमेरी के पत्ते और 2 ऑरेगैनो के पत्ते डालकर इस पानी को अच्छी तरह उबाल लें। पानी थोड़ा ठंडा होने पर इस मिक्सचर को बालों में ब्रश से लगाएं और एक से दो घंटे के लिए लगा रहने दें। 

5. ब्लैक टी और तुलसी

ब्लैक टी में तुलसी के कुछ पत्ते मिलाकर उबालें। आप चाहें तो इसमें नींबू भी मिला सकती हैं। इसे बालों में लगाएं और कम से कम एक घंटे के लिए लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से पहले इस ब्लैक टी को बालों से निकालें और बाद में शैम्पू कर लें। इस प्रयोग को सप्ताह में 2 बार करने से बाल काले भी होंगे और नींबू के असर से बालों में अच्छी खुशबू भी आएगी। 

English summary :
Hair care tip that will make your hair natural black by using black tea with some other ingredients mixed in it. Black tea helps your hair look natural black.


Web Title: Hair Care Tips: 5 uses of black tea to get naturally black hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे