Hair care tips: बालों को चिकना बनाती हैं ये 5 चीजें, भूलकर न करें ये काम

By मनाली रस्तोगी | Published: February 4, 2023 01:29 PM2023-02-04T13:29:59+5:302023-02-04T13:30:08+5:30

रोजाना बालों को धोने का मतलब है ज्यादा शैम्पू के इस्तेमाल से बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाना। यह आपके स्कैल्प को भी सुखा देता है जिससे यह परतदार हो जाती है।

Hair care tips 5 things you need to stop doing that make your hair greasy | Hair care tips: बालों को चिकना बनाती हैं ये 5 चीजें, भूलकर न करें ये काम

(फाइल फोटो)

Hair care tips: हर महिला चाहती है कि उसके बाल अच्छे और सुन्दर दिखें। खराब बालों के साथ कोई भी नजर नहीं आना चाहता हैं, लेकिन हम अपने लंबे बालों को अच्छा दिखाने के लिए उन्हें हर दिन नहीं धो सकते हैं। रोजाना बालों को धोने का मतलब है ज्यादा शैम्पू के इस्तेमाल से बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाना। यह आपके स्कैल्प को भी सुखा देता है जिससे यह परतदार हो जाती है।

ऐसे में मन में सबसे पहला सवाल ये आता है कि अपने बालों से चिकनाहट कैसे हटाएं? पहला उपाय यह है कि आप अपनी आदतों पर ध्यान दें और अपने बालों की देखभाल के तरीके पर काम करें। 

बहुत ज्यादा बाल मत झाड़ें

बता दें कि बहुत ज्यादा बाल झाड़ने से ये बालों को ग्रीसी बना देता है। चूंकि कंघी करने से बालों का तेल वितरित होता है, यह सेबम नामक तेल उत्पादन को भी उत्तेजित करता है। इससे आपके बाल शैंपू करने के अगले ही दिन आपके बाल चिकने दिखने लगते हैं।

बार-बार बालों को न छुएं

जिस तरह अपने चेहरे को बार-बार छूने से मुंहासे हो सकते हैं, उसी तरह अपने बालों को बार-बार छूने से अतिरिक्त ग्रीस भी लग सकता है। आप खाते हैं, चलते-फिरते हैं, सब कुछ करते हैं और फिर बिना धोए अपने बालों को उन हाथों से छूते हैं - यही आपके बालों में ग्रीस का कारण बनता है।

जूड़ा या पोनीटेल बनाना कम करें

हर समय जूड़ा या पोनीटेल हेयरस्टाइल बनाना आपके तैलीय बालों का एक कारण है। बंधे हुए बाल सारी गंदगी और ग्रीस को एक साथ फंसा कर रखते हैं। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने बालों को खुला छोड़ दें और सांस लें।

बालों को बहुत ज्यादा न धोएं

बालों को जरूरत से ज्यादा धोने से भी बालों में ग्रीस हो जाती है। आवश्यक और प्राकृतिक बालों के तेल को खोने से अधिक तेल उत्पादन होता है जिससे तेल निकलता है। कोशिश करें कि हफ्ते में एक या दो बार अपने बालों को धोएं।

अनहेल्दी डाइट बालों की खराब स्थिति को दर्शाता है

फिट रहने और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से लड़ने के लिए सही खान-पान जरूरी है। इसी तरह, अगर आप स्वस्थ बाल उगाने के लिए सही विटामिन का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो इसका असर आपके बालों की स्थिति पर पड़ेगा। अपने आहार में विटामिन बी, विशेष रूप से बी2 और बी6 को शामिल करने से बालों को चिकना बनाने में मदद मिलेगी।

Web Title: Hair care tips 5 things you need to stop doing that make your hair greasy

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे