डिहाइड्रेटेड स्किन के लिए बेहतरीन है ये स्किनकेयर रूटीन, समस्या हो जाएगी दूर

By मनाली रस्तोगी | Published: September 1, 2022 04:44 PM2022-09-01T16:44:38+5:302022-09-01T16:44:43+5:30

डिहाइड्रेटेड स्किन होने के कई कारण हो सकते हैं। एयर कंडीशनिंग, पर्यावरण, नींद की कमी, डिहाइड्रेशन, कैफीन, बहुत गर्म शावर और स्किनकेयर रूटीन में कमी के कारण लोग डिहाइड्रेटेड स्किन की शिकायत करते हैं।

Follow This Easy Skincare Routine For Dehydrated Skin | डिहाइड्रेटेड स्किन के लिए बेहतरीन है ये स्किनकेयर रूटीन, समस्या हो जाएगी दूर

डिहाइड्रेटेड स्किन के लिए बेहतरीन है ये स्किनकेयर रूटीन, समस्या हो जाएगी दूर

असमान रंग, शुष्क त्वचा और खुजली वाली त्वचा डिहाइड्रेटेड स्किन के लक्षण हैं, जो प्राकृतिक रूप से शुष्क त्वचा से अलग है क्योंकि प्राकृतिक तेलों की कमी शुष्क त्वचा का मूल कारण होती है और पानी की कमी से त्वचा डिहाइड्रेटेड हो जाती है। स्किनकेयर विशेषज्ञों के अनुसार, डिहाइड्रेटेड स्किन के लक्षणों में सुस्ती, असमान त्वचा टोन, खुजली वाली त्वचा, त्वचा की संवेदनशीलता, लालिमा, महीन रेखाएं और झुर्रियां और जकड़न शामिल हैं।

डिहाइड्रेटेड स्किन होने के कई कारण हो सकते हैं। एयर कंडीशनिंग, पर्यावरण, नींद की कमी, डिहाइड्रेशन, कैफीन, बहुत गर्म शावर और स्किनकेयर रूटीन में कमी के कारण लोग डिहाइड्रेटेड स्किन की शिकायत करते हैं। हालांकि, समय-समय पर अपनी त्वचा की देखभाल करते रहने से लोग डिहाइड्रेटेड स्किन की शिकायत करना बंद कर देते हैं। ऐसे में अगर आपको भी डिहाइड्रेटेड स्किन की समस्या है तो आप ये टिप्स आजमाएं।

क्लींजिंग- अपनी स्किनकेयर रूटीन में क्लींजिंग को जरूर शामिल करें। अतिरिक्त सीबम बिल्डअप, बंद पोर्स और किसी भी अतिरिक्त तेल, गंदगी, मेकअप या सनस्क्रीन से छुटकारा पाने के लिए क्लींजिंग फायदेमंद है। अपने चेहरे के लिए एक सौम्य, पीएच-फ्रेंडली क्लींजर चुनें।

टोनिंग- दूसरा चरण (जिसे कई लोग छोड़ भी देते हैं) आपकी त्वचा पर एक टोनर लगा रहा है, जिसकी मॉइस्चराइजर की तुलना में पतली और हल्की बनावट है। यदि आपकी त्वचा डिहाइड्रेटेड है, तो वॉटर बेस्ड टोनर आपकी त्वचा पर अद्भुत काम करेंगे, खोई हुई नमी को फिर से भर देंगे।

मॉइस्चराइजिंग- एक सौम्य मॉइस्चराइजर का उपयोग करना, जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो, आपकी स्किनकेयर रूटीन का तीसरा चरण है। मॉइस्चराइजर चुनते समय हयालूरोनिक एसिड, सेरामाइड्स और स्किन पेप्टाइड्स जैसे अवयवों को देखना सुनिश्चित करें। यदि आप सुखदायक मॉइस्चराइजर की तलाश में हैं, तो सेंटेला एशियाटिका, नियासिनमाइड, एलोवेरा, और बहुत कुछ जैसे अवयवों की तलाश करें।

सनस्क्रीन लगाएं- सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचने के लिए पिछले कुछ वर्षों से सनस्क्रीन का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। हालांकि, ये हमारी त्वचा के लिए बहुत जरूरी हो गया है, जिसकी वजह से सनस्क्रीन ने डेली स्किनकेयर रूटीन में अपनी जगह बना ली है। फिलहाल, सनस्क्रीन खरीदते समय ध्यान रखें कि कम से कम एसपीएफ 30 के साथ अच्छी गुणवत्ता वाली सनस्क्रीन ही खरीदें।

Web Title: Follow This Easy Skincare Routine For Dehydrated Skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे