जिद्दी डार्क सर्कल्स से छुड़ाना है पीछा तो आज ही खाना शुरू कर दें ये चीजें, लौट आएगी आंखों की खूबसूरती

By अंजली चौहान | Published: June 22, 2023 05:29 PM2023-06-22T17:29:53+5:302023-06-22T17:35:34+5:30

डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए अपने आहार में कुछ बदलाव करना जरूरी है। कई विटामिन की कमी के कारण आपको अपनी आंखों के नीचे काले घेरे दिखाई देते हैं।

Dark Circles Removal then start eating these things today the beauty of the eyes will return | जिद्दी डार्क सर्कल्स से छुड़ाना है पीछा तो आज ही खाना शुरू कर दें ये चीजें, लौट आएगी आंखों की खूबसूरती

फाइल फोटो

Highlightsपोषक तत्वों की कमी से त्वचा में कई प्रकार की एलर्जी और प्रतिक्रियाएं होती हैं, जिसके परिणामस्वरूप काले घेरे हो जाते हैं।एक स्वस्थ आहार न केवल आपको अच्छी रात की नींद दिलाने और तनाव के स्तर को कम करने में मदद करेगा, बल्कि खोए हुए पोषक तत्वों को भी संतुलित करेगा, जिससे आप प्राकृतिक रूप से चमक पाएंगे।बादाम और अखरोट से चिया बीज, अलसी के बीज, और भी बहुत कुछ डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है

आज-कल रात-रात भर फोन इस्तेमाल करना या देर रात तक लैपटॉप पर काम करना बहुत आम बात है। रात भर जागने के कारण कई लोगों की आंखों के नीचे आपने काले घेरे जरूर देखें होंगे।

अक्सर लोग शीशे में खुद को निहारते हुए ये देखते हैं कि कैसे उनकी आंखों की खूबसूरती एक काले घेरे के कारण खराब हो रही है। बाजार में उपलब्ध तरह-तरह के रासायनिक प्रोडक्ट्स जरूर मिलते हैं जो दावा करते हैं कि आपके डार्क सर्कल्स को ठीक कर देंगे लेकिन रिजल्ट आपके मन मुताबिक बिल्कुल नहीं आता।

ऐसे में बहुत से लोग रोजाना अपने आंखों के नीचे पड़े डार्क सर्कल्स को लेकर चिंतित रहते है लेकिन उन्हें इसका इलाज नहीं पता। महंगे प्रोडक्ट्स को खरीदने के बजाय आपको अपने आहार पर ध्यान देना होगा। बस रोजाना अपने आहार में छोटी-छोटी चीजों को शामिल करने से आपको काली आंखों से छुटकारा मिल जाएगा। 

आज इस लेख में, हम आपको कुछ आवश्यक पोषक तत्वों के बारे में बताएंगे और कैसे वे उन काले घेरों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इन पोषक तत्वों की तलाश में कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है।

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व....

1 विटामिन ए (A)- विटामिन ए को एंटी-एजिंग विटामिन माना जाता है जो आपकी त्वचा की लोच को मजबूत करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को झुर्रियों, काले घेरों और विभिन्न त्वचा एलर्जी से लड़ने में मदद करता है।

यह आपकी त्वचा को झुर्रियों, काले घेरों और विभिन्न त्वचा एलर्जी से लड़ने में मदद करता है। लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च, आम, पपीता, पालक और अन्य रंगीन फल और सब्जियां विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। 

2 विटामिन सी (C)- विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो रक्त वाहिकाओं को और मजबूत करता है।

यह कोशिकाओं में रक्त और ऑक्सीजन के परिसंचरण में भी सुधार करता है, जिससे आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकने में मदद मिलती है। विटामिन सी के कुछ सबसे आम स्रोत नींबू, संतरे, आंवला और जामुन हैं। हम आपके लिए अपने आहार में अधिक विटामिन सी शामिल करने के कुछ मजेदार तरीके लेकर आए हैं।

3 विटामिन ई (E)- आंखों के नीचे लालिमा, झुर्रियां और सूजन से लड़ने के लिए विटामिन ई एक उत्कृष्ट पोषक तत्व है। यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर है जो किसी भी प्रकार के ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में मदद करता है, जिससे काले घेरे होते हैं। नट्स और बीजों को विटामिन ई का सबसे शक्तिशाली स्रोत माना जाता है।

4 विटामिन के (K)- विटामिन के को एंटीऑक्सीडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत माना जाता है जो ऊतक नवीकरण को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह रंगद्रव्य को कम करने, काले धब्बों को हल्का करने, उम्र के धब्बों आदि को कम करने के लिए भी जाना जाता है। पालक, धनिया की पत्तियां, पुदीना की पत्तियां, सलाद आदि विटामिन के का सबसे अच्छा स्रोत माने जाते हैं। 

5 आयरन-  डार्क सर्कल का एक प्रमुख कारण एनीमिया है। ऐसा तब होता है जब आपके शरीर में आयरन की कमी हो जाती है और कम हीमोग्लोबिन का उत्पादन होता है। ये कारक कोशिकाओं में ऑक्सीजन की आपूर्ति को और धीमा कर देते हैं, जिससे आंखों के नीचे की कोमल त्वचा प्रभावित होती है।

ऐसे में आयरन के कुछ सबसे अच्छे स्रोत हैं दाल, गुड़, और चुकंदर, पालक, मेथी के पत्ते, और बहुत कुछ। अपने दैनिक आहार में अधिक आयरन शामिल करने के कुछ प्रभावी तरीकों के लिए यहां क्लिक करें। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में दिए गए सुझाव की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता। किसी भी तरह की सलाह मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Web Title: Dark Circles Removal then start eating these things today the beauty of the eyes will return

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे