G7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली पहुंचे पीएम मोदी; विश्व नेताओं के साथ आयोजित की गईं कई द्विपक्षीय बैठकें

By मनाली रस्तोगी | Published: June 14, 2024 07:50 AM2024-06-14T07:50:29+5:302024-06-14T07:53:20+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार देर रात इटली के अपुलीया पहुंचे, जहां भारत को एक आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया गया है।

PM Modi arrives in Italy for G7 Summit; several bilateral meetings lined up with world leaders | G7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली पहुंचे पीएम मोदी; विश्व नेताओं के साथ आयोजित की गईं कई द्विपक्षीय बैठकें

Photo Credit: ANI

Highlightsलगातार तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद यह पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा है।जी7 शिखर सम्मेलन 13-15 जून तक इटली के अपुलीया क्षेत्र में शानदार बोर्गो एग्नाज़िया रिसॉर्ट में हो रहा है। पीएम मोदी इटली के पीएम जियोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

अपुलीया [इटली]: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार देर रात इटली के अपुलीया पहुंचे, जहां भारत को एक आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। जैसे ही पीएम मोदी अपुलिया के ब्रिंडिसि हवाई अड्डे पर पहुंचे, इटली में भारत की राजदूत वाणी राव और अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। लगातार तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद यह पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा है।

जी7 शिखर सम्मेलन 13-15 जून तक इटली के अपुलीया क्षेत्र में शानदार बोर्गो एग्नाज़िया रिसॉर्ट में हो रहा है। पीएम मोदी इटली के पीएम जियोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा कि उन्हें खुशी है कि लगातार तीसरे कार्यकाल में उनकी पहली राजकीय यात्रा जी7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की है। 

उन्होंने अपनी पिछली इटली यात्रा और प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की भारत यात्राओं को याद किया, जिन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। पीएम मोदी ने कहा था, "मुझे खुशी है कि लगातार तीसरे कार्यकाल में मेरी पहली यात्रा जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की है। मैं 2021 में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी इटली यात्रा को गर्मजोशी से याद करता हूं।" 

उन्होंने आगे कहा, "पिछले साल पीएम मेलोनी की भारत की दो यात्राएं हमारे द्विपक्षीय एजेंडे में गति और गहराई लाने में सहायक थीं। हम भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और भारत-प्रशांत और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।" यह जी7 शिखर सम्मेलन में भारत की 11वीं और पीएम मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी होगी। पीएम मोदी के अपने इतालवी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की भी उम्मीद है।

Web Title: PM Modi arrives in Italy for G7 Summit; several bilateral meetings lined up with world leaders

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे