Skin Care Tips: त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करेंगी ये टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: September 30, 2022 05:19 PM2022-09-30T17:19:22+5:302022-09-30T17:20:25+5:30

हमारी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए बुनियादी स्किनकेयर रूटीन का पालन करना महत्वपूर्ण है। ऐसे में नीम और तुलसी जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करना आवश्यक हो जाता है।

best tips to keep skin healthy and glowing in pollution | Skin Care Tips: त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करेंगी ये टिप्स

Skin Care Tips: त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करेंगी ये टिप्स

Skin Care Tips: प्रदूषण के स्तर को देखते हुए अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना वास्तव में कठिन हो सकता है। जहां हम हर दिन ब्यूटी सैलून नहीं जा सकते हैं, तो वहीं हमारी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए बुनियादी स्किनकेयर रूटीन का पालन करना महत्वपूर्ण है। ऐसे में नीम और तुलसी जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करना आवश्यक हो जाता है।

त्वचा को करें साफ

त्वचा को साफ करने के लिए प्रक्रिया दो चरणों की है। पहले मेकअप को पूरी तरह से हटा दें, उसके बाद चेहरे को सल्फेट-फ्री क्लींजर से धो लें। घर के बने उबटन त्वचा की सफाई के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि वो केमिकल फ्री होते हैं। ऐसे में अगर आप उबटन से अपना चेहरा साफ करेंगे तो आपकी त्वचा अच्छे से साफ होगी और आप इसे केमिकल का इस्तेमाल किए बिना कर सकते हैं।

तुलसी और नीम का करें इस्तेमाल

नीम, तुलसी, चंदन, मोरिंगा और हल्दी जैसी जड़ी-बूटियां अपने शुद्धिकरण और उपचार गुणों के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं। वे विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं और त्वचा को उनके एंटी-इंफ्लेमेटरी, रक्त शुद्ध करने और एंटी-एजिंग गुणों के साथ डिटॉक्सीफाई करते हैं। इन्हें बाहरी के साथ-साथ आंतरिक रूप से भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट वाले प्रोडक्ट्स

एंटी-ऑक्सीडेंट रेडिकल क्षति को रोकने में मदद करते हैं और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा का समर्थन कर सकते हैं। त्वचा की ऊपरी परतों को लाभ पहुंचाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट स्किनकेयर प्रोडक्ट्स भी उपलब्ध होते हैं। ऐसे मॉइस्चराइजर और सीरम की तलाश करें जिनमें विटामिन ए, सी और ई जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट हों।

नाइट स्किनकेयर ट्रीटमेंट

हमारी त्वचा का अपना दिन और रात का बायोरिदम होता है। दिन के दौरान इसे सुरक्षा और पर्याप्त जलयोजन की आवश्यकता होती है और रात में इसे अपनी प्राकृतिक पुनर्जनन प्रक्रिया के लिए समर्थन की आवश्यकता होती है। सक्रिय तत्वों से भरपूर पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग नाइट क्रीम उपयोगी होती हैं क्योंकि त्वचा रात में खुद को ठीक करने और पुनर्जीवित करने का काम करती है। तो अपनी 'ब्यूटी स्लीप' को मिस न करें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

 

Web Title: best tips to keep skin healthy and glowing in pollution

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे