इन ऑयल के इस्तेमाल से घर पर ही करें 'स्टीम फेशियल', चमक उठेगा चेहरा

By गुलनीत कौर | Published: January 29, 2018 01:15 PM2018-01-29T13:15:21+5:302018-01-29T13:32:27+5:30

5 हर्ब्स, जिन्हें अगर घर पर स्टीम फेशियल करते समय इस्तेमाल करेंगी तो पार्लर जैसा ग्लो पा सकती हैं आप।

Beauty Tips: Do Steam facial at home by using these 5 natural oils | इन ऑयल के इस्तेमाल से घर पर ही करें 'स्टीम फेशियल', चमक उठेगा चेहरा

इन ऑयल के इस्तेमाल से घर पर ही करें 'स्टीम फेशियल', चमक उठेगा चेहरा

रंग निखारने और चेहरे पर ग्लो पाने का आसान और पॉपुलर तरीका है स्टीम फेशियल। इसे अधिकतर लड़कियां पार्लर जाकर ही करवाती हैं लेकिन इसे घर पर भी किया जा सकता है, वह भी बहुत सस्ते में। स्टीम फेशियल से चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है और चेहरा नैचुरली ग्लो करने लगता है। इसके अलावा यह चेहरे को झुर्रियों और मुहांसों को दूर करने में भी फायदेमंद है। चलिए आपको बताते हैं उन 5 हर्ब्स के बारे में जिन्हें घर पर स्टीम फेशियल करते समय यदि इस्तेमाल करेंगी तो पार्लर जैसा ग्लो पा सकती हैं आप। 

सौंफ का तेल

सौंफ में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो चेहरे से डेड स्किन सेल्स को बाहर निकाल रंगत प्रदान करते हैं। सौंफ के तेल को स्टीम फेशियल करते समय पानी में मिलाएं और फिर भाप लें। स्टीम लेने के बाद चेहरे पर फेस मास्क लगाएं और अंत में मॉइस्चराइज करें। 

लैवेंडर ऑयल

लैवेंडर ऑयल में एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं जिसकी मदद से चेहरे पर ग्लो लाया जा सकता है। स्टीम फेशियल करते समय पानी में इस तेल की 5 से 6 बूंदें डालें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो लैवेंडर ऑयल का स्टीम फेशियल करने के बाद 5 मिनट साफ पानी से भी स्टीम लें, ताकि चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाए। 

पार्स्ले

अगर चेहरे पर एक्ने यानी मुंहासे अधिक हैं तो पार्स्ले स्टीम फेशियल करना चाहिए। पार्स्ले में एंस्ट्रिंजेन्ट गुण होते हैं जो मुंहासों को जड़ से खत्म करते हैं। इस फेशियल को करने के बाद साफ कपड़े से अपना फेस अच्छे-से क्लीन करें।

टी-ट्री ऑयल

ऑयली स्किन है तो टी-ट्री ऑयल का स्टीम फेशियल आपके लिए बेस्ट है। गर्म पानी में इस ऑयल की 5 से 6 बूंदें डालें और कम से कम 15 मिनट भाप लें। चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल के साथ गंदगी और एक्ने बनाने वाले तत्व भी निकल जाएंगे। चेहरा ग्लो करने लगेगा। 

सैंडलवुड ऑयल

ड्राई स्किन वालों के लिए सैंडलवुड स्टीम फेशियल सही रहता है। यह स्किन से एक्स्ट्रा डर्ट निकालने के साथ-साथ उसे मॉइस्चराइज भी करता है। इस ऑयल को पानी में डालकर कम से कम 10 से 15 मिनट तक भाप लें। सैंडलवुड ऑयल के साथ पानी में यदि कैमेमाइल एसेंशियल ऑयल भी मिलाएंगी तो चेहरा अधिक ग्लो करेगा। 

फोटो: लिफेल्थ, पिक्साबे 

Web Title: Beauty Tips: Do Steam facial at home by using these 5 natural oils

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे