मानसून में बेदाग, स्वस्थ त्वचा बनाए रखने में आपकी मदद करेंगी ये 7 स्किनकेयर टिप्स, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: June 24, 2023 02:34 PM2023-06-24T14:34:24+5:302023-06-24T14:54:57+5:30

यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनका पालन आप कर सकते हैं ताकि आपकी त्वचा साफ रहे और मानसून के दौरान आपके छिद्र बंद न हों।

7 skincare tips for monsoons to maintain flawless healthy skin | मानसून में बेदाग, स्वस्थ त्वचा बनाए रखने में आपकी मदद करेंगी ये 7 स्किनकेयर टिप्स, आजमाकर देखें

(फाइल फोटो)

मानसून के मौसम में त्वचा चिपचिपी और बेजान सी हो जाती है। ऐसे में इस मौसम में अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना और भी मुश्किल हो जाता है। मगर अब आप मानसून के मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल अच्छे से रख सकती हैं। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनका पालन आप कर सकते हैं ताकि आपकी त्वचा साफ रहे और मानसून के दौरान आपके छिद्र बंद न हों। 

नियमित देखभाल के अलावा ये टिप्स भी काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं:

-मानसून के दौरान हर दिन चेहरा धोने से आपकी त्वचा के छिद्र साफ रहते हैं क्योंकि मलबे और प्रदूषण से उनके अवरुद्ध होने की संभावना अधिक होती है, जिससे मुंहासे और चकत्ते निकलने लगते हैं। इन ब्रेकआउट्स को रोकने के लिए, आपको प्रति दिन दो से तीन बार अपना चेहरा धोना चाहिए। अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो आप अपने रोमछिद्रों को साफ रखने के लिए टोनर भी लगा सकते हैं।

-हालाँकि आमतौर पर सर्दियों में मॉइस्चराइज़र लगाने के बारे में सोचा जाता है, लेकिन मानसून के दौरान ऐसा करना भी महत्वपूर्ण है, खासकर रात में। मॉइस्चराइज़र लगाने से झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है और त्वचा की युवा चमक बरकरार रहती है क्योंकि त्वचा रात में खुद को ठीक करना चाहती है।

-मानसून का मौसम वह समय होता है जब आपकी त्वचा को सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है, इसलिए सप्ताह में कम से कम एक बार एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर रखने और आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

-सनस्क्रीन एक ऐसा पदार्थ है जिसके फायदे केवल गर्मियों के लिए होते हैं, बिल्कुल मॉइस्चराइज़र की तरह। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है जो होना चाहिए। भले ही मानसून के दौरान सूरज की किरणें तीव्र न लगें, फिर भी वे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। परिणामस्वरूप, आपको हमेशा सनस्क्रीन लगाना चाहिए।

-आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कॉस्मेटिक सामानों के अलावा, आपके आहार का भी आपकी त्वचा पर प्रभाव पड़ता है। चिकना और जंक फूड खाने से देर-सवेर त्वचा पर इसके निशान पड़ जाते हैं, इसलिए इनसे बचने और हरी सब्जियों का सेवन करने का विचार है। अनिवार्य रूप से, लाभ जल्द ही आपकी त्वचा में दिखाई देने लगेंगे।

-फल और हरी सब्जियां दोनों ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल आपकी त्वचा की चमक को बरकरार रखने में मदद करते हैं। 

-पानी के कई फायदे हैं और यह आपकी त्वचा, स्वास्थ्य और बालों के लिए अच्छा है, इसलिए इसे खूब पियें। मानसून के दौरान त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: 7 skincare tips for monsoons to maintain flawless healthy skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे