गर्मी के मौसम में त्वचा को मॉइस्चराइज करना है जरूरी, जानें ऐसा करने के 5 कारण

By मनाली रस्तोगी | Published: June 26, 2023 05:55 PM2023-06-26T17:55:13+5:302023-06-26T17:55:22+5:30

गर्मी के मौसम में हममें से अधिकांश लोग इस दुविधा में रहते हैं कि हम अपनी त्वचा को कैसे मॉइस्चराइज करें। मौसम के कारण हममें से कुछ लोगों को अत्यधिक पसीना आता है।

5 Reasons Why You Should Never Skip Moisturiser In Hot Humid Weather | गर्मी के मौसम में त्वचा को मॉइस्चराइज करना है जरूरी, जानें ऐसा करने के 5 कारण

(फाइल फोटो)

गर्मी के मौसम में हममें से अधिकांश लोग इस दुविधा में रहते हैं कि हम अपनी त्वचा को कैसे मॉइस्चराइज करें। मौसम के कारण हममें से कुछ लोगों को अत्यधिक पसीना आता है। लेकिन ऐसी गर्म परिस्थितियों में भी आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने से बचने का कोई कारण नहीं है बल्कि गर्मी में अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के और भी कारण हैं।

झुर्रियों और बुढ़ापे को रोकता है

मॉइस्चराइज़र कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो त्वचा को दृढ़ रखता है, और इस प्रकार महीन रेखाओं और झुर्रियों में सुधार करता है। इसलिए, यदि आप झुर्रियों को रोकना और उम्र बढ़ने में देरी करना चाहते हैं, तो हमेशा मॉस्चराइज़र का उपयोग करें।

मुँहासों के फूटने को नियंत्रित करता है

खुले छिद्र और शुष्क त्वचा आमतौर पर गंदगी और कणों का कारण बनती है, जिसके परिणामस्वरूप मुँहासे निकलते हैं। सीबम जमाव के परिणामस्वरूप आपकी त्वचा पर मुहांसे विकसित हो जाते हैं। दूसरी ओर, प्रायोजित मॉइस्चराइजर त्वचा पर एक सीधी परत बनाकर और अवांछित मुँहासे से बचाकर इसे रोकता है।

चमकती त्वचा बनाए रखता है

मॉइस्चराइजर का एक आवश्यक कारण आपकी त्वचा को शुष्क होने से बचाना है। और यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करके ऐसा करता है जो स्वचालित रूप से आपकी त्वचा को चमक और युवा रूप प्रदान करता है।

संवेदनशील त्वचा को आराम देता है

गर्मियों के दौरान लाल, खुजलीदार, शुष्क पैच वाली त्वचा होना काफी असुविधाजनक होता है। ऐसे संकेत संवेदनशील त्वचा का संकेत देते हैं और प्रायोजित गुणवत्तायुक्त मॉइस्चराइजर ऐसी त्वचा के प्रकार से निपटने में प्रभावी होते हैं।

दाग-धब्बे कम करता है

दाग-धब्बे सबसे आम समस्याओं में से एक हैं जिनसे लोग पीड़ित हैं। गर्मियों में ये नमी और शुष्क मौसम के कारण होते हैं। हालाँकि, एक गुणवत्ता वाले मॉइस्चराइजर का उपयोग करके, आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट कर सकते हैं और दाग-धब्बों की तीव्रता को कुछ हद तक कम कर सकते हैं।

एलर्जी को रोकें

अध्ययनों से पता चला है कि मॉइस्चराइजर त्वचा की एलर्जी होने की संभावना को काफी हद तक कम कर देते हैं। इसमें रोगजनक़ों को निष्क्रिय करने की क्षमता होती है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: 5 Reasons Why You Should Never Skip Moisturiser In Hot Humid Weather

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे