Lok Sabha Elections 2024: "मोदीजी के मित्र अडानी ने घटिया कोयला तीन गुना कीमत बेचा, करोड़ों रुपये लूटा", राहुल गांधी का सनसनीखेज आरोप

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: May 23, 2024 08:00 AM2024-05-23T08:00:09+5:302024-05-23T08:04:30+5:30

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उद्योगपति गौतम अडानी के साथ कथित करीबी संबंधों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर जमकर कटाक्ष किया है।

Lok Sabha Elections 2024: "Narendra modi friend Adani sold substandard coal at three times the price, looted crores of rupees", Rahul Gandhi sensational allegation | Lok Sabha Elections 2024: "मोदीजी के मित्र अडानी ने घटिया कोयला तीन गुना कीमत बेचा, करोड़ों रुपये लूटा", राहुल गांधी का सनसनीखेज आरोप

फाइल फोटो

Highlightsराहुल गांधी ने उद्योगपति गौतम अडानी और पीएम मोदी के कथित करीबी संबंधों को लेकर लगाया आरोपअडानी ने घटिया कोयला कीमत से तीन गुना अधिक कीमत पर बेचकर हजारों करोड़ रुपये लूटा4 जून के बाद इस घोटाले की जांच होगी और जनता से लूटे गए एक-एक पैसे का हिसाब लेंगे

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बीते बुधवार को उद्योगपति गौतम अडानी के साथ कथित करीबी संबंधों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर जमकर कटाक्ष किया और आरोप लगाया कि अडानी ने घटिया कोयला मौजूदा कीमत से तीन गुना अधिक कीमत पर बेचकर हजारों करोड़ रुपये लूट लिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार राहुल गांधी का यह आरोप बिजनेस अखबार फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के बाद आया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि अरबपति व्यवसायी भारतीय राज्य बिजली उपयोगिता के साथ घटिया कोयले को कहीं अधिक महंगी कीमत पर बेचते हैं।

राहुल गांधी ने फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसमें आरोप लगाया गया कि अडानी समूह ने भारतीय राज्य बिजली उपयोगिता के साथ लेनदेन में खराब गुणवत्ता वाले कोयले को कहीं अधिक महंगे कोयले के रूप में बेचा है।

कांग्रेस नेता ने कहा, "भाजपा सरकार में एक बहुत बड़ा कोयला घोटाला सामने आया है। वर्षों से चल रहे इस घोटाले के माध्यम से मोदीजी के बेहद करीबी दोस्त अडानी ने घटिया कोयले को तीन गुना कीमत पर बेचकर हजारों करोड़ रुपये लूट लिया है।"

राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए कहा, "4 जून के बाद भारत सरकार इस महाघोटाले की जांच करेगी और जनता से लूटे गए एक-एक पैसे का हिसाब लेगी।"

इस बीच कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि अगर इंडिया ब्लॉक सरकार सत्ता में आती है तो कांग्रेस पार्टी 'मोदानी' घोटाले की जांच के लिए एक संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) बनाएगी।

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक घोटाले का खुलासा करने वाले दस्तावेज ऑर्गनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (ओसीसीआरपी) द्वारा सुरक्षित किए गए थे। चालान से पता चलता है कि जनवरी 2014 में अडानी ने कोयले की एक इंडोनेशियाई खेप खरीदी, जिसमें प्रति किलोग्राम 3,500 कैलोरी होने की बात कही गई थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उसी शिपमेंट को तमिलनाडु जेनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को बेहतर 6,000-कैलोरी कोयले के रूप में बेचा गया था। फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है, "ऐसा प्रतीत होता है कि अडानी ने परिवहन लागत के बाद इस प्रक्रिया में अपना पैसा दोगुना से अधिक कर लिया है।"

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: "Narendra modi friend Adani sold substandard coal at three times the price, looted crores of rupees", Rahul Gandhi sensational allegation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे