Board Exam 2018: परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, तनाव से भी रहेंगे दूर

By रामदीप मिश्रा | Published: January 22, 2018 03:31 PM2018-01-22T15:31:38+5:302018-01-22T15:53:10+5:30

बोर्ड परीक्षा की पढ़ाई को मन लगाकर करें और इसके लिए तनाव में रहने की आवश्यकता नहीं है। अक्सर होता है कि छात्र बेहतर रिजल्ट के लिए दबाव में आ जाते हैं और तनावग्रस्त हो जाते हैं।

how to do preparation for 10th and 12th board exam | Board Exam 2018: परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, तनाव से भी रहेंगे दूर

exam preparation

बोर्ड परीक्षा 2018 की तारीखों का ऐलान होते ही छात्र अपनी पढ़ाई को लेकर परेशान होने लगते हैं और वे तनाव महसूस करने लगते हैं। इस तनाव के बीच अच्छे रिजल्ट की अपेक्षा कर रहे घर वालों का दबाव भी होता है इसलिए ऐसे समय में छात्रों को बहुत संयम से काम लेने की आवश्यकता होती है। उन्हें परीक्षाओं की तैयारी बिना चिंता करे अच्छे से करनी चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं कि बोर्ड परीक्षाओं के समय कैसे तनाव से बचा जा सकता है और आसानी से पढ़ाई की जा सकती है।

पूरे मन से करें पढ़ाई
बोर्ड परीक्षा की पढ़ाई को मन लगाकर करें और इसके लिए तनाव में रहने की आवश्यकता नहीं है। अक्सर होता है कि छात्र बेहतर रिजल्ट के लिए दबाव में आ जाते हैं और तनावग्रस्त हो जाते हैं। इस तनाव की वजह से उनकी पढ़ाई पर बुरा असर पड़ सकता है और जिस परिणामों की आप उम्मीद कर रहे होते हैं उससे अछूते रह जाते हैं।

पढ़ाई के साथ-साथ पसंदीदा काम भी करें
पढ़ाई के समय आपको तमाम तरह की सलाहें दी जाएंगी, जिस पर ध्यान न देकर अपनी तरह से परीक्षा की तैयारी करें। साथ ही साथ आप अपने दिमाग को आराम देने के लिए मूवी भी देख सकते हैं या फिर अपना पसंदीदा गेम खेल सकते हैं। इसके अलावा कहीं घूमने भी जा सकते हैं। आप खुद को खुद को किसी न किसी एक्टिविटी में बिजी रखें ताकि तनाव आपको छू भी ना पाए। 

आसान बनाएं दिनचर्या
परीक्षा की तैयारी करने के लिए अपने अनुसार आसान टाइम-टेबल बना सकते हैं। इसमें सोने का सही समय रखें ताकि सेहत पर कोई असर न पड़े और आपको पढ़ाई करने में आसानी हो। इसके अलावा अपने टाइम टेबल में उन विषयों के लिए ज्यादा टाइम दीजिए जिनमें आपको ज्यादा कठिनाई होती हो। 

जल्दबाजी और शॉर्टकट अपनाएं
अक्सर छात्र-छात्राएं बोर्ड परीक्षाओं में शॉर्टकट अपनाते हैं या फिर जल्दबाजी में विषय को बिना समझे ही आगे बढ़ जाते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। इसके अलावा यह बिल्कुल मत सोचें कि सरल विषय को अंतिम समय में पढ़ लेगें। अगर अंतिम समय में उस विषय की आपने सही से तैयारी नहीं की तो तनाव में आ जाएंगे। इसलिए पहले से ही तैयारी रखें, जिससे आपकी सारी मेहनत पर पानी न फिरे।

हर समय न करें पढ़ाई
परीक्षा की तैयारी करने के लिए खुद को कमरे में कैद न करें और हर समय पढ़ाई बिल्कुल न करें। कई बार छात्र अधिक समय तक पढ़ाई करते रहते हैं। ऐसा करना उनके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। साथ ही छात्र तनाव में भी आ सकते हैं। इसलिए लगातार पढ़ाई करने से बचें और बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेते रहें। इससे पढ़ाई में आपका मन लगा रहेगा और तनाव दूर दूर तक कहीं नहीं फटकेगा। 

काउंसलर की भी ले सकते हैं मदद
परीक्षा की तैयारी के दौरान अगर आपको लगता है कि आप तनाव में हैं तो तुरंत अच्छे काउंसलर या मनोचिकित्सक के पास जाएं। वहीं, अभिभावकों की भी ध्यान देने की जरूरत होती है। अगर उन्हें जरा भी लगता है कि उनका बच्चा तनाव में है तो तुरंत काउंसलर के पास ले जाएं। साथ ही वे खुद बच्चों के काउंसलर की भूमिका निभा सकते हैं। 

Web Title: how to do preparation for 10th and 12th board exam

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे