कोरोना संकट के बीच CBSE की पहल, अगले साल से बोर्ड परीक्षा में छात्रों को मास्क पहनने सहित दिए जाएंगे ये निर्देश

By एसके गुप्ता | Published: April 17, 2020 02:30 PM2020-04-17T14:30:08+5:302020-04-17T14:31:14+5:30

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के अनुसार लॉकडाउन के दौरान कई प्रिंसिपल से विचार और सुझाव के बाद अगले साल से होने वाली बोर्ड परीक्षा के निर्देशों में कुछ बदलाव के फैसले लिए गए हैं।

CBSE Initiative amid Corona Crisis: Instructions on Roll Number for students to wear masks, social distancing and sanitizer | कोरोना संकट के बीच CBSE की पहल, अगले साल से बोर्ड परीक्षा में छात्रों को मास्क पहनने सहित दिए जाएंगे ये निर्देश

सीबीएसई की नई पहल (फाइल फोटो)

Highlightsअगले साल से बोर्ड परीक्षा के रोलनंबर पर ही यह निर्देश लिखित में जारी किए जाएंगेछात्रों को डेस्क पर बैठाने को लेकर भी होगी विशेष तैयारी, दूरी का रखा जाएगा ध्यान

कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यह तय किया है कि 2021 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए खास तरह की गाइड लाइनें तैयार की जाएं। इसमें छात्रों के लिए अनिवार्य रूप से मास्क पहनने, परीक्षा भवन में सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने के निर्देश शामिल हैं।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने लोकमत से विशेष बातचीत में कहा कि लॉकडाउन के दौरान कई प्रिंसिपल से मंत्रणा और सुझाव के बाद ऐसा तय किया गया है कि अगले साल से बोर्ड परीक्षा के रोलनंबर पर ही यह निर्देश लिखित में जारी किए जाएंगे।

संयम भारद्वाज ने कहा कि छात्र हाइजेनिक दृष्टिकोण से कफी संवेदनशील होते हैं। इसलिए उनके स्वास्थ्य के लिए हाइजन माहौल होना जरूरी है। कोविड-19 से बचाव के लिए यह जरूरी है कि छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को अपनाया जाए। इसके लिए परीक्षा केंद्र बने स्कूलों को यह निर्देश दिए जाएंगे कि वह छात्रों के बीच परीक्षा भवन में कम से कम एक डेस्क की दूरी बनाए रखें और डेस्क लगाते समय भी उसमें कुछ गैप रहे। 

इसके अलावा छात्रों को डेस्क के एक कोने की तरह बिठाया जाए, जिससे चारों कोनों के छात्रों के बीच एक उचित दूरी बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि स्कूलों की ओर से भी परीक्षा भवन में सेनिटाइजर की व्यवस्था स्कूल प्रबंधन की ओर से की जाए।

इसके अलावा परीक्षा केंद्र में ड्यूटी दे रहे ऑब्जर्वर भी छात्रों को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका बांटते हुए उचित दूरी बनाएं रखेंगें। उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने वाले शिक्षक भी इवेल्यूशन सेंटर में उचित दूरी बनाते हुए और सेनिटाइजर का इस्तेमाल करते हुए कॉपियां जांचे। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा। जिससे हर तरह के संक्रमण को रोका जा सके।

इस समय सीबीएसई से देश में 20 हजार से ज्यादा स्कूल संबद्ध-एफिलिएटिड हैं। इस साल सीबीएसई दसवीं की बोर्ड परीक्षा में 1889878 और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में 1206893 छात्रों ने नामांकन किया है। देश के सबसे बडे और राष्ट्रीय बोर्ड होने के नाते अन्य बोर्ड भी सीबीएसई के नियमों का अनुसरण करते हैं।

Web Title: CBSE Initiative amid Corona Crisis: Instructions on Roll Number for students to wear masks, social distancing and sanitizer

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे