CBSE Exam Date Sheet: 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखें आज होंगी जारी, इस लिंक पर जाकर करें चेक

By विनीत कुमार | Published: February 2, 2021 10:08 AM2021-02-02T10:08:29+5:302021-02-02T10:08:29+5:30

CBSE Exam Date Sheet: सीबीएसई की ओर से आज बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की तारीखों के बारे में जानने के लिए आप सीबीएसई की वेबसाइट देख सकते हैं।

CBSE Class 10 and Class 12 Exam 2021 Datesheet link check Time and Schedule | CBSE Exam Date Sheet: 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखें आज होंगी जारी, इस लिंक पर जाकर करें चेक

CBSE Exam Date Sheet: बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख आज होगी जारी (फाइल फोटो)

Highlights सीबीएसई की बोर्ड की परीक्षाओं की शुरुआत 4 मई से होगी और 10 जून तक चलेगीसीबीएसई की ओर से 10वीं और 12वीं के लिए विषयवार तारीखों का ऐलान आज किया जाएगापरीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अप्रैल में जारी किए जाएंगे, 10 जुलाई तक आएंगे नतीजे

CBSE Exam Date Sheet: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस साल 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए डेटशीट आज जारी कर सकता है। सीबीएसई की ओर से पहले ही ये घोषणा की जा चुकी है कि कोविड की वजह से प्रभावित हुए सत्र के कारण इस बार बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत देर से होगी।

सीबीएसई के अनुसार 4 मई से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी और 10 जून तक होगी। हालांकि, विषयवार तारीखों का ऐलान बोर्ड ने नहीं किया है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सीबीएसई आज पूरी डेटशीट जारी कर देगा। 

पूर्व में इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक जानकारी दे चुके हैं। हाल ही में केंद्रीय मंत्री ने घोषणा की थी कि प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 1 मार्च से होंगी।

CBSE: 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेट कैसे करें चेक

CBSE की ओर से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी होने के बाद उसे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से डाउनलोड किया जा सकेगा। आप इस लिंक पर भी जाकर डेटशीट हासिल कर सकते हैं। बोर्ड की ओर से परीक्षा के दौरान लागू होने वाले नियमों की जानकारी भी डेटशीट में दी जाएगी।

- परीक्षा की डेटशीट देखने के लिए आप सबसे पहले इस लिंक पर जाएं
- यहां होमपेज पर आपको कक्षा 10वीं और 12वीं के अलग-अलग विकल्प नजर आएंगे। आपको इस पर क्लिक करना होगा।

- ऐसा करते ही पूरी डेटशीट आपके स्क्रिन पर नजर आ जाएगी।

- यहीं डाउनलोड का भी ऑप्शन आपको दिखेगा। आप इस जानकारी को अपने पास सुरक्षित रखने और आगे के इस्तेमाल के लिए जरूर डाउनलोड कर लें।
- आप चाहें को इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

बता दें कि बोर्ड की परीक्षाएं ऑफलाइन ही होंगी और नतीजे 10 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अप्रैल में जारी किए जाएंगे। कोविड के कारण इस बार सत्र काफी प्रभावित रहा है और ऐसे में सिलेबस को भी 30 प्रतिशत घटाया गया है।

Web Title: CBSE Class 10 and Class 12 Exam 2021 Datesheet link check Time and Schedule

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे