निर्भया गैंगरेप मामला: दोषियों को सजा देने की तैयारी पूरी, तिहाड़ में डमी पर किया गया फांसी देने का अभ्यास

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 14, 2020 04:02 AM2020-01-14T04:02:46+5:302020-01-14T04:02:46+5:30

उत्तरप्रदेश जेल प्रशासन ने पुष्टि कर दी है कि चारों दोषियों को फांसी देने के लिए मेरठ से पवन जल्लाद को भेजा जाएगा. तिहाड़ जेल प्रशासन ने यूपी जेल प्रशासन से दो जल्लाद भेजने का अनुरोध किया है. चारों दोषियों को एक ही वक्त पर फांसी दी जाएगी.

Nirbhaya gang rape case: Preparations to punish the culprits complete, practice of hanging on dummy in Tihar | निर्भया गैंगरेप मामला: दोषियों को सजा देने की तैयारी पूरी, तिहाड़ में डमी पर किया गया फांसी देने का अभ्यास

जेल अधिकारियों के एक दल ने रविवार को डमी को फांसी देने का अभ्यास किया.

Highlightsफांसी की सजा पाए चारों दोषियों को फंदे से लटकाने का अभ्यास तिहाड़ जेल में डमी पर किया गयाअदालत ने चारों को 22 जनवरी को सुबह 7 बजे तिहाड़ जेल में फांसी देने का आदेश दिया है.

निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले में फांसी की सजा पाए चारों दोषियों को फंदे से लटकाने का अभ्यास तिहाड़ जेल में डमी पर किया गया. जेल अधिकारियों ने आज यह जानकारी दी. दिल्ली की अदालत ने 7 जनवरी को चारों दोषियों मुकेश (32), पवन गुप्ता (25), विनय शर्मा (26) और अक्षय कुमार सिंह (31) का डेथ वॉरंट जारी किया था.

अदालत ने चारों को 22 जनवरी को सुबह 7 बजे तिहाड़ जेल में फांसी देने का आदेश दिया है. जेल अधिकारियों के एक दल ने रविवार को डमी को फांसी देने का अभ्यास किया. जेल के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि दोषियों के वजन के मुताबिक ही डमी बनाई गई थी. डमी के बोरे में मलबा और पत्थर भरे थे.

उन्होंने बताया कि दोषियों को जेल संख्या तीन में फांसी दी जाएगी. उत्तरप्रदेश जेल प्रशासन ने पुष्टि कर दी है कि चारों दोषियों को फांसी देने के लिए मेरठ से पवन जल्लाद को भेजा जाएगा. तिहाड़ जेल प्रशासन ने यूपी जेल प्रशासन से दो जल्लाद भेजने का अनुरोध किया है. चारों दोषियों को एक ही वक्त पर फांसी दी जाएगी.

अधिकारियों ने बताया कि जेल के अधिकारी दोषियों से नियमित संवाद कायम रख रहे हैं ताकि उनका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहे. इस बर्बर कांड के एक आरोपी राम सिंह ने तिहाड़ जेल में आत्महत्या कर ली थी. जबकि एक अन्य दोषी नाबालिग था और तीन साल तक सुधारगृह में रहने के बाद उसे रिहा कर दिया गया था. 

Web Title: Nirbhaya gang rape case: Preparations to punish the culprits complete, practice of hanging on dummy in Tihar

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे