हरियाणा में अब 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ रेप करने वालों को 'सजाए मौत'

By पल्लवी कुमारी | Published: February 28, 2018 01:17 PM2018-02-28T13:17:05+5:302018-02-28T13:26:49+5:30

हरियाणा में पिछले महीने जनवरी में पांच से ज्यादा नाबालिगों के साथ रेप की घटना सामने आई थी। जिसके बाद यह कठोर कदम उठाया गया है।

Haryana cm Manohar Lal Khattar cabinet Death Penalty for rapist who raped 12 year old below | हरियाणा में अब 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ रेप करने वालों को 'सजाए मौत'

हरियाणा में अब 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ रेप करने वालों को 'सजाए मौत'

चंडीगढ़, 28 फरवरी;  हरियाणा सरकार ने 12 साल या उससे कम उम्र की लड़कियों के साथ यौन शोषण या बलात्कार के आरोपियों को मौत की सजा देने का प्रावधना किया है। सरकार ने इसके लिए मंगलवार 27 फरवरी को  प्रस्ताव पर कानून बनाने की मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर के नेतृत्व में हुई राज्य मंत्रिमंडल की एक बैठक में रेप और यौन उत्पीड़न से जुड़े आपराधिक कानूनों को और भी सख्त बनाने का निर्णय लिया गया है। हरियाणा के पहले मध्यप्रदेश में दिसंबर 2017 में भी यह कानून पारित हुआ है। जिसके अनुसार 12 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के साथ रेप करने वालों को मौत की सजा का प्रावधना है।

ये है कानून के प्रावधान

मंत्रिमंडल ने भारतीय दंड संहिता( आईपीसी) की धारा 376 ए (अलगाव के दौरान किसी व्यक्ति का अपनी पत्नी के साथ यौन संबंध बनाना), 376 डी (एक या उससे ज्यादा लोगों द्वारा सामूहिक बलात्कार), 354 (शीलभंग करने के इरादे से किसी महिला पर हमला या आपराधिक बल का इस्तेमाल) और 354 डी (2) (पीछा करना) जैसे कानूनी प्रावधानों में संशोधन करने का अहम फैसला लिया है। 

इसके एक अधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि मंत्रिमंडल ने फैसला किया है कि 12 साल तक की लड़की के साथ यौन उत्पीड़न या सामूहिक बलात्कार के मामले में मौत की सजा होगी या फिर आजीवन कारावास होगा। इस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 14 साल की पीड़िता के मामले में मौत की सजा को आजीवन कारावास में बदला जा सकता है। 

इसलिए बनाया गया कठोर कानून

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में राज्य में नाबालिग लड़कियों के साथ बलात्कार की एक के बाद एक घटना देखने को मिली है। हरियाणा में लगातार तीन दिन में तीन लड़कियों के साथ रेप हुआ था। 13 जनवरी को जींद में एक 15 साल की दलित लड़की के साथ रेप हुआ। इसके बाद बेहरहमी से उसकी हत्या कर दी गई। वहीं, उसी दिन पानीपत  के उरलाना कलां गांव में रहने वाली 11 साल की मासूम के साथ गांव के ही दो युवकों ने गैंगरेप किया था। 14 जनवरी को फरीदाबाद में भी गैंगरेप का मामला सामने आया। यहां एक 23 साल की लड़की को तीन लोगों ने किडनैप कर कार में गैंगरेप किया। 15 जनवरी को भी घर में एक घर में 6 बदमाशों ने पति और नौकर को बंधक बनाकर महिला के साथ गैंगरेप किया। ये सिर्फ जनवरी के कुछ दिन के आंकडे हैं। इन सारी घटनाओं के बाद ही हरियाणा सरकार पर कठोर कानून बनाने का लगातार दबाव बन रहा था।

Web Title: Haryana cm Manohar Lal Khattar cabinet Death Penalty for rapist who raped 12 year old below

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे