फेसबुक मामला: आंखी दास ने जिस पत्रकार पर लगाया धमकी देने का आरोप, उस पत्रकार ने इस मामले में आंखी पर दर्ज कराया केस

By अनुराग आनंद | Published: August 18, 2020 02:17 PM2020-08-18T14:17:52+5:302020-08-18T14:17:52+5:30

फेसबुक की इंडिया, साउथ एंड सेंट्रल एशिया पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर अंखी दास ने पिछले दिनों दिल्ली साइबर सेल यूनिट में कई लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, जो उन्हें ऑनलाइन पोस्ट और कंटेंट के जरिए जान से मारने की धमकी दे रहे थे।

Facebook case: A indian based journalist filed a case on Aankhi das in chhattisgarh | फेसबुक मामला: आंखी दास ने जिस पत्रकार पर लगाया धमकी देने का आरोप, उस पत्रकार ने इस मामले में आंखी पर दर्ज कराया केस

फेसबुक मामला: आंखी दास ने जिस पत्रकार पर लगाया धमकी देने का आरोप, उस पत्रकार ने इस मामले में आंखी पर दर्ज कराया केस

Highlightsअपने ऊपर लग रहे आरोपों के बाद फेसबुक ने ये सफाई जारी की। फेसबुक ने कहा, हम हेट स्पीच और ऐसे कंटेंट पर रोक लगाते हैं जो हिंसा भड़काता है। फेसबुक ने इस मामले में ये भी कहा है कि हम निष्पक्षता की नीति वैश्विक स्तर पर लागू करते हैं। आंखी के खिलाफ यह केस उसी पत्रकार ने लगाया है, जिस पत्रकार पर पिछले दिनों आंखी दास ने धमकी देने का आरोप लगाया था।

रायपुर: पिछले कुछ दिनों से फेसबुक विवाद काफी ज्यादा चर्चा में है। इस बीच इस मामले में एक और बड़ी खबर यह है कि धार्मिक भावनाएं आहत करने और लोगों को उकसाने के आरोप में छत्तीसगढ़ में फेसबुक कंपनी में बतौर भारत के नीति प्रमुख काम करने वाली आंखी दास के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है।

एनडीटीवी की मानें तो आंखी के खिलाफ यह केस उसी पत्रकार ने लगाया है, जिस पत्रकार पर पिछले दिनों आंखी दास ने धमकी देने का आरोप लगाया था। बता दें कि पिछले दिनों अमेरिकी पब्लिकेशन वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के बाद फेसबुक की कार्यकारी अधिकारी आंखी दास एक बड़े विवाद के केंद्र में है। दरअसल, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक उन दक्षिणपंथी नेताओं पर मेहरबान रहा है, जिन्होंने साइट पर विभाजनकारी सामग्री और अभद्र भाषा पोस्ट की थी।

Know who is facebook officer ankhi das, complaint of police threat ...

आंखी दास ने भी धमकी के आरोप में दर्ज कराया है केस-

बता दें कि अमेरिकी मीडिया में खबर छपने के बाद आंखी दास ने रविवार देर रात दक्षिणी दिल्ली के सीआर पार्क थाने में सोशल मीडिया के जरिये धमकी दिए जाने की शिकायत भी दी थी।

Know who is facebook officer ankhi das, complaint of police threat ...

शिकायत में उन्होंने लिखा था कि वॉल स्ट्रीट जर्नल में 14 अगस्त को छपे एक लेख को लेकर लोग उन्हें फेसबुक व ट्विटर पर धमकियां दे रहे हैं।ऑनलाइन पोस्टिंग/कंटेंट के जरिये उनके जीवन को खतरा है।

आंखी ने अपनी शिकायत के साथ कुछ ट्विटर और फेसबुक हैंडल का लिंक भी पुलिस को सौंपा था जहां से उन्हें धमकी मिल रही थी। उन्होंने अपने व परिवार के लिए पुलिस सुरक्षा की मांग भी की थी।

कौन हैं आंखी दास

आंखी दास भारत में फेसबुक की एक अधिकारी हैं। जो फेसबुक की इंडिया, साउथ एंड सेंट्रल एशिया पब्लिक पॉलिसी डायरेक्टर पद पर काम कर रही हैं। बीबीसी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अंखी दास अक्टूबर 2011 से फ़ेसबुक के लिए काम कर रही हैं।

Facebook India की अधिकारी आंखी दास ने दर्ज ...

फेसबुक से पहले वो भारत में माइक्रोसॉफ़्ट की पब्लिक पॉलिसी प्रमुख थीं। माइक्रोसॉफ़्ट से वो जनवरी 2004 में जुड़ीं, और लगभग आठ साल काम करने के बाद वो फ़ेसबुक में चली गईं।

अंखी दास ने दिल्ली के जेएनयू से अंतरराष्ट्रीय संबंध और राजनीति शास्त्र में मास्टर्स की पढ़ाई की है। ग्रेजुएशन की उनकी पढ़ाई कोलकाता के लॉरेटो कॉलेज से पूरी हुई है।

खास बात ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑफिशिल वेबसाइट पर भी अंखी दास के लेख प्रकाशित हो चुके हैं।फिलहाल बीजेपी नेताओं के 'हेट स्पीच' पर नरमी बरतने के आरोपों के बाद फेसबुक की अधिकारी अंखी दास को जान से मारने की धमकियां दी जा रही हैं। अंखी ने दिल्ली में साइबर सेल यूनिट में शिकायत दर्ज कराई है

 

Web Title: Facebook case: A indian based journalist filed a case on Aankhi das in chhattisgarh

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे