फिर से आया कॉल, इस बार धमकी नहीं बल्कि ये थी फिशिंग कॉल, फ्रॉड होने से पहले पढ़ें पूरी खबर

By आकाश चौरसिया | Published: March 6, 2024 01:00 PM2024-03-06T13:00:57+5:302024-03-06T13:10:44+5:30

chennai woman warns against aadhaar misuse scam Fake FIR drugs in thailand | फिर से आया कॉल, इस बार धमकी नहीं बल्कि ये थी फिशिंग कॉल, फ्रॉड होने से पहले पढ़ें पूरी खबर

फाइल फोटो

नई दिल्ली: गुरुग्राम में दो लोगों को 2 करोड़ रुपए की साइबर अटैक की चोरी से काफी नुकसान हुआ। लेकिन, इस बीच चेन्नई में रहने वाली मार्केटिंग प्रोफेशन को मंगलवार को कॉल आया और उन्हें इसी तरह के स्कैम का सामना करना पड़ा। जहां, कॉलर ने महिला को बताया कि आपके आधार नंबर से थाईलैंड को ड्रग भेजी जा रही है। इस बात को लावान्या मोहन ने सार्वजनिक रूप से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर सिलसिलेवार ट्वीट में सबकुछ बता दिया। 

उन्होंने 'एक्स' पर कहा, उस व्यक्ति ने अपने आपको फेडएक्स से जुड़े एक ग्राहक सेवा कार्यकारी अधिकारी का परिचय दिया। उस अधिकारी ने दावा किया कि उसकी आईडी का उपयोग करके अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दवाओं का परिवहन किया जा रहा था। 

दो हफ्ते पहले, गुड़गांव के एक व्यक्ति के एक घोटालेबाज के कारण 56 लाख और दूसरे व्यक्ति के 1.3 करोड़ रुपये खोने की खबर आई थी। आज उन्हें भी उसी तरह का कॉल आया। फेडएक्स का एक ग्राहक सेवा अधिकारी आपको कॉल करेगा और कहेगा कि थाईलैंड में दवाओं के पैकेज भेजने के लिए आपके आधार कार्ड का दुरुपयोग किया जा रहा है।

इस तरह की कॉल आने के बाद को लगेगा वाकई में ऐसा कुछ कानूनी तौर पर हुआ, इस आधार पर कॉलर ने उन्हें नकली पैकेज ऑफर किया। एक एफआईआर नंबर भी उन्हें शो किया और अपनी खुद की नकली कर्मचारी आईडी भी प्रदान की। इसके बाद फोन करने वाले ने समस्या का समाधान करने के लिए उसे एक सीमा शुल्क अधिकारी से संपर्क कराने की पेशकश की।

उन्होंने उस कॉलर व्यक्ति की कॉल पर कहा, "महोदया, यदि आप शिकायत के साथ आगे नहीं बढ़ती हैं, तो आपके आधार का दुरुपयोग होता रहेगा, इसलिए मैं आपको तुरंत साइबर अपराध शाखा से जोड़ दूं"। खतरनाक परिणाम + तात्कालिकता = घोटाला।" 

फिर उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, "चिंता की बात यह है कि उसने मुझे जो विवरण उपलब्ध कराया था उसका स्तर क्या है। कार्यप्रणाली यह है कि वो आपको पुलिस से जोड़ते हैं, जो फिर दावा करते हैं कि आपकी आईडी अंडरवर्ल्ड से जुड़ी हुई है। लोग अपनी मेहनत की कमाई खो रहे हैं और वे ऐसा नहीं कर सकते।" उन्होंने ये भी बताया कि इस तरह के घोटाले बढ़ते जा रहे हैं। 

मोहन ने आगे कहा कि यहां बहुत कम संभावना है कि कोई डिलीवरी सेवा इस तरह के गंभीर मुद्दे पर आपसे संपर्क करेगी, उन्होंने कहा कि यदि आपकी आईडी का दुरुपयोग किया जा रहा है तो पुलिस आपको सूचित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से आपके पास आ सकती है।

Web Title: chennai woman warns against aadhaar misuse scam Fake FIR drugs in thailand

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे