वीवीएस लक्ष्मण का कॉलम: नौ माह बाद अंतर्राष्ट्रीय मंच पर लौट रही विराट सेना

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 27 नवंबर से 8 दिसंबर के बीच सीमित ओवरों की सीरीज खेली जानी है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: November 27, 2020 9:57 AM

Open in App

नौ माह के लंबे ब्रेक के बाद भारतीय टीम शुक्रवार से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत करने जा रही है. भारत-ऑस्ट्रेलिया रोमांचक क्रिकेट का अब मैं ज्यादा इंतजार नहीं कर सकता.

तीन वन-डे और इसके तुरंत बाद इतने ही टी-20 क्रिकेट के मुकाबले खेलने के बाद टीम को मेजबानों के खिलाफ दिसंबर के मध्य से टेस्ट सीरीज में हाथ आजमाने हैं. भारतीय खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग के आकर्षक सत्र में हिस्सा लेकर यहां पहुंचे हैं. यह बात सच है कि 50 ओवर के प्रारूप की जरूरत अलग होती है, लेकिन मेजबान टीम के ज्यादातर खिलाड़ी भी शेफील्ड शील्ड में खेल रहे हैं.

बेशक, भारतीय टीम रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी को महसूस कर रही होगी. खासतौर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस विस्फोटक ओपनर का रिकॉर्ड यादगार रहा है. लेकिन मेरा हमेशा से मानना रहा है कि किसी की अनुपस्थिति दूसरे के लिए मौका भी होती है. लिहाजा, शिखर धवन के साथ सलामी में मयंक अग्रवाल उतरेंगे जो पिछली बार ऑस्ट्रेलिया में कमाल का प्रदर्शन कर चुके हैं और हाल में आईपीएल में भी उनका बल्ला खूब बोला है.

रोहित की अनुपस्थिति में शिखर के कंधों पर अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी. आईपील में अपने फॉर्म की झलक वह दे चुके हैं. वह और विराट टीम की बुनियाद को मजबूती प्रदान करेंगे जबकि केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, मनीष पांडे मौका मिलने पर टीम को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचाएंगे. भारत के लिए चिंता की बात, गेंदबाजी में विकल्पों की कमी है. बतौर गेंदबाज हार्दिक के बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है. भारतीय टीम पांच गेंदबाजों के साथ उतरने का जोखिम नहीं उठा सकती है.

मेजबान ऑस्ट्रेलिया स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की वापसी से पिछली बार की तुलना में ज्यादा मजबूत है, साथ ही मार्नस लाबुशेन टीम में खुद को एक ऑलराउंडर के रूप में स्थापित कर चुके हैं. टीम के पास ग्लेन मैक्सवेल और एलेक्सी कैरी भी होंगे. मार्कस स्टोइनिस के लिए आईपीएल का सत्र यादगार रहा है. आरोन फिंच के पास कोहली से ज्यादा गेंदबाजी के विकल्प होंगे. इसके बावजूद दोनों टीमें संतुलित हैं. लिहाजा आप मुकाबले का लुत्फ उठा सकते हैं.

टॅग्स :भारत Vs ऑस्ट्रेलियाविराट कोहलीकोरोना वायरसवनडेभारतीय क्रिकेट टीमऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या