क्रिकेट इतिहास के 10 सबसे बड़े शतक-वीर, सचिन नंबर 1, 25वें नंबर पर विराट कोहली

टेस्ट क्रिकेट में विवियन रिचर्ड्स के नाम 24 शतक है और विराट कोहली उनसे सिर्फ एक शतक दूर हैं।

By सुमित राय | Published: September 07, 2018 8:25 AM

Open in App

नई दिल्ली, 6 सितंबर। इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और टेस्ट सीरीज में अब तक दो शतक जमा चुके हैं। अगर कोहली का यह फॉर्म इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में भी जारी रहा तो वह विवियन रिचर्ड्स के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

टेस्ट क्रिकेट में विवियन रिचर्ड्स के नाम 24 शतक है और विराट कोहली उनसे सिर्फ एक शतक दूर हैं। कोहली अगर इंग्लैंड के खिलाफ एक शतक लगा लेते हैं तो वो विव रिचर्ड्स की बराबरी कर लेंगे। यहीं अगर कोहली दोनों पारियों में शतक लगाते हैं तो वो रिचर्ड्स को पीछे छोड़ देंगे।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 25वें नंबर पर हैं। जबकि सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम हैं। सचिन ने 200 मैचों में 51 शतक लगाए हैं।

साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस के नाम 45, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग के नाम 41, कुमार संगकारा के नाम 38 और राहुल द्रविड़ के नाम 36 शतक है। पाकिस्तान के युनूस खान, भारत के सुनील गावस्कर और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम 34 शतक है।

बता दें कि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अब तक 70 मैचों की 120 पारियों में 23 शतक और 19 अर्धशतक लगाए हैं। कोहली ने 54.44 की औसत और 58.15 की स्ट्राइक रेट से 6098 रन बनाया है। टेस्ट क्रिकेट में कोहली का उच्चतम स्कोर 243 है।

टॅग्स :विराट कोहलीक्रिकेट रिकॉर्डटेस्ट क्रिकेटभारत vs इंग्लैंडसचिन तेंदुलकररिकी पोंटिंगराहुल द्रविड़सुनील गावस्कर

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या