WPL 2023: दिल्ली की '5वीं विदेशी खिलाड़ी' तारा नॉरिस के बारे में जानिए सबकुछ, खेल के अलावा पढ़ाई में भी हैं चैंपियन

अमेरिका के पेनसलवेनिया में पैदा हुई नॉरिस महिला प्रीमियर लीग में खेलने वाली एसोसिएट नेशन की इकलौती खिलाड़ी हैं। नॉरिस ने अमेरिका के लिए 5 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 4 विकेट दर्ज हैं। खेल के अलावा तारा नॉरिस अपनी एकेडमिक्स के लिए भी जानी जाती हैं। उन्होंने साइकॉलोजी के अलावा स्पोर्ट्स साइंस एंड मैनेजमेंट में डिग्री हासिल की है।

By शिवेंद्र राय | Published: March 05, 2023 9:45 PM

Open in App
ठळक मुद्देनॉरिस महिला प्रीमियर लीग में खेलने वाली एसोसिएट नेशन की इकलौती खिलाड़ी हैंनॉरिस ने अमेरिका के लिए 5 टी20 मैच खेले हैं उन्होंने साइकॉलोजी के अलावा स्पोर्ट्स साइंस एंड मैनेजमेंट में डिग्री हासिल की है

नई दिल्ली: महिला प्रीमियर लीग (WPL) में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 60 रन से हरा दिया। दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवर में दो विकेट पर 223 रन बनाए जिसके जवाब में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 163 रन ही बना सकी।  दिल्ली कैपिटल्स के लिए अमेरिका की तारा तारा नॉरिस ने  पांच विकेट लिए। दिल्ली के लिए पहले ही मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाली तारा नॉरिस ने एलिस पेरी, दिशा कसाट, ऋचा घोष, हेदर नाइट और कनिका आहुजा के विकेट लिए। ये टी20 क्रिकेट में उनका बेस्ट प्रदर्शन भी है।

तारा के इस शानदार प्रदर्शन के बाद अब लोग ये जानना चाहते हैं कि वह आखिर कौन हैं क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट में तारा नॉरिस कोई बड़ा नाम नहीं हैं।  तारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अमेरिका के लिए खेलती हैं, जो एसोसिएट देश है।  एसोसिएट देश उन्हें कहते हैं, जो टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते। महिला प्रीमियर लीग में तारा को खेलने का मौका इसलिए मिला क्योंकि इसके नियम आईपीएल से थोड़े अलग हैं। 

दरअसल महिला प्रीमियर लीग के नियमो के अनुसार  हर फ्रेंचाइजी पांच विदेशी खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है, लेकिन इनमें से एक खिलाड़ी एसोसिएट देश की होनी चाहिए। यही कारण था कि दिल्ली कैपिटल्स जब मैदान पर उतरी तो उसकी टीम में 5 विदेशी खिलाड़ी थे। तारा नॉरिस ने आरसीबी के मिडिल ऑर्डर को अकेले तबाह कर दिया। नॉरिस ने आरसीबी के खिलाफ महज 29 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। 

अमेरिका के पेनसलवेनिया में पैदा हुई नॉरिस महिला प्रीमियर लीग में खेलने वाली एसोसिएट नेशन की इकलौती खिलाड़ी हैं।  नॉरिस ने अमेरिका के लिए 5 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 4 विकेट दर्ज हैं। खेल के अलावा तारा नॉरिस अपनी एकेडमिक्स के लिए भी जानी जाती हैं। उन्होंने साइकॉलोजी के अलावा स्पोर्ट्स साइंस एंड मैनेजमेंट में डिग्री हासिल की है। 

दिल्ली की टीम ने पहले मैच में कप्तान मेग लेनिंग, मारिजाने कैप, एलिस कैप्सी और जेस जॉनसन को विदेशी खिलाड़ी के रूप में खिलाया। वहीं, तारा नॉरिस पांचवीं विदेश खिलाड़ी और एसोसिएट खिलाड़ी के रूप में मैदान में उतरी।

टॅग्स :महिला आईपीएल 2023दिल्ली कैपिटल्सRCBमेग लैनिंग
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या