टी20 वर्ल्ड कप: पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला, जानें क्या है प्लाइंग-11

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। भारत का इस टी20 वर्ल्ड कप में ये पहला मैच है।

By विनीत कुमार | Published: October 23, 2022 1:08 PM

Open in App
ठळक मुद्देपाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर भारत का पहले गेंदबाजी करने का फैसला। ऋषभ पंत टीम में नहीं हैं, दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया है, सात बल्लेबाज प्लेइंग-11 में।पाकिस्तान के लिये तेज आक्रमण की कमान शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रऊफ और नसीम शाह संभालेंगे।

मेलबर्न: भारत ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप-2022 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। भारत का इस टी20 वर्ल्ड कप में ये पहला मैच है। टॉस जीतने के बाद रोहित शर्मा ने कहा कि टीम इंडिया सात बल्लेबाजों और तीन तेज गेंदबाजों सहित दो स्पिन बॉलर्स के साथ मैदान में उतर रही है। बतौर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को इस मैच में मौका मिला है।

भारत के लिये तेज गेंदबाजी का जिम्मा भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह संभालेंगे जबकि अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन स्पिन गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। विकेटकीपर ऋषभ पंत टीम में नहीं हैं। पाकिस्तान के लिये तेज आक्रमण की कमान शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रऊफ और नसीम शाह संभालेंगे ।

ICC T20 World Cup: दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

पाकिस्तान (प्लेइंग इलेवन): बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शान मसूद, हैदर अली, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, नसीम शाह।

भारत का पलड़ा हमेशा से आईसीसी इवेंट्स में पाकिस्तान पर भारी रहा है। टी20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबलों की बात करें तो इस मामले में भी टीम इंडिया अव्वल है। दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में 6 मैच हुए हैं। भारत इसमें 5 बार जीत हासिल करने में कामयाब रहा है।

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक खेले गए सभी टी20 मैचों की बात करें तो यहां भी भारत का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच 11 टी20 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें 8 बार भारत की जीत हुई है।

खास बात ये भी है लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत का रिकॉर्ड टी20 में शानदार रहा है। अक्टूबर-2019 से ही भारत के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैचों को जीतने के आंकड़े को तो देखें, तो टीम इंडिया ने 23 में से 20 मुकाबले जीते हैं। केवल तीन मैचों में उसे हार मिली है।

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपभारत vs पाकिस्तान
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या