संदीप पाटिल ने जताई यो-यो टेस्ट पर नाराजगी, कहा, 'आप आधे घंटे में किसी को ऐसे बाहर नहीं कर सकते'

Sandeep Patil: संदीप पाटिल ने

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 19, 2018 3:38 PM

Open in App

नई दिल्ली, 19 जून: पूर्व भारतीय क्रिकेटर और चयनकर्ता रहे संदीप पाटिल ने कहा है कि यो-यो टेस्ट में फेल होने खिलाड़ियों को दूसरे मौका मिलना चाहिए। पाटिल ने बीसीसीआई की नीति पर सवाल उठाते हुए कहा है कि यो-यो टेस्ट फेल होने पर खिलाड़ियों को इस तरह टीम से बाहर नहीं किया जाना चाहिए। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाटिल ने कहा, 'जैसे टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ियों को खुद को साबित करने के लिए दो पारियां दी जाती हैं, वैसे ही यो-यो टेस्ट के मामले में भी उसे दो मौके मिलने चाहिए। अगर एक खिलाड़ी टेस्ट पास नहीं कर पाता है, तो उसे कुछ घंटे बाद या अगले दिन दूसरा मौका दिया जाना चाहिए।' 

पाटिल ने रायुडू के बाहर होने पर कहा, ' उस दिन अंबाती रायुडू यो-यो टेस्ट क्यों फेल हुए इसके कई कारण हो सकते हैं। हो सकता है कि एक खिलाड़ी का ध्यान उस वक्त मानसिक रूप से वहां न हो। आप एक खिलाड़ी के करियर की बात कर रहे हैं। उसने पूरे साल घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है, और सिर्फ आधे घंटे में आप ये फैसला कर देंगे कि वह दौरे पर जाएगा या नहीं, आप खिलाड़ियों को इस तरह से ड्रॉप नहीं कर सकते हैं।'

(पढ़ें: बीसीसीआई को यो-यो टेस्ट से सबक, अब चयन से पहले खिलाड़ियों का होगा फिटनेस टेस्ट)

पिछले कुछ महीनों से टीम इंडिया के हर खिलाड़ी के लिए टीम में जगह पाने के लिए यो-यो फिटनेस टेस्ट पास करना अनिवार्य हो गया है। ऐसा न कर पाने वालों को टीम से बाहर भी होना पड़ा है। पिछले साले श्रीलंका दौरे से ठीक पहले युवराज सिंह और सुरेश रैना को यो यो टेस्ट में फेल होने की वजह ले भारतीय टीम से बाहर होना पड़ा था।

(पढ़ें: भारत की वनडे टीम में ढाई साल बाद रैना की वापसी, IPL के हीरो रहे इस खिलाड़ी की लेंगे जगह)

इस टेस्ट से फेल होने वालों की लिस्ट में ताजा नाम जुड़ा है तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और अंबाती रायुडू का। ये दोनों हाल ही में बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट ऐकैडमी में हुए यो-यो टेस्ट में फेल होने की वजह से टीम से बाहर हो गए हैं। शमी को इस वजह से जहां अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट से बाहर होना पड़ा तो वहीं रायुडू को इंग्लैंड दौरे की वनडे टीम से बाहर होना पड़ा। 

टॅग्स :यो-यो टेस्टअंबाती रायुडूमोहम्मद शमी

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या