SA vs IND Score, 2nd Test Day 2 Updates: बुमराह के 'सिक्सर' के सामने अफ्रीकी खिलाड़ी, पहले दिन 23 और दूसरे दिन लंच तक गिरे 7 विकेट, 79 रन का लक्ष्य

SA vs IND Score, 2nd Test Day 2 Updates: भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और 20 विकेट पर कब्जा कर लिया। पहले सिराज और फिर बुमराह ने कारनामा किया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 04, 2024 3:46 PM

Open in App
ठळक मुद्देमोहम्मद सिराज ने पहली पारी में 15 रन देकर छह विकेट झटके।दूसरी पारी में बूम-बूम बुमराह ने 13.5 ओवर में 61 रन देकर 6 विकेट निकाले।भारतीय टीम के सामने सीरीज बराबर करने के लिए 79 रन का लक्ष्य है।

SA vs IND Score, 2nd Test Day 2 Updates: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन के न्यूलैंड्स दूसरा और आखिरी टेस्ट खेला जा रहा है। भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और 20 विकेट पर कब्जा कर लिया। पहले सिराज और फिर बुमराह ने कारनामा किया।

दक्षिण अफ्रीका में सर्वाधिक टेस्ट पांच विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

3- जवागल श्रीनाथ

3-जसप्रीत बुमराह

2 - वेंकटेश प्रसाद

2 - एस श्रीसंत

2 - मोहम्मद शमी।

मोहम्मद सिराज ने पहली पारी में 15 रन देकर छह विकेट झटके तो दूसरी पारी में बूम-बूम बुमराह ने 13.5 ओवर में 61 रन देकर 6 विकेट निकाले। भारतीय टीम के सामने सीरीज बराबर करने के लिए 79 रन का लक्ष्य है। अफ्रीकी टीम सीरीज में 1-0 से आगे है।

न्यूलैंड्स में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले मेहमान गेंदबाज

25 - कॉलिन बेलीथ (इंग्लैंड)

18-जसप्रीत बुमराह (भारत)

17 - शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया)

16 - जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)

15 - जॉनी ब्रिग्स (इंग्लैंड)।

SENA देशों में सर्वाधिक टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

7- कपिल देव

6 - भागवत चन्द्रशेखर

6- जहीर खान

6-जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

45 - अनिल कुंबले

43 - जवागल श्रीनाथ

38*-जसप्रीत बुमराह

35-मोहम्मद शमी

30- जहीर खान।

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के छह विकेट झटकने से दक्षिण अफ्रीका गुरुवार को यहां दूसरे और आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन लंच तक दूसरी पारी में 176 रन पर सिमट गया जिससे भारत को जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य मिला। सलामी बल्लेाबज ऐडन मार्कराम (106 रन) के शतक की मदद से मेजबान टीम इस स्कोर तक पहुंच सकी।

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 61 रन देकर छह विकेट झटके। मुकेश कुमार ने दो जबकि मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा ने एक एक विकेट झटके। दक्षिण अफ्रीका ने सुबह तीन विकेट पर 62 रन से आगे खेलना शुरू किया, तब मार्कराम 36 रन पर खेल रहे थे। मार्कराम ने 99 गेंद में 16 चौके और दो छक्के से शतक पूरा किया।

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज ऐडन मार्कराम ने अपने करियर का सबसे जुझारू शतक जड़ा लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के गुरुवार को यहां दूसरे और आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन सुबह के स्पैल से भारत मेजबान टीम के खिलाफ सीरीज बराबर करने की ओर मजबूती से बढ़ रहा है।

मार्कराम ने महज 103 गेंद में 106 रन बनाये जिसके बावजूद दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम लंच से ठीक पहले दूसरी पारी में 36.5 ओवर 176 रन पर ढेर हो गयी जिससे भारत को जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य मिला। मैच का चाय तक समाप्त होना लगभग तय है और कुल ओवरों की बात की जाये तो यह संभवत: सबसे छोटा टेस्ट मैच होगा।

गेंद हालांकि पिच पर उतना उछाल नहीं ले रही थी जितना पहले दिन ले रही थी लेकिन फिर भी मूवमेंट हासिल करने के लिए इस पर काफी कुछ मौजूद था। बुमराह ने ‘बैक ऑफ लेंथ’ के बजाय पारंपरिक रूप से फुल लेंथ गेंद फेंकी और 13.5 ओवर में 61 रन देकर छह विकेट हासिल किये। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने नौंवी बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया।

टॅग्स :टीम इंडियादक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमजसप्रीत बुमराहमोहम्मद सिराज

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या