आईसीसी ने राहुल द्रविड़ को दिया क्रिकेट का सबसे बड़ा सम्मान, बने 5वें भारतीय खिलाड़ी

द वॉल के नाम से मशहूर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को आईसीसी ने क्रिकेट जगत का सबसे बड़ा सम्मान दिया।

By सुमित राय | Published: July 02, 2018 11:10 AM

Open in App

दुबई, 02 जुलाई। द वॉल के नाम से मशहूर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने क्रिकेट जगत का सबसे बड़ा सम्मान दिया। आईसीसी ने राहुल द्रविड़ को हॉल ऑफ फेम से सम्मानति किया है। आईसीसी ने आयरलैंड के डबलिन में आयोजित समारोह में राहुल द्रविड़ के नाम की घोषणा की। द्रविड़ यह सम्मान पाने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी हैं। आईसीसी ने द्रविड़ के अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग (1995-2012) और इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेटर क्लेयर टेलर (1998-2011) को भी हॉल ऑफ में जगह दी गई है। पोंटिंग यह उपलब्धि हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया के 25वें क्रिकेटर हैं।

भारत के अंडर-19 और इंडिया ए के कोच राहुल द्रविड़ टीम के साथ व्यस्त होने के कारण अवॉर्ड सेरिमनी में नहीं पहुंच पाए थे। उन्होंने वीडियो मैसेज के जरिए आईसीसी के प्रति आभार जताया। उन्होंने कहा, 'हॉल ऑफ फेम में शामिल होना सम्मान और गर्व की बात है। सम्मानित वर्ग में शामिल करने के लिए मैं आईसीसी का शुक्रियाअदा करता हूं। मैंने जिन्हें अपना आइडल माना उनके साथ इस सम्मानित लिस्ट में शामिल किया जाना सौभाग्य की बात है।

उन्होंने कहा कि मैं अपने करीबियों के अलावा जिन खिलाड़ियों के साथ मैं खेला, इतने वर्षों में जिन कोचों और अधिकारियों ने मेरा समर्थन किया और क्रिकेटर के रूप में मेरे विकास में मदद की उन सभी को धन्यवाद देता हूं।

द्रविड़ से पहले इन भारतीयों को मिल चुका है ये सम्मान

राहुल द्रविड़ से पहले चार भारतीय खिलाड़ियों के आईसीसी हॉल ऑफ फेम से सम्मानित किया जा चुका है। द्रविड़ से पहले साल 2015 में यह सम्मान भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को मिला था। उनसे पहले साल 2009 में बिशन सिंह बेदी, कपिल देव और सुनील गावसकर को एक ही साथ हॉल ऑफ फेम से सम्मानित किया गया था।

राहुल द्रविड़ का क्रिकेट करियर

राहुल द्रविड़ वर्तमान में भारतीय अंडर-19 और इंडिया ए टीम के कोच हैं। हाल ही में द्रविड़ की कोचिंग में भारतीय अंडर-19 टीम ने वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था। राहुल द्रविड़ के नाम भारत की ओर से 164 टेस्ट में 36 शतक की मदद से 13288 रन है। वहीं उन्होंने 344 वनडे में 12 शतक की मदद से 10889 रन बनाए हैं। इसके अलावा भारतीय टीम की ओर से उन्होंने एक टी-20 इंटरनेशनल मैच खेला है, जिसमें उन्होंने 31 रन बनाए हैं।

अब तक 87 खिलाड़ियों को मिल चुका है यह सम्मान

आईसीसी हॉल ऑफ फेम सम्मान पाने वाले खिलाड़ियों की संख्या 87 हो गई है। इसमें 80 पुरुष और 7 महिलाएं क्रिकेटर हैं। यह सम्मान पाने वाले खिलाड़ियो में सबसे ज्यादा इंग्लैंड के 28 खिलाड़ी शामिल हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के 25, वेस्टइंडीज के 18, पाकिस्तान के 5, भारत के 5, न्यूजीलैंड के 3, दक्षिण अफ्रीका के 2 और श्रीलंका के एक खिलाड़ी को यह सम्मान मिल चुका हैं। बता दें कि इस सम्मान की शुरुआत 2009 में हुई थी।

टॅग्स :राहुल द्रविड़आईसीसीरिकी पोंटिंगक्रिकेट रिकॉर्ड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या