PCB ने 16 वर्षीय तेज गेंदबाज को इतिहास रचने के बावजूद पाकिस्तान की अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम से हटाया, खुद बताई वजह

Naseem Shah: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 16 वर्षीय तेज गेंदबाज नसीम शाह का नाम अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम से हटा दिया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 01, 2020 10:34 AM

Open in App
ठळक मुद्देपीसीबी ने नसीम शाह को अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम से हटायानसीम शाह पाकिस्तान के लिए तीन टेस्ट मैच खेलते हुए रच चुके हैं इतिहास

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 16 वर्षीय तेज गेंदबाज नसीम शाह का नाम पाकिस्तान की आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम से हटा दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने मंगलवार (31 दिसंबर) को इसकी घोषणा की। 

पीसीबी ने कहा कि उसने शाह इस टूर्नामेंट से हटाने के लिए व्यावहारिक दृषिकोण अपनाया है, जो पहले ही सीनियर टीम के लिए तीन टेस्ट मैच खेल चुके हैं और एक बार पारी में पांच विकेट भी झटक चुके हैं। 

नसीम शाह की जगह वसीम जूनियर पाकिस्तानी अंडर-19 टीम में

सलीम जाफर के नेतृत्व वाले जूनियर चैनल पैनल ने खैबर पख्तूनवा के मोहम्मद वसीम जूनियर को शाह की जगह चुना है। वसीम जनियर ने यूथ एशिया कप और दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन-तीन विकेट लिए थे, जबकि श्रीलंका दौरे पर 7 विकेट झटके थे। 

पीसीबी ने बताई नसीम शाह को हटाने की वजह

पीसीबी के मुख्य कार्यकारी वसीम खान ने कहा, 'आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप इंटरनेशन क्रिकेट में चमकने के लिए भविष्य के सितारों के लिए एक नींव का पत्थर है। नसीम ने हाल ही में इस पड़ाव को पार करके इंटरनेशनल क्रिकेटर के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। ऐसे में पीसीबी ने व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाते हुए उसे इस प्रतियोगिता से हटाने का फैसला किया है, जिससे अन्य उभरते हुए क्रिकेटर को मौका मिल सकते और वह वैश्विक मंच पर अपनी क्षमता साबित कर सके।' 

वसीम ने कहा, 'नसीम अब पाकिस्तान में ही रहेंगे और बॉलिंग कोच वकार यूनिस की निगरानी में अपनी क्षमताओं को निखारेंगे। आगे, वह बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए उपलब्ध रहेगें।'

2004 और 2006 अंडर-19 वर्ल्ड कप के चैंपियन रहे पाकिस्तान को आगामी 16 टीमों के अंडर-19 वर्ल्ड कप में स्कॉटलैंड, जिम्बाब्वे बांग्लादेश के साथ ग्रुप सी में रखा गया है। पाकिस्तान अपना पहला मैच 19 जनवरी को स्कॉटलैंड के खिलाफ खेलेगा।

नसीम शाह हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ 16 साल 311 दिन में पारी में पांच विकेट लेते हुए टेस्ट क्रिकेट में ये कारनामा करने वाले सबसे युवा तेज गेंदबाज बन गए थे। उन्होंने इस मामले में हमवतन गेंदबाज मोहम्मद आमिर (17 साल 260 दिन) का रिकॉर्ड तोड़ा था। 

टॅग्स :नसीम शाहपाकिस्तान क्रिकेट बोर्डपाकिस्तान क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या