NZ vs PAK, 5th T20I: पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 42 रन से हराकर सीरीज में सूपड़ा साफ होने की बचाई नाक

इफ्तिखार अहमद पाकिस्तान के लिए सरप्राइज हीरो रहे। 33 वर्षीय ने 11 रन देकर तीन विकेट लिए और न्यूजीलैंड के पतन में अग्रणी भूमिका निभाई।

By रुस्तम राणा | Published: January 21, 2024 3:26 PM

Open in App
ठळक मुद्देपाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 134-8 रनों का स्कोर खड़ा कियाइसके जवाब में न्यूजीलैंड टीम निर्धारित 20 ओवर में कुल 97 रन पर ही ढेर हो गईइफ्तिखार ने 11 रन देकर 3 विकेट लिए और न्यूजीलैंड के पतन में अग्रणी भूमिका निभाई

NZ vs PAK, 5th T20I: पाकिस्तान ने रविवार को पांचवें टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में न्यूजीलैंड को 92 रन पर आउट करके 42 रनों से जीत हासिल की और पांच मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप से खुद को बचाने में सफल रहा। बल्लेबाजी चुनने के बाद पाक टीम का 134-8 का कुल स्कोर अपर्याप्त लग रहा था क्योंकि पिछले चार मैचों में 180, 173, 179-7 और 158-5 की हार के बाद यह श्रृंखला में उनका सबसे कम स्कोर था।

लेकिन, हेग्ले की घटिया पिच पर यह काफी हद तक साबित हुआ और न्यूजीलैंड ने न्यूजीलैंड में टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपने पिछले न्यूनतम स्कोर को ही पार कर लिया। इफ्तिखार अहमद पाकिस्तान के लिए सरप्राइज हीरो रहे। 33 वर्षीय ने पाकिस्तान के पिछले आठ ट्वेंटी20 में गेंदबाजी नहीं की थी, 2022 के बाद से एक भी विकेट नहीं लिया था और रविवार से पहले 53 मैचों में केवल चार विकेट लिए थे।

लेकिन, वह एक ऐसी पिच पर सफल रहे, जिसने 11 रन देकर तीन विकेट लिए और न्यूजीलैंड के पतन में अग्रणी भूमिका निभाई। इफ्तिखार ने टिम सीफर्ट (19), मैट हेनरी (1), ईश सोढ़ी (1) को आउट किया, विल यंग (12) को आउट करने के लिए कैच लिया और मार्क चैपमैन (1) को रन आउट करने में भी अपनी भूमिका निभाई।

इफ्तिखार ने कहा, "मैंने सिर्फ विकेट को पढ़ा, यह टर्न कर रहा था इसलिए मैंने विकेट टू विकेट गेंदबाजी करने की कोशिश की और यही सफलता की कुंजी थी।" पाकिस्तान के पास अप्रत्याशित नायक था क्योंकि उसने रविवार को पांचवें ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में न्यूजीलैंड को 92 रन पर आउट करके 42 रनों से जीत हासिल की और पांच मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप से बच गया।

बल्लेबाजी चुनने के बाद पर्यटकों का 134-8 का कुल स्कोर अपर्याप्त लग रहा था क्योंकि पिछले चार मैचों में 180, 173, 179-7 और 158-5 की हार के बाद यह श्रृंखला में उनका सबसे कम स्कोर था। लेकिन, हेग्ले की घटिया पिच पर यह काफी हद तक साबित हुआ और न्यूजीलैंड ने न्यूजीलैंड में टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपने पिछले न्यूनतम स्कोर को ही पार कर लिया।

इफ्तिखार अहमद पाकिस्तान के लिए सरप्राइज हीरो रहे। 33 वर्षीय ने पाकिस्तान के पिछले आठ ट्वेंटी20 में गेंदबाजी नहीं की थी, 2022 के बाद से एक भी विकेट नहीं लिया था और रविवार से पहले 53 मैचों में केवल चार विकेट लिए थे। लेकिन, वह एक ऐसी पिच पर सफल रहे, जिसने 11 रन देकर तीन विकेट लिए और न्यूजीलैंड के पतन में अग्रणी भूमिका निभाई। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ सात में से एक था।

इफ्तिखार ने टिम सीफर्ट (19), मैट हेनरी (1), ईश सोढ़ी (1) को आउट किया, विल यंग (12) को आउट करने के लिए कैच लिया और मार्क चैपमैन (1) को रन आउट करने में भूमिका निभाई। इफ्तिखार ने व्याख्या करने वाले कप्तान शाहीन अफरीदी के माध्यम से कहा, "मैंने सिर्फ विकेट को पढ़ा, यह टर्न कर रहा था इसलिए मैंने विकेट टू विकेट गेंदबाजी करने की कोशिश की और यही सफलता की कुंजी थी।"

पाकिस्तान ने अपनी जीत और अभूतपूर्व 5-0 से श्रृंखला हार से बचने का जश्न मनाया। लेकिन इस साल कैरेबियन और संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले अभी भी कुछ आत्म-मंथन करना बाकी है। अनुभवी बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पाकिस्तान की बल्लेबाजी की ताकत बने हुए हैं और उन्होंने रविवार को अपने संयुक्त करियर की 20वीं अर्धशतकीय साझेदारी के साथ फिर से पाकिस्तान की पारी को आधार प्रदान किया।

रिजवान ने सीरीज में 46 की औसत से 184 रन और बाबर ने 53.34 की औसत से 213 रन बनाए। लेकिन, बाबर रविवार को धीमी पिच पर हारे हुए दिखे और 24 गेंदों पर केवल 13 रन बनाए। इस श्रृंखला में 4-1 की हार पाकिस्तान की न्यूजीलैंड में आने से पहले तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया से 3-0 से हार के बाद हुई है और अब उसने अपनी पिछली नौ टी20 श्रृंखलाओं में से केवल एक में जीत हासिल की है।

रविवार के मैच के लिए पिच हेग्ले ओवल में इस्तेमाल की गई थी और टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का शाहीन का निर्णय उनके इस विश्वास पर आधारित था कि यह रुक सकता है और मैच में देर से टर्न ले सकता है। पहले ओवर से ही यह रुका और टर्न हुआ और दोनों पक्षों के लिए बल्लेबाजी करना बेहद कठिन था।

टॅग्स :पाकिस्तान क्रिकेट टीमन्यूजीलैंड क्रिकेट टीमटी20

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या