आईपीएल इतिहास में इन खिलाड़ियों ने लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट, जानें कौन है सबसे आगे

चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए आईपीएल करियर में 100 विकेट पूरे कर लिए।

By सुमित राय | Published: April 12, 2019 7:28 AM

Open in App
ठळक मुद्देजडेजा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए आईपीएल करियर में 100 विकेट पूरे कर लिए।जडेजा आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले 10वें भारतीय और दुनियाभर के 13वें खिलाड़ी बन गए।आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम है।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जयपुर से सवाईमान सिंह स्टेडियम में खेले गए मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए आईपीएल करियर में 100 विकेट पूरे कर लिए। इसके साथ ही जडेजा आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले 10वें भारतीय और दुनियाभर के 13वें खिलाड़ी बन गए। हम बता रहे हैं आईपीएल इतिहास में किन गेंदबाजों ने सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

लसिथ मलिंगा : आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम है, जिन्होंने 113 मैचों में अब तक 157 विकेट लिए हैं। आईपीएल में मलिंगा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 13 रन देकर 5 विकेट है। आईपीएल 12 में लसिथ मलिंगा मुंबई इंडियंस की ओर से खेल रहे हैं।

अमित मिश्रा : आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर स्पिनर अमित मिश्रा हैं जिनके नाम पर 138 मैचों में 149 विकेट हैं। आईपीएल में अमित मिश्रा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17 रन देकर 5 विकेट है। आईपीएल 12 में अमित मिश्रा दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेल रहे हैं।

पीयूष चावला : आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर पीयूष चावला हैं और उन्होंने अब तक 150 मैचों में 144 विकेट लिए हैं। आईपीएल में चावला का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17 रन देकर 4 विकेट है। आईपीएल 12 में पीयूष चावला कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेल रहे हैं।

ड्वेन ब्रावो : आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर ड्वेन ब्रावो हैं और उन्होंने अब तक 126 मैचों में 143 विकेट लिए हैं। आईपीएल में ब्रावो का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 22 रन देकर 4 विकेट है। आईपीएल 12 में ड्वेन ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेल रहे हैं, लेकिन फिलहाल वो चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे हैं और उनको दो सप्ताह आराम की सलाह दी गई है।

हरभजन सिंह : आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पांचवें नंबर पर हरभजन सिंह हैं और उन्होंने अब तक 153 मैचों में 141 विकेट लिए हैं। आईपीएल में भज्जी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 18 रन देकर 5 विकेट है। आईपीएल 12 में हरभजन सिंह चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेल रहे हैं।

भुवनेश्वर कुमार : आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में छठे नंबर पर भुवनेश्वर कुमार हैं और उन्होंने अब तक 108 मैचों में 123 विकेट लिए हैं। आईपीएल में भुवी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19 रन देकर 5 विकेट है। आईपीएल 12 में भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल रहे हैं।

रविचंद्रन अश्विन : आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में सातवें नंबर पर रविचंद्रन अश्विन हैं और उन्होंने अब तक 132 मैचों में 118 विकेट लिए हैं। आईपीएल में अश्विन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 34 रन देकर 4 विकेट है। आईपीएल 12 में रविचंद्रन अश्विन किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे हैं और टीम की कमान संभाल रहे हैं।

सुनील नरेन : आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में आठवें नंबर पर सुनील नरेन हैं और उन्होंने अब तक 103 मैचों में 115 विकेट लिए हैं। आईपीएल में नरेन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19 रन देकर 5 विकेट है। आईपीएल 12 में सुनील नरेन कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेल रहे हैं।

उमेश यादव : आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में नौवे नंबर पर उमेश यादव हैं और उन्होंने अब तक 112 मैचों में 113 विकेट लिए हैं। आईपीएल में उमेश का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24 रन देकर 4 विकेट है। आईपीएल 12 में उमेश यादव रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेल रहे हैं।

आशीष नेहरा : आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दसवें नंबर पर आशीष नेहरा हैं और उन्होंने आईपीएल में खेले 88 मैचों में 106 विकेट लिए हैं। आईपीएल में नेहरा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 10 रन देकर 4 विकेट है। आशीष नेहरा ने संन्यास लेने से पहले चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, पुणे और हैदराबाद के लिए खेले थे। आईपीएल 12 में वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के गेंदबाजी कोच हैं।

विनय कुमार : आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 11वें नंबर पर विनय कुमार हैं और उन्होंने आईपीएल में खेले 105 मैचों में 105 विकेट लिए हैं। आईपीएल में विनय कुमार का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 40 रन देकर 4 विकेट है। संन्यास लेने से पहले विनय कुमार ने कोच्चि, कोलकाता, मुंबई और बैंगलोर की ओर से खेला था।

जहीर खान : आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में 12वें नंबर पर जहीर खान हैं और उन्होंने आईपीएस में खेले 100 मैचों में 102 विकेट लिए हैं। आईपीएल में जहीर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17 रन देकर 4 विकेट है। संन्यास लेने से पहले जहीर खान दिल्ली, मुंबई और बैंगलोर की ओर से खेले थे।

रवींद्र जडेजा : राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जयपुर से सवाईमान सिंह स्टेडियम में खेले गए मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए आईपीएल करियर में 100 विकेट पूरे कर लिए। इसके साथ ही जडेजा आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले 10वें भारतीय और दुनियाभर के 13वें खिलाड़ी बने।

टॅग्स :आईपीएल 2019क्रिकेट रिकॉर्डरवींंद्र जडेजालसिथ मलिंगाड्वेन ब्रावोहरभजन सिंह

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या