Lockdown 4: अब खुल सकेंगे क्रिकेट स्टेडियम, क्या लॉकडाउन के बीच आईपीएल संभव?

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। इस बीच खिलाड़ियों को राहत दी गई है...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: May 17, 2020 9:49 PM

Open in App
ठळक मुद्देभारत में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन।लॉकडाउन के चौथे चरण में खेल परिसर और स्टेडियम खोलने की अनुमति।

गृह मंत्रालय ने कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के चौथे चरण में खेल परिसरों को खोलने की अनुमति दी जिससे संभवत: खिलाड़ियों का अभ्यास शुरू करने का रास्ता साफ हो गया जो मार्च के मध्य से ही बंद है। 

इसके साथ ही कई लोगों के मन में ये सवाल खड़ा हो गया है कि क्या इस दौरान आईपीएल का आयोजन संभव हो सकेगा? बता दें कि स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स और स्टेडियम को केवल प्रैक्टिस के लिए खोला गया है। ऐसे में किसी प्रकार का टूर्नामेंट लॉकडाउन के दौरान नहीं कराया जा सकता है।

लॉकडाउन के दौरान पालन किये जाने वाले दिशानिर्देशों में से एक में लिखा, ‘‘खेल परिसर और स्टेडियमों को खोलने की अनुमति दी जायेगी, हालांकि दर्शकों को अनुमति नहीं होगी।’’ 

तीसरे चरण का लॉकडाउन सोमवार को समाप्त हो गया लेकिन इसे 31 मई तक बढ़ा दिया गया है। भारत में अभी तक 90,000 से ज्यादा कोविड-19 मामले सामने आये हैं, जिसमें करीब 3000 लोग जान गंवा चुके हैं। हालांकि खेलों को उन कार्यक्रमों और जश्न में शामिल किया गया है जिन्हें अब तक अनुमति नहीं मिली है। 

देशव्यापी लॉकडाउन मार्च के मध्य से शुरू हुआ था और भारतीय खेल प्राधिरकण के पटियाला और बेंगलुरू में परिसरों में शीर्ष खिलाड़ी अभ्यास शुरू करने की मांग कर रहे हैं।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था। उसके बाद उन्होंने 24 मार्च को अपने संबोधन में कहा कि देश में 25 मार्च से 21 दिन के लिए लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। पहला चरण 14 अप्रैल को समाप्त होने वाला था, लेकिन उन्होंने इसे बढ़ाकर पहले तीन मई और फिर 17 मई कर दिया। आज के एनडीएमए के आदेश के साथ सोमवार से लॉकडाउन 4.0 शुरू हो जाएगा।

टॅग्स :कोरोना वायरसइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)आईपीएल 2020कोरोना वायरस इंडियासीओवीआईडी-19 इंडियाकोरोना वायरस लॉकडाउनइंडियामोदी सरकार

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या