KBC 11: विदेश में भारत के लिए शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी कौन हैं? क्या आपको पता है 12.5 लाख रुपये के सवाल का जवाब

केबीसी में गुरुवार को सवाल पूछा गया- 'विदेशी भूमि पर भारत के लिए टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी कौन हैं?'

By सुमित राय | Published: November 29, 2019 12:28 PM

Open in App
ठळक मुद्देकौन बनेगा करोड़पति में 12.5 लाख रुपये के लिए क्रिकेट से जुड़ा एक सवाल पूछा गया।प्रतिभागी अविनाश जवाब नहीं जानते थे और गलत जवाब देकर वह 3.2 लाख रुपये जीत सके।क्या आप जानते हैं इस सवाल का जवाब क्या है और यह रिकॉर्ड किसके नाम है?

अमिताभ बच्चन के गेम रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' में गुरुवार को एक बार फिर क्रिकेट से जुड़ा सवाल पूछा गया, लेकिन हॉट सीट पर बैठे अविनाश कुमार महंता सवाल का जवाब नहीं दे पाए और गलत जवाब देने के कारण सिर्फ 3 लाख 20 हजार रुपये ही जीत पाए। क्या आप जानते हैं वह सवाल क्या था और उसका जवाब क्या है?

शो में अविनाश काफी शानदार खेल रहे थे और उन्होंने 6 लाख 40 हजार रुपये बिना किसी लाइफलाइन के आसानी से जीत लिया। इसके बाद 12.5 लाख रुपये के सवाल का जवाब उन्हें नहीं आता था और उन्होंने फ्लिप द क्वेश्चन लाइफलाइन का इस्तेमाल किया, जिसके बाद उनका सवाल बदल दिया गया। इस बाद उनसे क्रिकेट से जुड़ा सवाल किया गया।

12 लाख 50 हजार रुपये के लिए शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ने अविनाश कुमार महंता से पूछा, 'विदेशी भूमि पर भारत के लिए टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी कौन हैं?' इस सवाल के चार ऑप्शन थे- A. वीनू मांकड़, B. सैयद मुश्ताक अली, C. लाला अमरनाथ, D. विजय मर्चेंट। 

अविनाश कुमार को इस सवाल का भी जवाब नहीं पता था और उन्होंने एक बार फिर लाइफलाइन लेने का फैसला किया। इस बार अविनाश ने ऑडियंस पोल लिया। 39 फीसदी ऑडियंस ने लाला अमरनाथ के नाम पर वोट किया, जबकि वीनू मांकड़ को 23 और सैयद मुश्ताक अली को 13 फीसदी लोगों ने वोट किया। इसके बाद अविनाश ने ऑडियंस के साथ जाने का फैसला किया।

हालांकि अविनाश का यह यह फैसला गलत साबित हुआ और यह जवाब गलत था। वह 6.40 लाख जीतने के बावजूद गलत जवाब के कारण सिर्फ 3 लाख 20 हजार रुपये जीत सके। इस सवाल का सही जवाब था सैयद मुश्ताक अली।

सैयद मुश्ताक अली को विदेशी जमीन पर पहला शतक जमाने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 25 जुलाई 1936 को इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड ग्राउंड में 112 रनों की पारी खेली थी। मुश्ताक अली ने उस मैच में विजय मर्चेंट के साथ मिलकर 203 रन जोड़े थे और मैच ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई थी।

मुश्ताक अली का क्रिकेट करियर

सैयद मुश्ताक अली का जन्म 17 दिसंबर 1914 को मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था और उन्होंने 18 जून 2005 को इंदौर में ही अंतिम सांस ली थी। सैयद मुश्ताक अली ने भारतीय टीम के लिए 11 टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने 32.21 की औसत से 612 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने दो शतक और तीन अर्धशतक भी लगाए थे। उन्होंने गेंदबाजी में भी तीन विकेट हासिल किए थे। भारतीय क्रिकेट को दिए गए उनके योगदान के लिए बीसीसीआई उनके नाम पर घरेलू क्रिकेट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का आयोजन करती है।

46 टीमों के लिए खेला प्रथम श्रेणी क्रिकेट

सैयद मुश्ताक अली ने 46 टीमों के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला था। उन्होंने साल 1930-31 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया और 49 साल की उम्र में साल 1963-64 में आखिरी फर्स्ट क्लास मैच खेला। उन्होंने 226 फर्स्ट क्लास मैचों में 35.9 की औसत से 13213 रन बनाए। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में मुश्ताक अली के नाम 30 शतक और 63 अर्धशतक दर्ज है।

टॅग्स :सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफीक्रिकेट रिकॉर्डकौन बनेगा करोड़पतिअमिताभ बच्चन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या