IND-W vs AUS-W, 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 190 रन से हराकर क्लीन स्वीप किया

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 338 रन का अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया। इसके जवाब में भारतीय टीम 32.4 ओवर में 148 रन पर आउट हो गई।

By रुस्तम राणा | Published: January 2, 2024 08:31 PM2024-01-02T20:31:52+5:302024-01-02T20:53:27+5:30

India vs Australia Live Score, 3rd ODI: AUS-W beats IND-W by 190 runs; Phoebe Litchfield scores 119 | IND-W vs AUS-W, 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 190 रन से हराकर क्लीन स्वीप किया

IND-W vs AUS-W, 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 190 रन से हराकर क्लीन स्वीप किया

googleNewsNext
Highlightsऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 338 रन का अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया इसके जवाब में भारतीय टीम 32.4 ओवर में 148 रन पर आउट हो गईफोबे लीचफील्ड (119) और एलिसा हीली (82) 189 रन की शुरुआती विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी निभाई

मुंबई: ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में तीसरे और अंतिम वनडे मैच में भारत को 190 रन से हराकर तीन मैच की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 338 रन का अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया। इसके जवाब में भारतीय टीम 32.4 ओवर में 148 रन पर आउट हो गई। फोबे लीचफील्ड (119) और एलिसा हीली (82) 189 रन की शुरुआती विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी निभाई, जिससे ऑस्ट्रेलिया को 338/7 तक पहुंचाने में उपयोगी योगदान दिया। उधर, बल्लेबाजी के दौरान बड़े लक्ष्य का पीछा करने का दबाव भारत पर आ गया, भारतीय महिला टीम 33 ओवर के भीतर 148 रन पर ढेर हो गए। मेगन स्कट और जॉर्जिया वेयरहैम ने भारतीय बल्लेबाजी को भारी क्षति पहुंचाई। उनकी गेंदबाजी ऑस्ट्रेलिया टीम को भारी जीत दिलाने में अहम योगदान दिया।

ऑस्ट्रेलिया द्वारा बल्लेबाजी करने का निर्णय लेने के बाद, लीचफील्ड और हीली ने नियमित बाउंड्रीज लगाईं। नवोदित खिलाड़ी मन्नत कश्यप की शुरुआत महंगी रही, उनके शुरुआती ओवर में हीली ने एक छक्का और एक चौका लगाया, जबकि लीचफील्ड ने उनके दूसरे ओवर में भी यही व्यवहार किया। 

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने लगातार तीसरा पचास से अधिक का स्कोर दर्ज किया और ऑस्ट्रेलिया 16वें ओवर में 100 के पार पहुंच गया। लीचफील्ड को भाग्यशाली मौका मिला जब दीप्ति शर्मा ने अमनजोत कौर की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर कैच छोड़ा और जब हीली स्ट्राइक पर थी तो भारत ने लेग बिफोर चिल्लाने के लिए अपने रिव्यू भी जला दिए। 

इस बीच, कप्तान ने पचास का आंकड़ा पार किया और श्रेयांका पाटिल की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर अपना तीसरा छक्का जड़ा। मेजबान टीम के पास जवाब नहीं थे क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज 2021 में लिजेल ली और लॉरा वोल्वार्ड्ट के 169 रन के स्कोर से आगे निकल गए। 

एलिसे पेरी ने अपनी पारी की सकारात्मक शुरुआत की और उन्हें भी दीप्ति की गेंद पर स्मृति मंधाना ने गिरा दिया, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सकीं क्योंकि सामने अमनजोत ने उन्हें फंसा लिया। जबकि लिचफील्ड ने अपना दूसरा एकदिवसीय शतक पूरा किया, ऑस्ट्रेलिया ने दो और विकेट खो दिए क्योंकि श्रेयंका ने लगातार गेंदों पर बेथ मूनी और ताहलिया मैकग्राथ दोनों को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।

लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी प्रगति जारी रखी और लिचफील्ड ने आगे बढ़ते हुए अमनजोत की गेंद पर सीधे ड्राइव से चौका लगाकर अपना दूसरा एकदिवसीय शतक पूरा किया। उन्होंने अपनी संख्या को 16 तक बढ़ाने के लिए दो और चौके लगाए और एशले गार्डनर के साथ तेजी से 40 रनों की साझेदारी की, इससे पहले कि दीप्ति ने 20 वर्षीय खिलाड़ी का पड़ाव समाप्त किया, जिसमें सबसे आगे हरमनप्रीत कौर ने शॉर्ट कवर पर पकड़ा। 

जैसे ही स्पिनर ने अपना 100वां वनडे विकेट लिया। जब लीचफील्ड आउट हुए तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 40 ओवर के बाद 256/5 था और गार्डनर और एनाबेल सदरलैंड के बीच 39 रन की साझेदारी की बदौलत वे 300 के आंकड़े पर पहुंच गए। हालाँकि दोनों जल्दी-जल्दी हार गए, ऑस्ट्रेलिया ने एक बड़ा स्कोर खड़ा किया, जिसमें अलाना किंग और जॉर्जिया वेयरहैम ने शानदार फिनिश प्रदान की, जिसमें वस्त्राकर द्वारा 19 रन का अंतिम ओवर भी शामिल था।

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार शुरुआत की, मंधाना ने सकारात्मक शुरुआत की, लेकिन जैसे-जैसे पारी आगे बढ़ी, यह शानदार ढंग से बिखर गई। यास्तिका भाटिया को मेगन स्कट ने स्कूप करने के प्रयास में बोल्ड किया, जबकि मंधाना को उसी गेंदबाज ने 29 रन पर डीप एक्स्ट्रा कवर पर क्षेत्ररक्षक के पास आउट कर दिया। 

वेयरहैम की शुरुआत से ऑस्ट्रेलिया को और अधिक सफलता मिली क्योंकि उसने अपनी पहली ही गेंद पर हरमनप्रीत को स्वीप करने के लिए मूनी के पास भेजा, जिन्होंने स्लिप से बाईं ओर जाकर अच्छी प्रत्याशा दिखाई। वेयरहैम ने ऋचा घोष के कारण भी भारत को चार विकेट से पीछे कर दिया।

जेमिमा रोड्रिग्स और दीप्ति शर्मा ने जहाज को स्थिर करने की कोशिश की, लेकिन गार्डनर का विकेट मिलने के बाद उनकी 26 रन की साझेदारी समाप्त हो गई। किंग ने अमनजोत और वस्त्राकर के विकेट भी झटके, इससे पहले सदरलैंड ने लगातार गेंदें फेंकी। वेयरहैम ने कश्यप को आउट करके अपना तीसरा विकेट लिया और भारत का खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन 33वें ओवर में समाप्त हो गया।

Open in app