बाइडन के US प्रेसिडेंट बनने की जोफ्रा आर्चर 6 साल पहले कर चुके थे भविष्यवाणी! ट्वीट वायरल

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडन ने रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: November 08, 2020 3:41 PM

Open in App
ठळक मुद्देजो बाइडन बने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति। जोफ्रा आर्चर का 6 साल पुराना ट्वीट वायरल।लोग ट्वीट को जोड़ रहे बाइडन के राष्ट्रपति बनने की घटना से।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन ने शनिवार को रिपब्लिकन पार्टी के अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप को कड़े मुकाबले में हरा दिया। न्सिलवेनिया राज्य में जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उपराष्ट्रपति बाइडन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने।

अमेरिकी इतिहास में अब तक के सबसे उम्रदराज प्रेसिडेंट

इस राज्य में जीत के बाद बाइडेन को 270 से अधिक ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ मिल गए जो जीत के लिए जरूरी थे। ट्रंप को हराकर व्हाइट हाउस में जगह पाने वाले बाइडन अमेरिकी इतिहास में अब तक के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। 

जो बाइडन सबसे उम्रदराज अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। " title="जो बाइडन सबसे उम्रदराज अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। "/>
जो बाइडन सबसे उम्रदराज अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।

जोफ्रा आर्चर 6 साल पहले कर चुके थे भविष्यवाणी!

इस बीच जोफ्रा आर्चर का एक 6 साल पुराना ट्वीट वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने लिखा है Joe!... कुछ लोग इसे जो बाइडन (Joe Biden) के नाम से जोड़कर देख रहे हैं। लोगों का कहना है कि आर्चर उनके अमेरिकी राष्ट्रपति बनने की भविष्यवाणी 6 साल पहले ही कर चुके थे।

जोफ्रा आर्चर इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हैं। खुद इस फ्रेंचाइजी ने आर्चर से ट्वीट को रीट्वीट किया है।

ओबामा के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति रह चुके बाइडेन

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने से पहले बाइडन पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में उपराष्ट्रपति पद पर रह चुके हैं। वह डेलावेयर के सबसे लंबे समय तक सीनेटर रहे हैं। 

‘‘अमेरिका में जख्मों को भरने का समय’

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए हुए बेहद कड़े मुकाबले में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के बाद डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडेन ने देश को एकजुट करने का संकल्प लिया और कहा कि अब ‘‘अमेरिका में जख्मों को भरने का समय’ आ गया है। 

बाइडेन ने अपने भाषण में कहा, ‘‘मैं ऐसा राष्ट्रपति बनने का संकल्प लेता हूं, जो बांटने नहीं, बल्कि एकजुट करने की कोशिश करेगा, जो डेमोक्रेटिक राज्यों और रिपब्लिकन राज्यों में फर्क नहीं करेगा, बल्कि पूरे अमेरिका को एक नजर से देखेगा। मैं अपने कार्यकाल में अमेरिका की आत्मा को पुन: जीवित करने, देश के मेरुदंड-मध्यम वर्ग को फिर मजबूत करने, दुनियाभर में अमेरिका का सम्मान बढ़ाने और देश के भीतर हमें एकजुट करने के लिए काम करूंगा।’’ 

भारतवंशी कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित हुई हैं।

कमला हैरिस बनीं उपराष्ट्रपति

भारतवंशी सीनेटर कमला हैरिस अमेरिका में उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने वाली पहली महिला हैं। 56 वर्षीय हैरिस देश की पहली भारतवंशी, अश्वेत और अफ्रीकी-अमेरिकी उपराष्ट्रपति होंगी। बाइडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे।

टॅग्स :जो बाइडनजोफ्रा आर्चरअमेरिकाडोनाल्ड ट्रम्पराजस्थान रॉयल्स

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या