KKR-RR IPL 2024: आईपीएल कार्यक्रम में बदलाव, 17 अप्रैल को नहीं होगा केकेआर और राजस्थान रॉयल्स मुकाबला!, वजह

KKR-RR IPL 2024: बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को यह जानकारी दी है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 2, 2024 10:37 AM2024-04-02T10:37:32+5:302024-04-02T10:38:21+5:30

KKR-RR IPL 2024 Kolkata Knight Riders against Rajasthan Royals on April 17 rescheduled security due to Ram Navami celebrations | KKR-RR IPL 2024: आईपीएल कार्यक्रम में बदलाव, 17 अप्रैल को नहीं होगा केकेआर और राजस्थान रॉयल्स मुकाबला!, वजह

file photo

googleNewsNext
Highlightsराजस्थान रॉयल्स के खिलाफ घरेलू आईपीएल मैच के कार्यक्रम में बदलाव लगभग तय है।रामनवमी समारोह के कारण पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने में असमर्थता जताई है। सात चरण के आम चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को बंगाल में भी मतदान होना है।

KKR-RR IPL 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) मुकाबला 17 अप्रैल को होनी है। 17 अप्रैल को ईडन गार्डन्स में कोलकाता नाइट राइडर्स का घरेलू मैच को लेकर संदेह है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) या तो खेल को स्थानांतरित करने या किसी अन्य दिन के लिए पुनर्निर्धारित करने पर विचार कर रहा है। रामनवमी उत्सव के कारण ऐसा किया जा रहा है। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के 17 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ घरेलू आईपीएल मैच के कार्यक्रम में बदलाव लगभग तय है क्योंकि स्थानीय पुलिस ने उस दिन रामनवमी समारोह के कारण पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने में असमर्थता जताई है। बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को यह जानकारी दी है।

सात चरण के आम चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को बंगाल में भी मतदान होना है। कोलकाता में मतदान एक जून को होगा। कोलकाता पुलिस ने कैब अध्यक्ष स्नेहाशीष गांगुली को लिखे पत्र में कहा, ‘‘मैच रामनवमी के दिन पड़ रहा है और चुनाव के लिए भी सुरक्षाकर्मियों को तैनान किया गया है। इसलिए 17 अप्रैल को मैच के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करना हमारे लिए संभव नहीं होगा।’’

कैब ने सुझाव दिया है कि मैच को या तो एक दिन पहले (16 अप्रैल) कर दिया जाए या 24 घंटे आगे बढ़ाकर 18 अप्रैल को किया जाए। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हां, कैब ने हमें सूचित किया है कि स्थानीय पुलिस ने तारीख को फिर से निर्धारित करने के लिए कहा है और मामले पर विचार किया जा रहा है। हमने अभी तक नई तारीख पर फैसला नहीं किया है।’’

कैब की ओर से एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया, ‘‘हमने दो तारीखें सुझाई हैं, 16 या 18 अप्रैल। किसी भी स्थिति में, यह केकेआर का घरेलू मैच है और ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा।’’ केकेआर इस समय बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच के लिए विशाखापत्तनम में है। तारीख में बदलाव के संबंध में कुछ व्यावहारिक मुद्दे हैं जो बीसीसीआई को परेशान कर रहे हैं।

बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘जब आप एक तारीख बदलते हैं तो इसका असर श्रृंखलाबद्ध होता है। टीमों का यात्रा कार्यक्रम बदल जाता है, प्रसारकों को अपनी यात्रा योजना, टिकट इंतजाम बदलना पड़ता है और यह एक बड़ा दुःस्वप्न बन जाता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए कार्यक्रम में बदलाव को अंतिम रूप देने से पहले हमें कई चीजों पर विचार करने की जरूरत है।

जाहिर है अगर शहर पुलिस पर्याप्त सुरक्षा तैनात करने में असमर्थ है तो बहुत कम विकल्प बचता है।’’ कैब द्वारा सुझाई गई दो तारीखों में से 18 अप्रैल को थोड़ी समस्या हो सकती है क्योंकि पहले चरण का मतदान अगले दिन होना है। 19 अप्रैल को पश्चिम बंगाल के कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में मतदान होगा। हालांकि कोलकाता में एक जून हो चुनाव होगा और तब तक आईपीएल खत्म हो जाएगा।

Open in app